ढेर सारे पोषण तत्वों से भरपूर पनीर से जुड़े 15 रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में! Interesting Facts About Cheese in Hindi Paneer

Paneer: Interesting Facts And Information About Cheese In Hindi


पनीर से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में!

Interesting Facts About Cheese in Hindi Paneer
Interesting Facts About Cheese in Hindi Paneer

Facts About Cheese In HindiPaneer शब्द लैटिन केसस से आता है, जिसमें से आधुनिक शब्द कैसिइन भी निकलता है। पनीर एक खाद्य उत्पाद है, जो विभिन्न प्रकार के दूध के साथ बनाया जाता है, जमता है, अलग होता है, और फिर प्रपत्र में दबाया जाता है। Paneer विभिन्न प्रकार के जानवरों के दूध से बनाया जा सकता है जिनमें गाय, भेड़, बकरी और भैंस शामिल हैं। पनीर का स्वाद जानवर, पास्चराइजेशन, मक्खन, मोल्ड और बैक्टीरिया सामग्री की मात्रा, इसे कैसे संसाधित किया जाता है, और कितनी देर तक पुराना है (यदि यह काफी समय का है) के आहार से प्रभावित किया जा सकता है। पनीर की उत्पत्ति के बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं है, पुरातात्विक अध्ययनों ने Paneer की तारीखों को 6000 ईसा पूर्व तक दर्शाया है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि उस युग के दौरान, गाय के दूध और मेसोपोटामिया में बकरियों से पनीर बनाया गया था। दुनिया भर में 2000 से अधिक प्रकार का पनीर उपलब्ध हैं, Mozzarella Cheese दुनिया भर में पसंदीदा है, और इसकी सबसे अधिक खपत है, तो चलिए दोस्तों जानते हैं पनीर से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में!



Cheese In Hindi - Paneer Se Jude Rochak Tathya Aur Jankari - Cheese Meaning In Hindi - Benefits Of Cheese In Hindi - Mozzarella Cheese In Hindi.




Interesting Facts About Cheese in Hindi Paneer. 1-5

Interesting Facts About Cheese in Hindi Paneer
Interesting Facts About Cheese in Hindi Paneer


1. क्या आप जानते हैं? दुनिया में सबसे अधिक चोरी होने वाले खाद्य पदार्थ पनीर है, इसके साथ ही 4% पनीर बेची जाती हैं, जो चोरी हो जाती हैं।



2. कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि नियमित रूप से रोक्फोर्ट ब्लू पनीर खाने से लोगों को लंबे समय तक जीवित रहने में मदद मिलती है। उनके अध्ययन से यह सुझाव मिलता है कि पनीर हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है और यह समझा जा सकता है कि फ्रांस की महिलायें दूसरों की तुलना में उनका अब तक का सबसे अधिक जीवनकाल क्यों है!



3. प्राचीन यूनानियों और रोमियों ने पनीर को ललित कला बनाने में पहला स्थान दिया था। बड़े रोमन घरों में भी एक विशेष रसोई थी, जिसे पेरेल कहा जाता था, जिसका इस्तेमाल सिर्फ पनीर बनाने के लिए होता था!




4. साल 2014 में पनीर का सबसे बड़ा उपभोक्ता फ्रांस, आइसलैंड, फिनलैंड, डेनमार्क और जर्मनी था औसतन प्रत्येक व्यक्ति ने उस वर्ष 55 किलो पनीर का सेवन किया था।



5. आपको जानकर हैरानी होगी की, पनीर को पचाने पर, यह एक ओपिओइड में टूट जाता है। अन्य ओपिओइड जिन्हें आप जानते हैं वे हेरोइन और मॉर्फिन हैं!



Interesting Facts About Cheese in Hindi Paneer. 6-10

Interesting Facts About Cheese in Hindi Paneer
Interesting Facts About Cheese in Hindi Paneer


6. प्रत्येक पाउंड पनीर के लिए 10 पाउंड दूध की आवश्यकता होती है! ( नोट: 1 पाउंड = 0.453592 किलोग्राम )



7. पहला पनीर बनाने का कारखाना स्विट्जरलैंड में साल 1815 में स्थापित किया गया था, हालांकि संयुक्त राज्य में सफल बड़े पैमाने पर उत्पादन साल 1851 में शुरू हुआ था।



8. क्या आप जानते हैं? अल्बर्टविले, फ्रांस में ब्यूफोर्ट पनीर बनाने से उत्पन्न होने वाली बायोगैस को उस शहर की बिजली बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।




9. स्टाइलटन नीले पनीर अक्सर, उज्ज्वल सपने के लिए जाना जाता है।



10. साल 2005 के एक अध्ययन में पाया गया कि रात को बिस्तर पर जाने से 30 मिनट पहले पनीर खाने से आप बेहतर सो सकते हैं।



Interesting Facts About Cheese in Hindi Paneer. 11-15

Interesting Facts About Cheese in Hindi Paneer
Interesting Facts About Cheese in Hindi Paneer


11. ग्रीस के लोग दुनिया भर में पनीर के सबसे बड़े उपभोक्ता हैं। ग्रीस से एक औसत व्यक्ति प्रति वर्ष लगभग 27.3 किलोग्राम (60.1 पाउंड) पनीर का सेवन करता है, जिसमें से लगभग 3/4 से फेटा पनीर होता है। दूसरे स्थान पर फ्रांस और तीसरा आइसलैंड है।



12. क्या आप जानते हैं? दुनिया में सबसे महंगी पनीर को पुले पनीर कहा जाता है। यह सर्बिया से बाल्कन गधी के दूध से बना होता है, और $ 600 प्रति पाउंड लागत आती है।



13. आपको जानकर आश्चर्य होगा की, वैज्ञानिकों ने सफलतापूर्वक पैर की उंगलियों और नाभि से एकत्र मानव बैक्टीरिया का उपयोग करके पनीर का निर्माण किया है।




14. सभी डेयरी खाद्य पदार्थों की तरह, पनीर कैल्शियम और प्रोटीन प्रदान करता है, साथ ही साथ कुछ विटामिन ए, बी 12, राइबोफ़्लिविन, जिंक और फास्फोरस भी। और यह संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) का एक स्रोत है, एक वसा जो कैंसर विरोधी, वजन कम करने और हृदय-सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकता है।



15. सबसे प्राचीन ज्ञात पनीर चीन में 1615 ईसा पूर्व था और कुटीर पनीर जैसा दिखता था।


Do not hesitate to share this article with everyone and leave a Like on our Facebook page!

loading...

0 comments: