लाइटहाउस से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य और जानकारी Rochak Tathya Lighthouse Facts In Hindi

Rochak Tathya: Interesting Facts And Information About Lighthouses In Hindi - लाइटहाउस से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य और जानकारी

Rochak Tathya Lighthouse Facts In Hindi


Rochak Tathya - Lighthouse Facts, एक लाइटहाउस एक ऊंची इमारत होती है जिसके शीर्ष यानि टॉप पर प्रकाश होता है। आपको बता दें, लाइटहाउस एक सागर या झील के तट पर बनाए जाते हैं। लाइटहाउस जहाजों को समुद्र की ओर प्रकाश भेजकर किनारे में दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाता है। अलेक्जेंड्रिया का लाइटहाउस दुनिया का पहला लाइटहाउस था। इसका निर्माण 290 ईसा पूर्व में शुरू हुआ और इसको पूरा होने में बीस साल लग गए। जब यह बनकर तैयार हुआ, तो उस समय यह दुनिया की सबसे ऊंची इमारत थी, महान पिरामिड को छोड़कर। यह तट के पास एक द्वीप पर था। उस द्वीप को फारस कहा जाता था। तो चलिए दोस्तों जानते हैं दुनिया भर के प्रकाशस्तंभों से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य और रोचक जानकारी...



Rochak Tathya - Lighthouse In Hindi - Rochak Jankari - Lighthouse Of Alexandria






1. दुनिया का सबसे पुराना मौजूदा लाइटहाउस हरक्यूलिस का टॉवर माना जाता है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है जो स्पेन के ला कोरुना बंदरगाह के प्रवेश द्वार को चिह्नित करता है। यह पहली शताब्दी में बनाया गया लाइटहाउस अभी भी चालू हालत में है।




2. दुनिया का सबसे ऊंचा प्रकाशस्तंभ जेद्दाह लाइट, जेद्दाह, सऊदी अरब में है जिसकी ऊंचाई 133 मीटर है। जेद्दाह लाइट साल 1990 में निर्मित एक ठोस और इस्पात/स्टील से निर्मित प्रकाशस्तंभ है।



3. अमेरिका में निर्मित सबसे महंगा लाइटहाउस कैलिफ़ोर्निया के क्रिसेंट सिटी के पास सेंट जॉर्ज रीफ है। निर्माण और लागत $ 715,000 में 10 साल लग गए।



4. मूल रूप से लाइटहाउस केवल खुली आग के साथ जलाए गए थे, केवल बाद में मोमबत्तियों, लालटेन और बिजली की रोशनी के माध्यम से सुधर किये गये हैं। पूराने समय में लालटेन ईंधन के रूप में व्हेल मछली के तेल का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध थे।




5. स्विस वैज्ञानिक, एमे Argand द्वारा साल 1782 में अरगंद लैंप का आविष्कार, अपनी स्थिर धुएं रहित लौ के साथ प्रकाशस्तंभ रोशनी में क्रांतिकारी बदलाव आया। शुरुआती मॉडल जमीन के गिलास का इस्तेमाल करते थे जिसे कभी-कभी विक के चारों ओर रंग किया जाता था।



6. साल 1821 में फ्रांस के भौतिक विज्ञानी, ऑगस्टीन फ्रेशनेल ने एक नया लेंस विकसित किया जो प्रकाशक से उत्सर्जित प्रकाश का 85% तक कैप्चर कर लेगा और फोकस केंद्रित करेगा।


rochak tathya - lighthouse facts


7. गीज़ा का महान पिरामिड प्राचीन दुनिया के सात आश्चर्यों में सबसे लंबा जीवित है। दूसरा हेलिकर्नासस में मकबरा है और अलेक्जेंड्रिया का लाइटहाउस जीवित रहने वाला तीसरा सबसे लंबा था।



8. क्या आप जानते हैं? जूलियस सीज़र ने अपने लेखन में अलेक्जेंड्रिया के लाइटहाउस का उल्लेख किया है।




9. आज अलेक्जेंड्रिया शहर अलेक्जेंड्रिया राज्यपाल के ध्वज के साथ-साथ उनकी मुहर पर प्रकाशस्तंभ के प्रतीक का उपयोग करता है। यह अलेक्जेंड्रिया विश्वविद्यालय की मुहर पर भी दिखाई देता है।



10. साल 1759 में जॉन समेटन नामक एक अंग्रेजी इंजीनियर ने एक नए प्रकार के लाइटहाउस को डिजाइन किया। और यह बाद के अधिकांश लाइटहाउसों के लिए एक मॉडल बन गया। क्योंकि यह लाइटहाउस लकड़ी की बजाय पत्थर के इंटरलॉकिंग ब्लॉक से बनाया गया था। इसने संरचना को मजबूत किया ताकि वह शक्तिशाली लहरों का सामना कर सके।





Do not hesitate to share "Rochak Tathya - Lighthouse Facts In Hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!


0 comments: