एवोकाडो फल से जुड़े 25 रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में! Interesting Facts And Information About Avocado In Hindi

Interesting Facts And Information About Avocado In Hindi
एवोकाडो इन हिंदी


एवोकाडो In Hindi - Avocado Facts - Avocado Fruit - Avocado Benefits In Hindi - Avocados In Hindi - Is avocado a fruit or a vegetable?

Interesting Facts And Information About Avocado In Hindi
एवोकाडो In Hindi


Is avocado a fruit or a vegetable? एवोकाडो In Hindiबेशक यह एक फल है! हम जानते हैं कि avocados फाइबर, स्वस्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ए, सी, ई और पोटेशियम के साथ भरा एक पोषक फल हैं। हम यह भी जानते हैं कि avocados में विटामिन बी की प्रचुरता के कारण, यह तनाव से लड़ने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा भोजन है। यह फल दक्षिण मध्य मेक्सिको के निवासी है! लेकिन और बहुत सारी दिलचस्प चीजें हैं जो हमें इस सुपरफ़ूड के बारे में नहीं पता हैं, तो चलिए दोस्तों जानते हैं Avocados Fruit से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में!




एवोकाडो In Hindi - Avocado Fruit Se Jude Rochak Tathya Aur Jankari Hindi Mein - एवोकाडो फल के लाभ और हानि हिंदी में!





Interesting Facts And Information About Avocado In Hindi. 1-5


Interesting Facts And Information About Avocado In Hindi
एवोकाडो In Hindi



1. क्या आप जानते हैं? विशाल भू-स्लॉथ द्वारा एवोकाडो खाया जाता था और मनुष्यों द्वारा विलुप्त होने से बचाया गया था।



2. Avocado In Hindi व्यावसायिक रूप से मूल्यवान होते हैं और पूरे विश्व में उष्णकटिबंधीय और भूमध्य जलवायु में इनकी खेती की जाती है।



3. Avocados फूल पौधों के एक परिवार से आते हैं जो लौरेसी( Lauraceae ) नाम से जाना जाता है, Avocado शब्द में एक पेड़ और इसके फल का उल्लेख होता है।




4. Avocados में चार ग्राम प्रोटीन होता हैं, जो उन्हें प्रोटीन की उच्चतम सामग्री के साथ एक फल बनाते हैं!



5. आपको जानकर आश्चर्य होगा की, एवोकाडो, कद्दू, तरबूज, और केले सभी बेरी होते हैं जबकि स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी नहीं होते हैं।



Interesting Facts And Information About Avocado In Hindi. 6-10



Interesting Facts And Information About Avocado In Hindi
एवोकाडो In Hindi


6. दुनिया में 500 से अधिक किस्मों के एवोकाडो पाए जाते हैं।



7. वैज्ञानिकों ने मैक्सिको के मेक्सिको कोक्सकाटेल में एक गुफा से प्रमाणों का पता लगाया है, जिसमें पता चलता है कि एवोकाडो को 10,000 ईसा पूर्व में इस्तेमाल किया गया था।



8. Avocado In Hindi पेड़ स्व-परागण नहीं करते; उगने के लिए उन्हें एक और एवोकाडो पेड़ की आवश्यकता होती है, Avocados एक एज़्टेक प्यार और प्रजनन के प्रतीक हैं, और वे पेड़ों पर जोड़े में भी उगते हैं।




9. एवोकाडो को "मगरमच्छ नाशपाती" भी कहा जाता था।



10. जबकि वे फलों के आकार, बनावट और परिपक्वता दर में भिन्न होते हैं, इन प्रकार के पेड़ सभी 9 से 12 मीटर (30 और 40 फीट) की औसत ऊंचाई तक पहुंचते हैं, हालांकि वे 25 मीटर (80 फीट) लंबा तक बढ़ सकते हैं। Wurtz avocado जैसे बौना किस्में, (3 मीटर) 10 फीट की औसत ऊंचाई तक पहुंच जाते हैं।



Interesting Facts And Information About Avocado In Hindi. 11-15



Interesting Facts And Information About Avocado In Hindi
एवोकाडो In Hindi


11. ऐसा भी माना जाता है कि 5000 ईसा पूर्व में मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका में एवोकाडो पेड़ की खेती शुरू हुई थी।



12. आप यह बता सकते हैं कि जब उनके आकार में भारीपन लगता है और रंगों में गहरापन होता हैं तो समझो एवेकाडो पके हुए होते हैं। यदि आप पकने की प्रक्रिया को तीव्र करना चाहते हैं, तो उन्हें 2-4 दिनों के लिए ब्राउन पेपर बैग में एक डाल दें। आप बैग में एक केला डालकर इस प्रक्रिया को और भी तेज कर सकते हैं।



13. क्या आप जानते हैं? Avocados Fruits पक्षी, बिल्लियों, कुत्तों, खरगोश, और मूल रूप से सभी पालतू जानवरों के लिए जहरीले होते हैं।




14. आपको जानकर हैरानी होगी, मेक्सिको में 400 साल की उम्र में कुछ पेड़ों के साथ Avocados का बहुत लंबा जीवन काल है!



15. एवेकाडो विभिन्न आकृतियों में आ सकता है। सबसे सामान्य आकार नाशपाती के आकार का है हालांकि, गोलाकार और अंडा के आकार का avocados भी बहुत आम हैं।



Interesting Facts And Information About Avocado In Hindi. 16-20



Interesting Facts And Information About Avocado In Hindi
एवोकाडो In Hindi


16. क्या आप जानते हैं? एवेकाडो में किसी भी फल की तुलना में उच्चतम फाइबर सामग्री होती है और इसमें विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट होता है।



17. केला की तरह, एवेकाडो In Hindi एक क्लायमेंटेरिक फल है, जिसका मतलब है कि फल पेड़ पर परिपक्व होता है, लेकिन पेड़ से टूटने के बाद पकता है।



18. 20 वीं शताब्दी में केवल चार प्रमुख फल और नट्स को सफलतापूर्वक घरेलु उत्पाद बनाया गया था। अमेरिकी कृषि विभाग उन तीनों के लिए उत्तरदायी था: एवेकाडो, मैकडामिया नट, और ब्लूबेरी। न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रहा: किवीफ्रूट के लिए!




19. कई फलों के विपरीत, आम तौर पर इसका एक मीठा या अम्लीय स्वाद होता है, एवेकाडो में एक चिकनी, सली हुई स्थिरता और एक अनोखा स्वाद होता है।



20. यह वास्तव में एवेकाडो के बारे में एक दिलचस्प तथ्य है एक एवेकाडो In Hindi का आकार एक गर्भ के अंदर 16-सप्ताह के बच्चे के आकार के बराबर होता है!



Interesting Facts And Information About Avocado In Hindi. 21-25



Interesting Facts And Information About Avocado In Hindi
एवोकाडो In Hindi


21. एवेकाडो पोटेशियम में बेहद समृद्ध है। एक एवेकाडो In Hindi में 975 मिलीग्राम का खनिज होता है। यह एक केला जो कि 487 मिलीग्राम पोटेशियम प्रदान करने के लिए जाना जाता है, उससे दो गुना ज्यादा प्रदान करता है।



22. क्या आप जानते हैं? ताइवान में, एवेकाडो को luò lí या "पनीर पेअर" कहा जाता है!




23. एवेकाडो के स्वास्थ्य लाभ में वजन प्रबंधन, हृदय रोगों और मधुमेह से संरक्षण, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का इलाज और शरीर के लिए पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ाने शामिल हैं। इससे कैंसर, यकृत की क्षति और विटामिन के कमी से संबंधित खून का खतरा कम होता है।



24. एवेकाडो में 20 से अधिक खनिज और विटामिन मौजूद हैं। उदाहरण के लिए, इसमें ल्यूटिन होता है, जो कि बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, यह उच्च ऊर्जा की प्रकाश तरंगों से हमारी आंखों की रक्षा के लिए जाना जाता है!



25. क्या आप जानते हैं? एवेकाडो में 73% पानी, 15% वसा, 8.5% कार्बोहाइड्रेट (ज्यादातर फाइबर) और 2% प्रोटीन होते हैं। आम तौर पर, एवेकाडो In Hindi कच्चे ही खाए जाते हैं।



Do not hesitate to share "Interesting Facts And Information About Avocado In Hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!

loading...

0 comments: