धरती पर गिरने वाला है चीन का पहला स्पेस लैब 'टियागोंग-1', आपको इससे जुडी यह 5 बातें जरुर जाननी चाहिए china space lab Tiangong 1 going to crash on earth hindi

China Space Lab Tiangong 1 Going to Crash on Earth Hindi


धरती पर गिरने वाला है चीन का पहला स्पेस लैब 'टियागोंग-1', आपको इससे जुडी यह 5 बातें जरुर जाननी चाहिए

Tiagong - 1

चीन का स्पेस स्टेशन 'टियागोंग-1' अनियंत्रित हो चुका है और अब यह धरती की ओर बढ़ रहा है। बताया जा रहा है कि यह 1 अप्रैल को पृथ्वी पर गिर सकता है। वैसे यह धरती के किस हिस्से में गिरेगा इसकी अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है।



 आपको बता दें कि टियागोंग-1 चीन का पहला स्पेस स्टेशन है। इसे साल 2011 में लॉन्च किया गया था। इसकी लॉन्चिंग मानवरहित हुई थी और इससे अन्य यान जुड़ सकें इस तरह डिजाइन किया गया था। अब यह चीन के नियंत्रण से बाहर है।


चीन का Space lab तियांगोंग-1 या हेवनली पैलेस अब जमीन की आरे आ रहा है। बताया जा रहा है कि 1 अप्रैल यानी आज जमीन पर गिरने की आशंका है। लेकिन इस से किसी को कोई खतरा नहीं होगा। इस बीच चीन के शीर्ष अधिकारियों ने बताया कि स्पेस लैब का वापस धरती पर आना एक शानदार सो होगा।


अब जानिए  चीन के Space lab तियांगोंग-1 से जुडी 5 रोचक बातें!

Tiagong - 1



1. यह चीन का पहला Space lab था, जिसको 2011 में लान्च किया था और उसस समय इसे स्वर्ग में राजमहल का नाम दिया गया।




2. बताया जा रहा है कि जमीन पर गिरते समय उसके अधिक्तर भाग जल जाएंगे। इससे न तो कोई विमामन की गतिविधि प्रभावित होगी और न ही इससे किसी को कोई चोट लगेगी।



3. करीब 8 टन का यह स्पेस लैब शनिवार से सोमवार के बीच धरती पर गिरेगा, लेकिन इससे किसी को कोई नुकसान नहीं होगा। चायना मैन्ड स्पेस इंजीनियरिंग ऑफिस के अनुसार, ऐसे स्पेस क्राफ्ट उस तरह धरती पर नहीं गिरते जैसा फिल्मों में दिखाया जाता है और फिर खूब नुकसान होता है। बल्कि इस तरह के स्पेसक्राफ्ट जब पृथ्वी पर गिरते हैं तो एक उल्कापात (meteor shower) होता है और यह बहुत ही खूबसूरत नजारा होता है।




4. तियांगोंग-1 की लॉन्चिंग मानवरहित हुई थी, लेकिन इसे इस तरह डिजाइन किया गया था ताकि अन्य यान इससे जुड़ सकें।



5. टियागोंग-1 के धरती पर गिरने से कई जगहों पर डर का माहौल छाया है, लेकिन बता दें कि यह पहला ऐसा मौका नहीं है, जब कोई अंतरिक्ष यान धरती पर गिरेगा। इससे पहले स्काईलैब, सैल्यूट 7 और दुनिया का पहला स्थाई अंतरिक्ष स्टेशन 'मीर' भी अनियंत्रित होकर पृथ्वी पर गिरे हैं, लेकिन किसी का नुकसान नहीं हुआ है।


0 comments: