फिंगरप्रिंट से जुड़े रोचक तथ्य 10 Amazing Fingerprint Facts In Hindi

Amazing Facts In Hindi: Fingerprint Facts In Hindi - फिंगरप्रिंट से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में


10 Amazing Fingerprint Facts In Hindi
Fingerprint In Hindi

10 Amazing Fingerprint Facts In Hindi, [ content ] : Fingerprint Facts In Hindi - रोचक तथ्य 1-5 , Fingerprint Facts In Hindi - रोचक तथ्य 6-10. - Fingerprint Se Jude Rochak Tathya In Hindi.


Fingerprit Facts - Amazing Facts About Fingerprints In Hindi - फिंगरप्रिंट फैक्ट्स इन हिंदी



Fingerprint Facts In Hindi - रोचक तथ्य 1-5

10 Amazing Fingerprint Facts In Hindi
10 Amazing Fingerprint Facts In Hindi


1. एक हैकर एक तस्वीर से जर्मन रक्षा मंत्री के फिंगरप्रिंट को फिर से बनाने में सक्षम था। यह वही हैकर है जिसने आईफोन 5 एस के रिलीज के 24 घंटे के भीतर ऐप्पल के थंबप्रिंट सत्यापन को हरा दिया था।



2. विलियम हर्शेल 2 किसी अनुबंध/कॉन्ट्रैक्ट पर फिंगरप्रिंट का उपयोग करने वाला पहला व्यक्ति था। इसके अलावा, वह खगोलविद जॉन हर्शेल का बेटा था जिसने फोटोग्राफी का आविष्कार किया, जो कि अन्य चीजों के साथ यूरेनस के खोजकर्ता विलियम हर्शेल का पुत्र भी था।



3. संयुक्त राज्य अमेरिका में "मारिजुआना/गाँजा वेंडिंग मशीन" हैं जो निर्धारित उपयोगकर्ताओं को मारिजुआना के औषधीय खुराक को प्राप्त करने के लिए अपने फिंगरप्रिंट स्कैन करने की अनुमति देती हैं।




4. Adermatoglyphia एक बीमारी है जिसकी वजह से लोग फिंगरप्रिंट के बिना पैदा होते हैं। लेकिन यह बहुत दुर्लभ है, जो दुनिया भर में केवल चार ज्ञात विस्तारित परिवारों को ही प्रभावित करती है।



5. कुवैत में दुनिया की सबसे पुरानी फिंगरप्रिंट पाषाण युग से मेल खाने वाले टूटे हुए मिट्टी के बर्तन के टुकड़े पर खोजी गई थी। यह फिंगरप्रिंट 7,300 साल पुराना है।



Fingerprint Facts In Hindi - रोचक तथ्य 6-10

10 Amazing Fingerprint Facts In Hindi
10 Amazing Fingerprint Facts In Hindi


6. क्या आप जानते हैं? ऐप्पल का आईफोन टच आईडी एक जीवित और मृत व्यक्ति के फिंगरप्रिंट के बीच एक अंतर बता सकती है, इसलिए यदि आप मर चुके हैं तो कोई भी आपकी टच आईडी का उपयोग करके अपने आईफोन में नहीं पहुंच पाएगा।



7. अपराध दृश्य फिंगरप्रिंट धूल कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है, यहां तक ​​कि कैंसर भी हो जाता है।



8. बिलकुल समान जुड़वां, डीएनए परीक्षण के माध्यम से अलग-अलग होते हैं, लेकिन फिंगरप्रिंट अभी भी उन्हें अलग बता सकते हैं।




9. कीमोथेरेपी के रोगी अपने फिंगरप्रिंट खो सकते हैं।



10. ईके के मुताबिक यह संभव है पहचान और सूचना के राष्ट्रीय प्रभाग के प्रमुख थोड, टेलीफोन या टेलीग्राफ द्वारा प्राप्त मौखिक विवरण से सकारात्मक सटीकता के साथ एक फिंगरप्रिंट का पुनर्निर्माण किया जा सकता है।


Do not hesitate to share "10 Amazing Fingerprint Facts In Hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!


0 comments: