शाकाहार में है इन घातक बीमारियों को जड़ से ख़त्म करने की क्षमता, क्लिक कर जानिए शाकाहार से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में! Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar

Vegan Facts: Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar


शाकाहार से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में!

Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar

Vegetarianism Facts In Hindi, अधिक से अधिक लोग शाकाहारियों के आहार को अपने शरीर को detoxify करने और स्वस्थ खाद्य पदार्थों की खपत को बढ़ाने के लिए अपनाते हैं। शाकाहार के बारे में कुछ तथ्यों को सीखना, जिससे कि आप भी हरियाली की तरफ आकर्षित होकर एक स्थायी तरीके का अनुसरण करने के लिए खुद को मना सकते हैं। कई अध्ययनों से पता चलता है कि पौधे आधारित आहार शरीर की चयापचय को बढाता है। हिटलर एक शाकाहारी था और पशु क्रूरता के किसी भी रूप के खिलाफ था। वह फिल्में, जिसमे पशु क्रूरता दिखाई गयी हो! हिटलर ऐसे द्रश्यों पर अपनी आंखें बंद कर लेता था या इधर-उधर देखने लगता था, जब तक की कोई उसे नहीं बता देता की क्रूरता का दृश्य ख़त्म हो चूका है! मुख्य बात तो यह है, शाकाहारी भोजन चुनने से आप प्रदूषण में कमी लाने में मदद करेंगे और आप अपने स्वास्थ्य में भी सुधार करेंगे। तो चलिए दोस्तों आज इस पोस्ट में पढेंगे शाकाहार से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में!


Vegan Facts In Hindi - Vegetarianism Facts In Hindi - Shakahar Se Jude Rochak Tathya - Vegetarians In Hindi




Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar. 1-5


Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar
Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar


1. भारत, दुनिया भर में मांस की खपत की सबसे कम खपत वाले देशों में से एक है। साल 2006 के हिंदू सीएनएन-आईबीएन राष्ट्र सर्वेक्षण राज्य के अनुसार! -source



2. कई शोधकर्ताओं का तर्क है कि मानव शरीर मांस को पचाने में सक्षम है, जबकि हमारे शरीर वास्तव में शाकाहारी होते हैं। उदाहरण के लिए, मानव के चबाने के दांत एक शाकाहारी, सपाट और कुंद के समान होते हैं, जो उन्हें पीसने के लिए अच्छा बनाता है, न की दांत चवाना और फाड़ने के लिए।



3. शाकाहार सबसे पहले ग्रीक और प्राचीन भारतीय तत्त्वज्ञान में प्रकट हुआ थाभारत में, शाकाहार का स्रोत जानवरों के प्रति अहिंसा है, जिसे अहिंसा के दर्शन के रूप में जाना जाता है। इसलिए, यूनानियों का मानना था कि एक शाकाहारी भोजन में चिकित्सा और अनुष्ठान के प्रयोजन होते हैं




4. वैज्ञानिक लैब-में निर्मित हुए मांस उत्पाद बनाने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे शाकाहारि और वेगाण मांस का फिर से आनंद ले सकते हैं।



5. साल 1847 में इंग्लैंड में पहली शाकाहारी सोसाइटी का गठन किया गया था। इस समाज का लक्ष्य लोगों को सिखाना था कि मांस खाने के बिना भी स्वस्थ होना संभव है।



Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar. 6-10


Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar
Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar


6. क्या आप जानते हैं? पहले शाकाहारियों में से एक था पायथागोरस, ग्रीक गणितज्ञ और दार्शनिक। इसके बाद, "पायथागॉरियन आहार" शब्द का उपयोग पौधे-आधारित भोजन को निर्दिष्ट करने के लिए किया गया था। इसके बाद ही, केवल 19वीं सदी में, विशेषज्ञों ने शब्द 'शाकाहारी' को बनाया था!



7. लियोनार्डो दा विंची (1452-1519) यूरोपीय पुनर्जागरण काल ​​से पहली मशहूर हस्तियों में शामिल था जिन्होंने शाकाहार का समर्थन किया था!



8. कई शोधकर्ताओं का कहना है कि एक शाकाहारी भोजन मांस आधारित आहार से ज्यादा लोगों को खिला सकता है। उदाहरण के लिए, एक एकड़ जमीन पर लगभग 20,000 पौंड आलू उगाए जा सकते हैं। वहीँ तुलनात्मक रूप से, केवल 1 एकड़ जमीन पर लगभग 165 पाउंड मांस का उत्पादन किया जा सकता है।




9. आपको जानकर हैरानी होगी की, अत्यधिक मांस की खपत से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन भी भारी मात्रा में होता है!



10. क्या आप जानते हैं? शराब हमेशा शाकाहारी नहीं होती है!



Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar. 11-15


Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar
Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar


11. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की, शाकाहारियों के कई प्रकार होते हैं! कुछ बिलकुल सख्त प्रकार के शाकाहारी है। कुछ शाकाहारी न केवल मांस बल्कि सभी पशु उत्पादों से बचते हैं। क्या आप जानते हैं? शाकाहारी समुदाय में शहद के बारे में एक बहस है कि क्या शहद एक शाकाहारी भोजन के लिए उपयुक्त है। उदाहरण के लिए, शाकाहारी सोसाइटी और अमेरिकी शाकाहारी सोसायटी शहद को उचित नहीं मानती क्योंकि यह किसी जानवर से आता है।



12. आपको बता दें, शाकाहारी के दो शब्द प्रचलित हैं, एक 'Vegetarian' और दूसरा 'Vegan' वेगन वह सख्त शाकाहारी होते हैं जो मांस के साथ साथ पशुओं से निर्मित किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करते जैसे की, दूध, अंडा, दही, इत्यादि!




13. लोग आर्थिक, सौंदर्य, सांस्कृतिक, पर्यावरण, राजनीतिक और स्वास्थ्य कारणों सहित कई कारणों से शाकाहारी का चयन कर सकते हैं। सबसे ज़्यादा कारण पशु क्रूरता के बारे में नैतिक आपत्तियों पर निर्भर करता है।


" भोजन को आपकी दवा बनानी चाहिए और दवा आपके भोजन होनी चाहिए।" - हिप्पोक्रेट्स



14. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की, बोल्शेविक क्रांति के समय दशकों तक, रूस में शाकाहार को अनिवार्य रूप से प्रतिबंधित किया गया था, शाकाहारी समाज के नेताओं को सताया गया था और कभी-कभी गिरफ्तार भी किया गया था, और शब्द "शाकाहारी" रूसी शब्दकोशों/डिक्शनरी से हटा दिया गया था!



15. क्या आप जानते हैं? 1 पौंड गेहूं का उत्पादन करने के लिए करीब 25 गैलन पानी की आवश्यकता होती है। जबकि, 1 पौंड मांस का उत्पादन करने के लिए करीब 2500 गैलन पानी की आवश्यकता होती है। कई शाकाहारियों का तर्क है कि अधिक लोगों को मांस-मुक्त भोजन खाने से मांग कम होती है जो कि मांस उत्पादन पर्यावरण पर डालता है!



Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar. 16-20


Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar
Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar


16. एक ब्रिटिश अध्ययन का दावा है कि बच्चों की बुद्धि एक शाकाहारी बनने की बाधाओं की भविष्यवाणी कर सकती है! इसलिए, उच्च IQ से, उच्च संभावना है कि बच्चा एक शाकाहारी बन जाएगा!



17. शाकाहारियों को मधुमेह, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मोटापे, और कुछ प्रकार के कैंसर के होने का खतरा निचले स्तर से जोड़ा जाता है



18. शाकाहार की जड़ें प्राचीन भारत में है, वास्तव में, वर्तमान में दुनिया के शाकाहारियों में से 70% भारतीय हैं और यहां दुनिया में किसी अन्य देश की तुलना में भारत में अधिक शाकाहारी हैं




19. क्या आप जानते हैं? लैक्टो-शाकाहारी डेयरी उत्पादों की खपत करते हैं लेकिन अंडे नहीं खाते। वहीँ, एक ओवो-शाकाहारी अंडे खाता है लेकिन अन्य डेयरी उत्पादों को नहीं खाता है। तथा एक ओवो-लैक्टो शाकाहारी आहार में अंडे और डेयरी उत्पादों दोनों शामिल हैं। अब आप नीचे कमेंट बॉक्स में बताओ, आप किस केटेगरी के शाकाहारी हैं?



20. आपको जानकर आश्चर्य होगा की, जैनों में से कुछ सख्त शाकाहारी आहार रिवाज का पालन करते हैं जिनमें वे जड़ें भी नहीं खा सकते हैं और यहां तक ​​कि पानी की तबाही भी नहीं हो सकती है, जिससे गलती से छोटे जीवों को निगलने से बचा जा सकता है।



Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar. 21-25


Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar
Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar


21. क्या आप जानते हैं? फलार्थी एक प्रकार का शाकाहारी होता है जिसमें कोई व्यक्ति पौधे को मारने के बिना सिर्फ फलों, नट्स, बीज और अन्य पौधे की सामग्री को खा सकते हैं।



22. एक पीसाचारी ( pescatarian ) एक प्रकार का शाकाहारी होता है जो सिर्फ मछली खाता है! यह शब्द साल 1993 में उत्पन्न हुआ, यह शाकाहारी और इतालवी शब्द पेस के शब्द का मिश्रण है!



23. क्या आप जानते हैं? सबसे कठोर पनीर भी शाकाहारी नहीं होता है, कुछ पनीर बनाने के लिए आपको एंजाइम चीमोसिन (जिसे राइनिन भी कहा जाता है) की आवश्यकता होती है।




24. एक चीन अध्ययन जो की 20 साल का अध्ययन था, जिसमें मांस खाने वालों और पौधों के खाने वालों की मृत्यु दर की तुलना की गई थी। उन्होंने पाया कि जिन देशों ने अधिक पशु-आधारित भोजन खाया है, वे "पश्चिमी बीमारियों" से अधिक मृत्यु दर की संभावना रखते हैं, जबकि अधिक पौधे भोजन खा रहे देशों में लोग स्वस्थ थे।



25. हठ योग और भक्ति योग में योगियों के लिए अभी भी शाकाहार की आवश्यकता होती है।



शाकाहार के बारे में ये सभी अद्भुत तथ्य और जानकारी " Interesting Facts And Information About Vegetarianism In Hindi Shakahar " आपको लाभ, नुकसान और पौधे आधारित आहार की दुनिया की कुछ जिज्ञासाओं की पहचान करने में मदद करेंगे। If you want to go green, here, you can find plenty of reasons. और हाँ दोस्तों आप किस केटेगरी के शाकाहारी हैं? नीचे कमेंट करना ना भूलियेगा! हमारे Facebook पेज से जुड़ना ना भूलें, धन्यवाद!

यह भी पढ़ें:-

loading...

0 comments: