प्राचीन काल में खुबसूरत रानियाँ नहाती थीं दूध से ताकि उनका शारीर रहे रोगों से मुक्त, जानिए दूध से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी Interesting Facts And Information About Milk In Hindi

Dudh: Interesting Facts And Information About Milk In Hindi - Benefits Of Milk In Hindi.

दूध से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी हिंदी में - दूध के लाभ

Interesting Facts And Information About Milk In Hindi
Interesting Facts And Information About Milk In Hindi

Interesting Facts And Information About Milk In Hindi, दूध इस ग्रह पर सबसे लोकप्रिय और महत्वपूर्ण पेय पदार्थों में से एक है। दिलचस्प बात तो यह है कि Milk In Hindi बहुत प्राचीन संस्कृतियों में संबंध रखता है और मानव इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था! आज से करीब 10 हजार साल पहले कृषि में उलझाव से भी पहले लोग पशु को चराते और दूध पीते थे, यही बात दूध को मानव के पहले भोजन में से एक बनाती है! आपने तो यह भी सुना ही होगा की देवतागण और प्राचीन सुमेर के राजा मजबूत और अमर बनने के लिए दूध पीते थे। सच बात तो यह है की दूध है ही कुछ ऐसा की जब हम बच्चे होते हैं, हम इसे पीते हैं, और जब हम बड़े होते हैं, हम इसे आइसक्रीम से कॉफी तक सब कुछ में इस्तेमाल करते हैं! तो चलिए दोस्तों आज की इस रोचक थाथ्यों की लिस्ट में हम जानेगे दूध से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में! - Milk In Hindi


Health Benefits Of Milk In Hindi - History Of Milk In Hindi - Dudh Ki Jankari - Milk In Hindi.




Interesting Facts And Information About Milk In Hindi. 1-5

Interesting Facts And Information About Milk In Hindi
Milk In Hindi


1. क्या आप जानते हैं? एक ब्राजील के  क्लिनिक में 80 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई, जब एक छात्र नर्स ने उसके IV लाइन के माध्यम से गलती से कॉफी और दूध को दे दिया था।



2. एक औसत गाय हर दिन 90 गिलास दूध पैदा करती है - तथा अपने पूरे जीवन में 350,000 गिलास Milk In Hindi



3. आपको जानकर आश्चर्य होगा की 8-औंस दूध के गिलास जितनी कैल्शियम की मात्रा प्राप्त करने के लिए आपको एक चौथाई ब्रोकोली, सात संतरे या गेहूं की रोटी के छह स्लाइस खाने पड़ते हैं।




4. प्राचीन यूनानियों ने दूध को दवा के रूप में इस्तेमाल किया और उनके ओलंपिक एथलीटों ने दूध के साथ खुद को ताकत दि थी!



5. क्या आप जानते हैं? लैक्टस की दृढ़ता, एक वयस्क के रूप में दूध को पचाने की क्षमता मनुष्यों की क्षमता, एक अद्वितीय उत्परिवर्तन के रूप में, यूरोपियों और यूरोपीय वंश के लोगों के बीच आम है। 90% एशियाई और 100% मूल अमेरिकियों सहित अधिकांश वैश्विक आबादी में, लैक्टोज की कुछ डिग्री असहनीयता होती है।



Interesting Facts And Information About Milk In Hindi. 6-10

Interesting Facts And Information About Milk In Hindi
Milk In Hindi


6. एक गाय का थन 25-50 पौंड दूध रख सकता है।



7. आपको जानकर हैरानी होगी, नेरो की पत्नी और क्लियोपेट्रा दोनों अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए दूध में स्नान करने के लिए नियमित रूप से ज्ञात थी। नेरो की पत्नी अपने बाथटब को दूध से भरा रखने के लिए 500 गदहे रखी थीं ताकि शारीर की "सभी बीमारियों और धब्बे को दूर कर सकें"! source



8. वे किसान जिन्होंने किसी नाम से अपनी गायों को बुलाया है, उन लोगों ने ऐसा ना करने वालों की तुलना में 258 लीटर अधिक दूध उपज दर्ज किया है।




9. क्या आप जानते हैं? अधिकांश गायों ने संगीत को सुनने के दौरान अधिक दूध दिया है।



10. पूर्वी एशिया में, मंगोलिया में दूध का भारी मात्रा में इस्तेमाल किया गया था, लेकिन चीन में दूध की खपत अलग-अलग शैली में परिवर्तित होती रहती थी। दक्षिण कोरिया से आयातित गायों से जापानी डेयरी उत्पादों का उपभोग किया गया था!



Interesting Facts And Information About Milk In Hindi. 11-15

Interesting Facts And Information About Milk In Hindi
Milk In Hindi


11. आपको जानकर आश्चर्य होगा की दूध की बाल्टी में एक मेंढक डालने से दूध को खारा होने से बचाने का एक प्राचीन रूसी तरीका था। इस पद्धति का अध्ययन करके, वैज्ञानिकों ने नए एंटीबायोटिक पदार्थों के धन की पहचान की है।



12. क्या आप जानते हैं? याक का दूध गुलाबी होता है!



13. Milk In Hindi ही एकमात्र पूर्ण खाना है जिससे आप पूरी तरह से जीवित रह सकते हैं, जिससे आपके शरीर के हर पोषक तत्व को जीवित रहने की आवश्यकता होती है!




14. प्लैटिपस ( आस्‍ट्रेलिया में पाया जाने वाला जल जंतु जिसकी चोंच बत्तख जैसी होती है ) के पास कोई निपल्स नहीं होते है, और दूध सिर्फ उसकी त्वचा से बहता है!



15. ऊंट के दूध से दही नहीं जमाया जा सकता है!



Interesting Facts And Information About Milk In Hindi. 16-20

Interesting Facts And Information About Milk In Hindi
Milk In Hindi


16. दूध न केवल आपको खिलाता है, बल्कि आपके पेट में बैक्टीरिया को भी खिलाता है और दूध में कई पोषक तत्व प्रीबॉयटिक्स के रूप में कार्य करते है जिससे कि आपके पेट के जीवाणुओं को स्वस्थ बनाये रखा जा सके!



17. ऐतिहासिक रूप से, दूध को चाय में जोड़ा जाता है और यह धन का चिन्ह था जब किसी ने बाद में दूध को चाय में जोड़ा, कम गुणवत्ता वाले चीनी मिट्टी के बरतन में चाय डालना कप को तोड़ देगा!



18. मसालेदार भोजन खाने के बाद दूध मुंह को ठंडा करने के लिए बेहतर होता है। (दूध के उत्पादों में कैसिइन होता है, एक प्रोटीन जो स्वाद की कोंपल को जलाने से साफ करता है।)




19. शीर्ष दूध पीने वाला देश फिनलैंड में लगभग 95 गैलन दूध / व्यक्ति / वर्ष है। शीर्ष 5 देश दूध पीने के मामले में सबसे ऊपर हैं, फिनलैंड (361.1 9 किलो), स्वीडन (355.86 किलो), नीदरलैंड (320.15 किलो), स्विट्जरलैंड (315 किलो) और ग्रीस (314.6 9 किलो) हैं।



20. एक प्रकार का प्लास्टिक बनाने के लिए दूध का उपयोग किया जा सकता है जो गंधहीन, बायोडिग्रेडेबल, एंस्टीटिक, पानी में अघुलनशील और लगभग गैर ज्वलनशील है।



Interesting Facts And Information About Milk In Hindi. 21-25

Interesting Facts And Information About Milk In Hindi
Milk In Hindi


21. दूध नॉर्थ डकोटा का आधिकारिक राज्य पेय है!



22. जो देश दूध पीते हैं, वह स्मार्ट हैं और नोबेल पुरस्कार जीतने में ज्यादा सक्षम हैं! - source



23. दूध प्रोटीन का प्रयोग लेटेक्स के निर्माण में किया जाता है, जिसका अर्थ है कि ज्यादातर कंडोम में दूध प्रोटीन होता है।




24. कनाडा में, गाय को कृत्रिम हार्मोन से दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए देने के लिए अवैध है।



25. दुनिया भर में 65% दूध की खपत बकरी के दूध की है!


Do not hesitate to share "Interesting Facts And Information About Milk In Hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!


यह भी पढ़ें
loading...

0 comments: