बाल यौन शोषण से जुड़े ये 20 तथ्य जानकर आप जड़ तक हिल जाएँगे Child Abuse Facts In Hindi

Baal Yaun Shoshan: 20 Facts About Child Abuse In Hindi - बाल यौन शोषण से जुड़े 20 हैरान कर दने वाले तथ्य हिंदी में!

Child Abuse Facts In Hindi
Facts About Child Abuse In Hindi


Facts About Child Abuse In Hindi, Baal Yaun Shoshan:  सदियों से, भारतीय परिवार अपने पितृसत्तात्मक संयुक्त परिवारों के लिए जाने जाते हैं, जो अपने बच्चों की देखभाल बहुत सावधानी और चिंता के साथ करते हैं। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी की संयुक्त राज्य अमेरिका में, प्रत्येक 4 लड़कियों में से 1 और प्रत्येक 6 लड़कों में से 1 का बाल यौन शोषण किया जाता है। बाल शोषण के तथ्यों से पता चलता है कि 'उपेक्षा करना' 4 मूल प्रकार के बाल शोषणों में से सबसे आम है, इसको एक बच्चे या बच्चों को पर्याप्त शारीरिक या भावनात्मक देखभाल प्रदान करने के लिए देखभाल करने वालों की अक्षमता के रूप में परिभाषित किया गया है। शारीरिक दुर्व्यवहार को एक बच्चे की ओर भौतिक आक्रामकता के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो अक्सर चोटों या उससे भी बदतर होते हैं! शायद आपको तकलीफ हो या ना हो यह जानकर की बाल शोषण के तथ्यों से यह भी पता चलता है कि दुर्व्यवहार के परिणामस्वरूप लगभग 5 बच्चे हर दिन मर जाते हैं। इनमें से लगभग 70% बच्चे 3 वर्ष से कम उम्र के होते हैं। हालांकि भारत का संविधान बच्चों के लिए कई अधिकारों की गारंटी देता है, न तो उनका उपयोग किसी बच्चे के लाभ के लिए किया जाता है और न ही उस बच्चे के रूप में माना जाने वाला बच्चा जिसे उसकी खुद की विचार प्रक्रिया है! आज की पोस्ट बाल यौन शोषण के तथ्यों पर आधारित है, उम्मीद करती हूँ समाज में ऐसे घटिया कृत्यों के प्रति लोगों की सोच जल्दी ही बदलेगी!


बाल यौन शोषण से जुड़े तथ्य - Facts About Child Abuse In Hindi






Child Abuse Facts In Hindi. 1-5

Child Abuse Facts In Hindi
Facts About Child Abuse In Hindi


1. क्या आप जानते हैं? प्राचीन मिस्र के कब्रिस्तान में बाल दुर्व्यवहार/शोषण का सबसे पहला दस्तावेज दर्ज किया गया था।



2. आपको जानकर आश्चर्य होगा की 70% से लेकर 73% बाल यौन शोषणकर्ता अपने स्वयं के बचपन में यौन शोषण का सामना करते हैं!


3. अक्टूबर 2012 में, बॉय स्काउट्स ऑफ अमेरिका को बाल यौन उत्पीड़न के 1200 मामलों पर 20,000 पृष्ठों के प्रलेखन को जारी करने के लिए मजबूर किया गया था।





4. क्या आप जानते हैं? शोषित बच्चे अक्सर अपराधी बन जाते हैं, जेल की आबादी के आंकड़े बताते हैं कि सभी पुरुषों में से 14% और जेल में सभी महिलाओं की 36% बच्चों के रूप में दुर्व्यवहार किया गया था।



5. यह अनुमान लगाया गया है कि बच्चों पर आधे से भी कम यौन उत्पीड़न की रिपोर्ट पुलिस को दी जाती है।



Child Abuse Facts In Hindi. 5-10

Child Abuse Facts In Hindi
Facts About Child Abuse In Hindi


6. एरिजोना में एक बाइकर गिरोह है जो बच्चे के दुर्व्यवहार पीड़ितों को सुरक्षित रखने में मदद करता है जब तक कि बच्चे का शोषण करने वालों पर मुकदमा चलाया जाता है।



7. आपको यह जानकर और भी हैरानी होगी की लड़कों के 20% और लड़कियों के 30% यौन शोषण उनके 18 वें जन्मदिन से पहले हुए है!


8. क्या आप जानते हैं? मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में एक आदमी ने अपनी बेटी को हर साल लगभग 30 साल 1970 से 2007 तक बलात्कार किया। जिससे उसने अपने चार बच्चे पैदा किए, जो की सभी में गंभीर जन्म दोष थे! एक ऑस्ट्रियाई आदमी, जोसेफ फ्रिट्ज ने अपनी बेटी को तहखाने में 24 साल के लिए कैद कर दिया और उसके साथ सात बच्चों का जन्म हुआ।





9. बाल शोषण और तनाव बच्चों को एक सेलुलर स्तर पर तेजी से उम्र के बढ़ने का कारण बनता है और कई दशक बाद भी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की ओर ले जाता है, जिसमें समय से पहले मृत्यु भी शामिल है।



10. क्या आप जानते हैं? बाल श्रम, बच्चों की तस्करी, जननांग विकृति और बाल विवाह भी बाल शोषण के रूप हैं!



Child Abuse Facts In Hindi. 10-15

Child Abuse Facts In Hindi
Facts About Child Abuse In Hindi


11. विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट है कि 150 मिलियन लड़कियां और 18 साल से कम उम्र के 73 मिलियन लड़कों ने वर्ष 2002 में विश्व स्तर पर यौन संभोग और यौन हिंसा के अन्य रूपों का अनुभव किया था।



12. सिंड्रेला प्रभाव सिद्धांत कहता है कि, माता-पिता अपने बच्चे के गैर-जैविक यानि गोद लिए बच्चों का शोषण करने की अधिक संभावना रखते हैं क्योंकि उन्हें बच्चे में भावनात्मक और विकासवादी निवेश की कमी होती है।


13. शोधकर्ताओं ने ध्यान दिया कि कुछ मानसिक रूप से विकलांग बच्चों को उनके शरीर के उचित और अनुचित छूने के बीच भेद करने में सक्षम नहीं हो सकते है, जो उन्हें विशेष रूप से यौन दुर्व्यवहार का शिकार बनाता है।





14. दुबई में ऊंट रेसिंग और संयुक्त अरब अमीरात बाल शोषण को रोकने के लिए रोबोट जॉकी का इस्तेमाल करते हैं।



15. क्या आप जानते हैं? डब्लूएचओ के अनुसार, 1.8 मिलियन बच्चे पोर्नोग्राफी और वेश्यावृत्ति में शामिल हैं, और 1.2 मिलियन से अधिक बच्चों को तस्करी कर दिया गया है!



Child Abuse Facts In Hindi. 16-20

Child Abuse Facts In Hindi
Facts About Child Abuse In Hindi


16. आपको जानकर हैरानी होगी की मानव तस्करी दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा आपराधिक उद्योग है!



17. बच्चों के यौन अपराधी अक्सर बार-बार दुर्व्यवहार करते हैं!






18. पुरुष यौन उत्पीड़न के लिए आम तौर पर कम दर काफी हद तक गलत हो सकती है क्योंकि इसकी वजह अंडरपोर्टिंग हो सकती है। क्योंकि पुरुषों को पारंपरिक तौर पर शारीरिक रूप से मजबूत और प्रतिस्पर्धी होना प्रोत्साहित किया जाता है, पीड़ित पुरुष यौन शोषण की रिपोर्ट करने में अधिक संकोच करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे "एक आदमी से कम" हैं।





19. दक्षिण अफ्रीका में बाल दुरुपयोग और बच्चे के बलात्कार की उच्चतम दर है। शोधकर्ताओं की रिपोर्ट को जानकर आपको आश्चर्य होगा की वहां के निवासियों का विश्वास है कि एक कुंवारी के साथ यौन संबंध एक आदमी को एड्स के इलाज की उच्च संख्या के लिए प्रेरित किया है!



20. अब जानिए बाल शोषण के मामले में हमारे देश का हाल, शायद यह हमारी घटिया मानसिक सोच को बदल दे! दुनिया के 19 प्रतिशत (375 मिलियन) बच्चे भारत में रहते हैं, जो कि किसी देश में सबसे अधिक बच्चों की संख्या है। भारत में दुनिया में सबसे अधिक यौन उत्पीड़न बच्चों की संख्या, एक आश्चर्यजनक 69% या 276 मिलियन बच्चे हैं।


Do not hesitate to share "Child Abuse Facts In Hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!

loading...

0 comments: