बॉलीवुड के 30 रोचक तथ्य, जो आपका दिमाग हिला देंगे Bollywood Facts In Hindi

Bollywood In Hindi: 30 Amazing Bollywood Facts In Hindi - बॉलीवुड के रोचक तथ्य

30 Bollywood Facts In Hindi
Bollywood Facts In Hindi


Bollywood In Hindi: [ Content ] 1-5 Bollywood Facts In Hindi - रोचक तथ्य, 6-10 Bollywood Facts In Hindi - रोचक तथ्य, 11-15 Bollywood Facts In Hindi - रोचक तथ्य, 16-20 Bollywood Facts In Hindi - रोचक तथ्य, 21-25 Bollywood Facts In Hindi - रोचक तथ्य, 26-30 Bollywood Facts In Hindi - रोचक तथ्य, बॉलीवुड ग्लैमर, गपशप, पापराज़ी और अच्छी तरह से रखे रहस्यों से भरा हुआ है। हमारे सितारे और उनकी फिल्में हमेशा स्पॉटलाइट में होते हैं। क्या आप जानते हैं? भारतीय सिनेमा साल 2013 में अपने 100 साल पूरा कर चुका है। अगर आपको लगता है कि आप बॉलीवुड के बारे में बहुत कुछ जानते है, तो यहां एक लिस्ट है जो आपको निश्चित रूप से आपकी जानकारी को दोबारा अपडेट करने पर मजबूर कर देगी! कुछ सबसे अज्ञात बॉलीवुड तथ्यों की यह लिस्ट आपके दिमाग को हिला देगी!



Bollywood In Hindi - Bollywood Ke Rochak Tathya Hindi Me - Amazing Facts About Bollywood In Hindi




1-5 Bollywood Facts In Hindi - बॉलीवुड के रोचक तथ्य

Bollywood Facts In Hindi
Bollywood Facts In Hindi


1. क्या आप जानते हैं? भारत में पहली मोशन पिक्चर 'द रेसलर्स' थी जिसे साल 1899 में एक चित्रकार फोटोग्राफर ने हरिश्चंद्र सखाराम भट्टावडेकर कहा था।



2. आमिर खान की फिल्म 'लगान' में बॉलीवुड सिनेमा के इतिहास में एक भी फिल्म में कभी भी इतने ज्यादा ब्रिटिश अभिनेताओं द्वारा भूमिका नहीं निभाई गई थी।



3. आपको जानकर आश्चर्य होगा की, जब धर्मेंद्र पहली बार फिल्म उद्योग में शामिल हुए थे, तो उनका वेतन केवल 51 रुपये का मामूली योग था।




4. क्या आप जानते हैं? साल 1936 में अभिनेता बनने से पहले अशोक कुमार बॉम्बे टॉकीज में एक प्रयोगशाला सहायक थे।



5. वहीदा रहमान ने अमिताभ बच्चन की मां और प्रेमी दोनों का किरदार निभाया है। उन्होंने प्रेमिका का किरदार फिल्म 'आदलात' (1976) और मां का किरदार फिल्म 'त्रिशूल' (1978) में निभाया था।



6-10 Bollywood Facts In Hindi - बॉलीवुड के रोचक तथ्य

Bollywood Facts In Hindi
Bollywood Facts In Hindi


6. फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर में अनिल कपूर की भूमिका के लिए शाहरुख खान पहली पसंद थे।



7. राज ठाकरे साल 2005 में अमिताभ बच्चन के साथ एक फिल्म बनाना चाहते थे।




8. क्या आप जानते हैं? शुरुआत में सुनील दत्त रेडियो सिलोन के लिए आरजे थे और अपनी पसंदीदा अभिनेत्री नर्गिस से इंटरव्यू करना चाहते थे। लेकिन वह उनके सामने एक भी शब्द नहीं कह सके और साक्षात्कार को रद्द करना पड़ा था। सालों बाद, जब उन्हें अंततः फिल्म 'मदर इंडिया' (1957) में उनके साथ काम करने का मौका मिला, तो वे प्यार में पड़ गए और शादी कर ली।



यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के टॉप 5 सेलिब्रिटीज जो खा चुके हैं जेल की हवा, आखिर कौन-कौन हैं - आप भी जानिए!



9. अनिल कपूर अब बॉलीवुड इंडस्ट्री में सबसे सफल अभिनेताओं में से एक हैं और वैश्विक रूप से उनके शो, 24 और स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए पहचाने जाते हैं। लेकिन क्या आपको यह पता है, जब यह अभिनेता सबसे पहले मुंबई आए, तो वह राज कपूर के गेराज में रह रहे थे। बाद में अभिनेता मुंबई के उपनगरों में से एक में एक कमरे में रहने चले गए।



10. सुनील दत्त सुवे नायक से कहीं ज्यादा थे, वह काफी बड़े बॉलीवुड खलनायक थे! इस अभिनेता ने अपने करियर में 20 फिल्मों में एक डाकू की भूमिका निभाई थी।



11-15 Bollywood Facts In Hindi - बॉलीवुड के रोचक तथ्य

Bollywood Facts In Hindi
Bollywood Facts In Hindi


11. फिल्म 'हीरोइन' में करीना कपूर ने दुनिया भर के शीर्ष फैशन डिजाइनरों द्वारा 130 से अधिक विभिन्न कपड़े पहने थे। यह बताया गया है कि फिल्म के लिए करीना की अलमारी कभी भी बनाई गई सभी बॉलीवुड फिल्मों में से सबसे महंगी थी!



12. Yaadein 113 मिनट की साल 1964 की फिल्म है और इसमें सुनील दत्त एकमात्र अभिनेता हैं। यह एक कथा फिल्म में सबसे कम अभिनेताओं की श्रेणी में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दिखायी गयी है।




13. क्या आप जानते हैं? 'मुगल-ए-आज़म' (1960) एक त्रिभाषी फिल्म थी - इसके सभी दृश्यों को हिंदी, तमिल और अंग्रेजी में तीन बार शूट किया गया था।



यह भी पढ़ें: बॉलीवुड की टॉप 5 अभिनेत्रियाँ जिन्हें ख़राब कपड़ों की वजह से शर्मिंदा होना पड़ा



14. फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जयंगे' में शाहरुख खान की भूमिका के लिए सैफ अली खान मूल पसंद थे। वास्तव में, यह विश्वास करना मुश्किल है कि राज मल्होत्रा ​​की भूमिका के लिए टॉम क्रूज़ को भी मानाया गया था!



15. ऋतिक रोशन फिल्म स्वदेस में मोहन की भूमिका के लिए पहले अभिनेता थे। लेकिन उनके इसे अस्वीकार करने के बाद, शाहरुख ने इसे उठा लिया और इसे प्रतीक बना दिया।



16-20 Bollywood Facts In Hindi - बॉलीवुड के रोचक तथ्य

Bollywood Facts In Hindi
Bollywood Facts In Hindi


16. राज कपूर अंधविश्वासपूर्ण थे और फिल्म 'सत्यम शिवन सुंदरम' (1978) की रिलीज़ से पहले मांसाहारी भोजन खाने के साथ-साथ पीने से भी परहेज कर लिया था।



17. राज कपूर की फिल्म 'मेरा नाम जोकर' पहली हिंदी फिल्म थी जिसमें एक नहीं बल्कि दो अंतराल थे!




18. आपको जानकर हैरानी होगी की, श्रीदेवी केवल 13 वर्ष की उम्र में थीं जब उन्होंने रजनीकांत की सौतेली माँ का किरदार फिल्म 'मोंड्रू मुडिचु' नामक एक तमिल फिल्म में निभाया था।



19. लता मंगेशकर का गीत 'ऐ मलिक तेरे बंदे हम' फिल्म 'दो आंखें बरह हाथ' (1957) जो वसंत देसाई की मूल रचना थी, को एक पाकिस्तानी स्कूल द्वारा स्कूल गान के रूप में स्वीकृत किया गया था।



यह भी पढ़ें: जानिए कौन हैं? बॉलीवुड की टॉप 5 सबसे ज्यादा पैसे वसूलने वाली आइटम गर्ल्स हिंदी में!



20. क्या आप जानते हैं? अभिनेता अमजद खान को फिल्म 'शोले' (1975) से लगभग हटा दिया गया था क्योंकि पटकथा लेखक जावेद अख्तर ने उनकी आवाज गब्बर सिंह की भूमिका के लिए बहुत कमजोर पाया। शुरुआत में उस भूमिका के लिए डैनी डेन्ज़ोंपा से संपर्क किया गया लेकिन अंत में यह धांसू किरदार आखिरकार अमजद खान को मिल गया।



21-25 Bollywood Facts In Hindi - बॉलीवुड के रोचक तथ्य

Bollywood Facts In Hindi
Bollywood Facts In Hindi


21. दिलीप कुमार और शाहरुख खान ने एक प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सबसे ज्यादा फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं, जो की 8 हैं।



22. मोहम्मद रफी, जो मुक्केबाजी देखना पसंद करते थे, ने आयोजकों से अनुरोध किया कि वे मोहम्मद अली के साथ नियुक्ति के लिए शिकागो जाएंगे। अन्यथा एक व्यस्त व्यक्ति, अली रफी के होटल के कमरे में चले गए जब उन्हें पता चला कि महान भारतीय गायक उससे मिलना चाहता था।




23. इला अरुण और अल्का याग्निक ने फिल्म 'खलनायक' में 'चोली के पीछे' गाने के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला प्लेबैक पुरस्कार साझा किया था। यह एकमात्र ऐसा समय था जब दो प्लेबैक गायक बॉलीवुड पुरस्कारों के इतिहास में एक पुरस्कार साझा कर रहे थे।


यह भी पढ़ें: टॉप 5 छोटे परदे के टीवी कलाकार जो कमाते हैं बॉलीवुड के धुरंधरों से ज्यादा पैसा!


24. अपने 23 साल के कैरियर में सलमान खान के लिए दबंग 2 पहला सीक्वल था!



25. जीतेन्द्र की पहली फिल्म 'नवरांग' (1959) थी, जहां उन्होंने संध्या के बॉडी डबल का किरदार निभाया था।



26-30 Bollywood Facts In Hindi - बॉलीवुड के रोचक तथ्य

Bollywood Facts In Hindi
Bollywood Facts In Hindi


26. फिल्म निर्माण में डिग्री के साथ देविका रानी पहली अभिनेत्री थीं।



27. एलओसी कारगिल और मेरा नाम जोकर 4 घंटे और 25 मिनट के चलने वाले समय के साथ अब तक की दो सबसे लंबी बॉलीवुड फिल्में हैं।


यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के टॉप 5 प्रसिद्ध सेलिब्रिटीज जिन्होंने एक या दो नहीं बल्कि तीन-तीन शादियाँ की हैं!


28. सलमान खान साबुन इकट्ठा करना पसंद करते हैं। इनके अपने बाथरूम में, सभी प्रकार के हस्तनिर्मित और हर्बल साबुन का संग्रह होता है। उनके पसंदीदा प्राकृतिक फल और सब्जी निष्कर्षों से बने साबुन हैं।




29. क्या आप जानते हैं? रणवीर सिंह, मूल नाम, रणवीर सिंह भावनानी वास्तव में सोनम कपूर के चचेरे भाई हैं!



30. भारतीय सालाना 2.7 अरब फिल्म टिकट खरीदते हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। लेकिन हमारी औसत टिकट कीमत दुनिया में सबसे कम है, इसलिए हॉलीवुड की तुलना में राजस्व भिन्न होता है!



Do not hesitate to share "Bollywood Facts In Hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!


2 comments:

  1. very nice n amazing facts about bollywood......thanks for sharing this......

    ReplyDelete
    Replies
    1. आभार! अमूल शर्मा जी! https://www.frogpitara.com की पोस्ट 30 bollywood facts in hindi को पसंद करने का शुक्रिया!

      Delete