जंगल के राजा शेर से जुड़े 25 हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में! Lion Facts In Hindi Sher Ke Rochak Tathya Aur Jankari

Lion Facts: Sher Ke Rochak Tathya Aur Jankari - Interesting Facts And Information About Lion In Hindi


शेर से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में!

Lion Facts In Hindi Sher Ke Rochak Tathya Aur Jankari
Lion In Hindi: Sher Ke Rochak Tathya Aur Jankari

Lion In Hindi Animal facts for kids, Learn about lion behavior, how fast they can run, where they are found, how many lions are usually in a pride, the male’s mane, lioness differences and more.

Sher शक्ति और साहस के प्रतीक होते हैं और इन विशेषताओं के लिए इन्हें पूरे इतिहास में जाना गया है। वे रॉयल्टी और स्थिरता के लिए भी आम प्रतीक हैं, इसलिए वाक्यांश 'जंगल का राजा' शेर को कहा गया है। घास के मैदानों, झाड़ियों, और उप सहारा अफ्रीका के खुले जंगलों में रहते हुए, Sher (बाघों के बाद) दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी बिल्ली है। क्या आप जानते हैं?, एक वयस्क नर शेर की दहाड़ 8 किमी (5 मील) दूर तक सुनी जा सकती है। आपको जानकर हैरानी होगी की दो हजार साल पहले, यूरोप, सीरिया, इज़राइल, इराक, पाकिस्तान, ईरान और भारत को कवर करते हुए इन लाखों शेरों को पूरे इलाकों में घूमते हुए देखा जा सकता था। साल 1940 के दशक में, शेरों की संख्या 450,000 थी लेकिन आज, धरती पर करीब 32,000 Sher ही बचे हैं। आपको यह जरुर जानना चाहिए की Sher अल्बानिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, इंग्लैंड, इथियोपिया, लक्ज़मबर्ग, नीदरलैंड और सिंगापुर के राष्ट्रीय पशु भी हैं। तो चलिए दोस्तों आज इस पोस्ट में जानते हैं शेर से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियां!


Lion In Hindi - Sher Se Judi Rochak Jankari - Lion species - Lion Facts





Lion Facts In Hindi - Sher Ke Rochak Tathya Aur Jankari. 1-5

Lion Facts In Hindi Sher Ke Rochak Tathya Aur Jankari
Lion In Hindi - Sher Ki Jankari


1. क्या आप जानते हैं? 10,000 साल पहले मानव के बाद Sher दूसरी सबसे व्यापक भूमि स्तनपायी थे। वे अफ्रीका, यूरेशिया और अमेरिका में मौजूद थे!



2. औसत पुरुष Sher का वजन लगभग 180 किलोग्राम (400 एलबी) है जबकि औसत महिला Sher का वजन लगभग 130 किलोग्राम (290 एलबी) होता है।



3. जंगली शेर लगभग 10-14 वर्ष तक जीवित रहते हैं। कैद में रहते हुए वे 20-25 साल की उम्र तक जीते हैं।




4. Sher प्रति दिन लगभग 18 पाउंड मांस खाते हैं। यह एक मानव के लिए जैसे 70 हैमबर्गर खाने से ज्यादा होगा!



5. आपको जानकर हैरानी होगी की, एक 12 वर्षीय इथियोपियाई लड़की को स्कूल से घर जाने के लिए चार लोगों द्वारा अगवा लिया गया था। एक सप्ताह बाद, तीन शेरों ने उस समूह का सामना किया और पुरुषों को खदेड़ दिया। Sher उस लड़की के साथ बिना किसी नुकसान के उसके साथ रहे, और वे तब तक वहां से नहीं गये जब तक की पुलिस उसे खोजते हुए नहीं आगई।



Lion Facts In Hindi - Sher Ke Rochak Tathya Aur Jankari. 6-10

Lion Facts In Hindi Sher Ke Rochak Tathya Aur Jankari
Lion In Hindi - Sher Ki Jankari


6. क्या आप जानते हैं? Sher 81 ​​किलोमीटर प्रति घंटे (50 मील प्रति घंटे) तक की गति तक पहुंच सकता है, लेकिन थोड़ी ही देर के लिए क्योंकि उनमे स्टैमिना/सहनशक्ति की कमी हो होती है।



7. यदि रिकॉर्ड पर गौर करें तो अब तक का सबसे भारी शेर एक अद्भुत 375 किलो (826 पाउंड) वजन का था।



8. केवल 8 में से 1 पुरुष Sher वयस्कता होने तक जीवित रहते हैं। अधिकांश शेर लगभग 2 वर्ष की आयु के आसपास उनके झुण्ड से बाहर निकाल दिए जाने के तुरंत बाद मर जाते हैं!




9. दो आदमखोर 9ft लंबे इंसानों का-भोजन करने वाले शेरों ने साल 1898 में केन्या-युगांडा रेलवे में 135 से अधिक श्रमिकों को खाया था।



10. क्या आप जानते हैं? जब Sher बाघों से ब्रीड करते हैं, तो उसके परिणामस्वरूप हाइब्रिड को Ligers और Tigons कहा जाता है। यहां शेर और तेंदुए के हाइब्रिड भी हैं, जिन्हें Leopons के रूप में जाना जाता है और शेर और जगुआर हाइब्रिड, जिन्हें Jaglions कहा जाता है।



Lion Facts In Hindi - Sher Ke Rochak Tathya Aur Jankari. 11-15

Lion Facts In Hindi Sher Ke Rochak Tathya Aur Jankari
Lion In Hindi - Sher Ki Jankari


11. अफ्रीकी शेर बड़े जानवरों को खाते हैं जो की घास के मैदानों में पाए जाते हैं, जिनमें हिरन, ज़ेबरा और अजीब तरह के प्राणी शामिल है।



12. आपको जानकर हैरानी होगी की साल 2002 में, संरक्षणवादी लोगों के आश्चर्य की बात है, एक शेरनी एक हिरन के बच्चे को गोद लेती है और उसे बचाती है! हालांकि, दो हफ्ते बाद, एक नर Sher ने बच्चे को खा डाला, जब शेरनी सोयी हुई थी। आश्चर्य की बात यह है की शेरनी को बहुत ही दुःख के साथ घूमते देखा गया था और वह क्रोध में दहाड़ते हुए घूमते देखि जा सकती थी।



13. क्या आप जानते हैं? बड़े भोजन के बाद, एक नर Sher 24 घंटे तक सो सकते हैं।




14. शेरनियांSher की तुलना में बेहतर शिकारी होती हैं और एक अपने शिकार के लिए अधिकांश काम वही करती हैं।



15. आपको जानकर आश्चर्य होगा की शेरों की भयानक रात दृष्टि होती है वे मनुष्यों की तुलना में प्रकाश के प्रति 6 गुना अधिक संवेदनशील होते हैं! रात में शिकार करते समय यह उन्हें कुछ शिकार प्रजातियों पर एक विशिष्ट लाभ देता है!



Lion Facts In Hindi - Sher Ke Rochak Tathya Aur Jankari. 16-20

Lion Facts In Hindi Sher Ke Rochak Tathya Aur Jankari
Lion In Hindi - Sher Ki Jankari


16. चूंकि Sher की हड्डियां दुर्लभ होती जा रही हैं, शिकारियों ने एशिया में पारंपरिक चिकित्सा की तीव्र मांगों की आपूर्ति के लिए शेर की हड्डियों की तरफ अपना रुख कर लिया हैं।



17. क्या आप जानते हैं? Sher एक बच्चे के लिए लगभग 3,000 बार संभोग करते हैं!



18. जंगली शेर एक दिन में करीब 20 घंटे आराम करते हैं।




19. एक तुर्की नीतिवचन कहती है: "एक Sher हर बहादुर आदमी के दिल में सोता है।"



20. क्या आप जानते हैं? दुनिया में असली सिंहों से अधिक तो शेरों की मूर्तियां हैं।



Lion Facts In Hindi - Sher Ke Rochak Tathya Aur Jankari. 21-25

Lion Facts In Hindi Sher Ke Rochak Tathya Aur Jankari
Lion In Hindi - Sher Ki Jankari


21. प्राचीन मिस्रियों ने अपनी ताकत, शक्ति और उग्रता के कारण अपने युद्ध देवताओं के रूप में शेरों को सम्मानित कियामशहूर स्फिंक्स मिस्र की संस्कृति में शेर के कई पौराणिक चित्रणों में से एक है



22. आपको जानकर आश्चर्य होगा की, एक पालतू बिल्ली के काटने की तुलना में एक Sher का काटना 30 गुना अधिक ज़ोरदार होता है।



23. आपको यह जानकर हैरानी होगी की, दो पुरुषों ने लंदन के एक अपार्टमेंट में एक Sher उठाकर, उसे खुला छोड़ कर बंद कर दिया था, एक साल बाद जब वे वापस आये, और उन्होंने पाया की न केवल उस Sher ने उन्हें याद रखा, बल्कि उसने उन्हें प्यार भी किया!




24. क्या आप जानते हैं? अफ्रीका में सबसे खतरनाक भूमि जानवर Sher नहीं है, बल्कि दरियाई घोड़ा है। हिप्पो साल में लगभग 500 लोगों को मारते है; जबकि Sher 100 के आसपास लोगो को मारते हैं!



25. इतिहास ने सिद्ध किया है कि जब भी Sher और बाघ एक लड़ाई में आते हैं, तो टाइगर लगभग हमेशा जीतता है।


Do not hesitate to share this article with everyone and leave a Like on our Facebook page!

0 comments: