बम्बू यानि बांस से जुड़े 25 रोचक तथ्य और जानकारी Bamboo In Hindi Baans Ki Jankari

Baans: Interesting Facts And Information About Bamboo In Hindi.


बांस: बांस से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी

Bamboo Facts In Hindi/ Baans
Bamboo Facts In Hindi/Baans

Bamboo Facts In Hindi, Baans: बांस एक प्रकार के फूल पौधे होते है जो पौएसी (घास) के परिवार से संबंधित है। एशिया, ऑस्ट्रेलिया, उत्तर और दक्षिण अमेरिका और उप-सहारा अफ्रीका में पाए जाने वाले लगभग 1500 बांस की प्रजातियां हैं। क्या आप जानते हैं? बांस विभिन्न ऊंचाई पर और विभिन्न जलवायु परिस्थितियों में भी उग सकता है, लेकिन यह उष्णकटिबंधीय जलवायु को पसंद करता है। बांस, इस ग्रह पर सबसे ज्यादा शोषित पौधों में से एक है क्योंकि इसकी खेती के लिए बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है। रखरखाव की कम लागत के अलावा, बांस के कई उपयोग हैं, जैसे: बांस विभिन्न वुडी वस्तुओं के उत्पादन के लिए या कई स्वादिष्ट भोजन के एक घटक के रूप में, भवन निर्माण उद्योग में और दवा में इस्तेमाल किया जा सकता है। - Baans Ki Jankari.



Bamboo Facts In Hindi - Baans Tree In Hindi - Baans Se Jude Rochak Tathya - Baans Ki Prajatiyan.



Interesting Facts About Bamboo In Hindi. 1-5

Bamboo In Hindi Baans Ki Jankari
BAMBOO facts In Hindi/Baans/Bamboo Flower


1. आपको जानकर हैरानी होगी की, एक पांडा ने देखा कि गर्भवती पांडों को विशेष उपचार मिलता है, इसलिए उसने अतिरिक्त बांस पाने के लिए गर्भवती पांडों के व्यवहार की नकल की थी।



2. दो ईसाई भिक्षुओं ने चीन के बाहर बांस के डिब्बे में रेशम के कीड़े की तस्करी की थी। उन रेशम कीड़े का उपयोग यूरोप में बीजान्टिन साम्राज्य को व्यापार एकाधिकार देने के लिए किया गया था, जो कि अगले 650 वर्षों के लिए उनकी अर्थव्यवस्था का आधार बन गया।



3. क्या आप जानते हैं? बांस का आकार प्रजातियों पर निर्भर करता है। बांस की सबसे बड़ी प्रजाति 1300 फीट की ऊंचाई तक पहुंच सकती है।




4. बांस के फूल को शायद ही कभी देखा जा सकता है। आपको जानकर आश्चर्य होगा की बांस के कुछ प्रजातियों में 65 या 120 साल बाद फूल विकसित होते हैं। बांस के फूलों के बारे में दिलचस्प तथ्य यह है कि एक जैसी बांस प्रजाति के सभी पौधे एक ही समय में फूल विकसित करते हैं, चाहे वे दुनिया में कहीं भी हों।



5. विशाल पांडा में मांस आधारित आहार के लिए सभी आवश्यक उपकरण हैं लेकिन यह एक जीन खो गया है जो उमामी रिसेप्टर के लिए एन्कोड करता है। मांस के लिए इनका कोई स्वाद नहीं है और इसीलिए ये खुशी-ख़ुशी केवल बांस पर ही जीवित रहते हैं।



Interesting Facts About Bamboo In Hindi. 6-10

Bamboo In Hindi Baans Ki Jankari
BAMBOO facts In Hindi/Baans/Bamboo Train


6. कंबोडिया के कुछ हिस्सों में लोगों ने अपने जरुरी कामों को करने के लिए बांस से अपनी रेलगाड़ियों को बना दिया है, क्योंकि वहां नियमित रेल सेवाएं चलना बंद हो गई हैं।



7. आपको जानकर आश्चर्य होगा, बांस इस ग्रह पर सबसे तेजी से बढ़ते वाले पौधे हैं। उपयुक्त जलवायु परिस्थितियों में यह 24 घंटों में 3 फीट की ऊंचाई तक बढ़ सकता है। अन्य वुडी पौधों के विपरीत, बांस केवल 3 से 5 वर्षों के बाद परिपक्वता तक पहुंचता है।



8. क्या आप जानते हैं? बांस वायुमंडल में 30% अधिक ऑक्सीजन उत्पन्न करता है और अन्य पौधों की तुलना में अधिक कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है। इन विशेषताओं के कारण, बांस वायुमंडल में ग्रीनहाउस गैसों की मात्रा को बहुत कम करते हैं और हवा को साफ करते हैं।




9. पहले पटाखे उत्पन्न हुए थे जब चीनी ग्रामीणों ने हरे बांस को जला दिया, जो इतनी तेजी से बढ़ता है कि हवा की परत इसके अंदर फंसती है और गरम होने पर जोर का धमाका हो जाता है।



10. क्या आप जानते हैं? द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, ब्रिटिश सरकार ने जर्मन बमबारी से रक्षा करने के लिए बांस के ढांचे के साथ ताजमहल को ढक दिया था। यह फिर से साल 1965 और 1971 के दौरान किया गया था जब भारत का पाकिस्तान के साथ टकराव हो गया था।



Interesting Facts About Bamboo In Hindi. 11-15

Bamboo In Hindi Baans Ki Jankari
BAMBOO facts In Hindi Baans/Bamboo Salad


11. इष्टतम विकास के लिए बांस को उर्वरकों की आवश्यकता नहीं है, केवल बांस की पत्तियों को छोड़कर क्योंकि यह आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जब वे विघटन करना शुरू करते हैं।



12. क्या आप जानते हैं? 200 ईसा पूर्व में हान राजवंश के बाद से, चीन के लोगों ने प्राकृतिक गैस के लिए ड्रिल किया था और गैस को बांस पाइपलाइनों के माध्यम से एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाया जाता था, फिर इसका उपयोग चूल्हे को जलाने में किया जाता था।



13. बांस की व्यापक और मजबूत जड़ प्रणाली होती है जो मृदा को स्थिर रखती है और जमीन के क्षरण को रोकती है।




14. चीनी किंवदंती के अनुसार, साल 2697 बीसी में संगीत का आविष्कार किया गया था, जब सम्राट हुआंग ति ने बांस के डंडों को काटने के लिए लिंग लुन को भेजा था, जो फीनिक्स पक्षी की आवाज से मेल खाने जैसी एक ध्वनि पैदा करता था।



15. बांस अक्सर एशियाई व्यंजनों में प्रयोग किया जाता है। इसे सलाद के रूप में या सूप के रूप में भी परोसा जा सकता है।



Interesting Facts About Bamboo In Hindi. 16-20

Bamboo In Hindi Baans Ki Jankari
BAMBOO facts In Hindi Baans Panda Eating Bamboo


16. आपको जानकर आश्चर्य होगा, बांस के खंभे पर एक मूल्य-विवाद ने एक युद्ध को शुरू कर दिया था जिसमें 21 मिलियन लोग मारे गए थे।



17. क्या आप जानते हैं? युवा बांस की टहनी में टैक्सीनफिलीन नामक विष शामिल होता है। इसके कारण, उपभोग से पहले बांस को पकाया जाना चाहिए (उच्च तापमान से विषाक्त पदार्थ को नष्ट कर दिया जाता है)।




18. बांस से न केवल एक कपड़ा बनाया जा सकता है, बल्कि यह रोगाणुरोधी भी होता है।



19. इस ग्रह पर विभिन्न जानवर अपने भोजन में बांस का इस्तेमाल करते हैं। पांडा का आहार विशेष रूप से बांस पर आधारित है, जबकि मेडागास्कर के पर्वत गोरिल्ला और लीमर्स अपने नियमित भोजन को समृद्ध करने के लिए बांस खाते हैं।



20. एक वियतनाम युद्ध हेलीकाप्टर पायलट ने मोटी बांस को काटने के लिए हेलिकॉप्टर रोटर ब्लेड का उपयोग करके एक शीघ्र एलजे बनाया था। इसप्रकार उसने 100 दक्षिण वियतनामी सैनिकों को पहले से ही घात लगाये बैठे दुश्मन सैनिकों से बचाया था।



Interesting Facts About Bamboo In Hindi. 21-25

Bamboo In Hindi Baans Ki Jankari
BAMBOO facts In Hindi Baans Floating Island


21. क्या आप जानते हैं? संक्रमण का इलाज करने और घावों के उपचार में तेजी लाने के लिए बांस का उपयोग लोक चिकित्सा में किया जाता है।



22. सभी टेस्ला मॉडल एस कारों की गुणवत्ता की जाँच एक ऊंचे बांस फर्श पर की जाती है। इस सामग्री को इसलिए "चुना गया क्योंकि यह दिखने में अच्छा लगता है"!



23. आपको जानकर हैरानी होगी, बांस, स्टील की तुलना में मजबूत संरचना है और इसे व्यापक रूप से निर्माण उद्योग में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, बांस का उपयोग फर्श, फर्नीचर, घर की दीवारों, स्केटबोर्ड, साइकिल फ़्रेमों और हेलमेट के निर्माण में भी किया जाता है।




24. क्या आप जानते हैं? प्रारंभिक प्रकाश बल्बों में कार्बन में ढंके बांस फिलामेंट का उपयोग होता था।



25. आपको जानकर हैरानी होगी, समुद्र में 100,000 बोतलें, प्लाईवुड और बांस से बना एक अस्थायी तैरता हुआ द्वीप भी है।


Show Us Your Love By Sharing " Bamboo Facts In Hindi Baans Ki Jankari " Thank You!


0 comments: