मानवता के लिए टॉप 10 सबसे घातक जहर Top 10 Most deadly poison for humanity in hindi

Top 10 Most deadly poison for humanity in hindi - मानवता के लिए शीर्ष 10 सबसे घातक जहर


Top 10 Most deadly poison for humanity in hindi, प्रसिद्ध स्विस चिकित्सक और एल्केमिस्ट पैरासेलस ने उत्कृष्ट रूप से कहा, "सभी पदार्थ जहर हैं; ऐसा कोई पदार्थ नहीं, जो जहर नहीं है। सही खुराक एक जहर को अलग करता है, "और वह सही है। यहां तक ​​कि बहुत अधिक मात्रा में पानी भी आपको मार देगा। हालांकि, कुछ चीजों को मौत का कारण बनने के लिए इतनी छोटी मात्रा की आवश्यकता होती है की कभी-कभी पूरी तरह से दस्ताने वाले हाथ पर गिरने वाली एक बूंद भी आपकी मौत की वजह बन सकती हैं। फूलों से लेकर भारी धातुओं तक, मानव निर्मित गैसों से जहर तक, मानव जाति के लिए यहाँ 10 अत्यधिक घातक जहर हैं


Top 10 Most deadly poison for humanity in hindi


Top 10 Deadly Considered Poisons For Humans In Hindi - Manav Ke Liye Top 10 Sabse Ghatak Zahar In Hindi




10. Cyanide ( साइनाइड )


Top 10 Most deadly poison for humanity


साइनाइड एक रंगहीन गैस या क्रिस्टल के रूप में हो सकता है, लेकिन किसी भी तरह से, यह बहुत घातक होता है। यह कड़वा बादाम की तरह गंध करता है, और साइनाइड के संपर्क में आने से सिरदर्द, मतली, तेजी से सांस लेने और दिल की दर, और कमजोरियों जैसे लक्षणों का कारण बन सकता है। अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो साइनाइड मूल रूप से ऑक्सीजन से शरीर की कोशिकाओं को वंचित कर देता है। और हाँ, इसे सेब के बीज से बनाया जा सकता है, लेकिन अगर आप कुछ खाते हैं तो चिंता न करें। आपके शरीर के सिस्टम में पर्याप्त साइनाइड होने से पहले आपको लगभग दस सेब सत्व खाने होंगे। कृपया ऐसा बिलकुल ना करें।



9. Carbon monoxide ( कार्बन मोनोऑक्साइड )


Top 10 Most deadly poison for humanity


कार्बन मोनोऑक्साइड गंध रहित, स्वादहीन, रंगहीन, और हवा से थोड़ा कम घनी होती है। इसके अलावा यह जहर होगा और फिर आपको मार डालेगा। इसका कारन जो कार्बन मोनोऑक्साइड इतनी घातक बनाता है वह यह है कि इसका पता लगाना मुश्किल है; इसे कभी-कभी "मूक हत्यारा" यानि साइलेंट किलर कहा जाता है। यह आपके शरीर की ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता को रोकता है जहां इसकी आवश्यकता होती है - जैसे, कोशिकाओं में। किसी को जीवित और सामान्य रखने के लिए। शुरुआती कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता के लक्षण फ्लू के समान होते हैं, बुखार से कम होते हैं - सिरदर्द, कमजोरी / सुस्ती, नींद, मतली, और भ्रम। सौभाग्य से, आप हर हार्डवेयर या घर सुधार स्टोर पर कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर प्राप्त कर सकते हैं!




8. Dioxin ( डाइअॉॉक्सिन )

Top 10 Most deadly poison for humanity


सबसे खतरनाक मानव निर्मित जहर को डाइऑक्साइन कहा जाता है, और यह वयस्क इंसान के लिए घातक होने के लिए केवल 50 माइक्रोग्राम लेता है। विज्ञान के लिए यह तीसरा सबसे जहरीला जहर है, और यह साइनाइड की तुलना में 60 गुना अधिक जहरीला है।


Also Read:




7. Hydrofluoric Acid ( हाइड्रोफ्लुओरिक अम्ल )


Top 10 Most deadly poison for humanity


हाइड्रोफ्लोरिक एसिड एक जहर है जो टेफ्लॉन के निर्माण में अन्य चीजों के साथ होता है। जब यह तरल रूप में होता है, तो यह त्वचा और रक्त प्रवाह में आसानी से रिस सकता है। यह शरीर में कैल्शियम के साथ प्रतिक्रिया करता है और अंतर्निहित हड्डी को भी नष्ट कर सकता है। डरावना हिस्सा? पहले संपर्क में यह पूरी तरह से दर्द रहित है, जिससे इसको नुकसान के लिए और अधिक समय और संभावना मिलती है।




6. Mushrooms ( मशरूम )


Top 10 Most deadly poison for humanity


घातक मशरूम में पाए जाने वाले विष को अमाटोक्सिन कहा जाता है। यह यकृत और गुर्दे की कोशिकाओं पर हमला करता है और कुछ ही दिनों में उन्हें बंद कर देता है। कभी-कभी यह दिल और अंततः केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर भी हमला करता है। इसका उपचार हैं, लेकिन वे गारंटी नहीं देते हैं। यह गर्मी स्थिर होता है और सुखाने से इसके जहर को नष्ट नहीं किया जा सकता है। दोबारा, यदि आप 100% सुनिश्चित नहीं हैं की यह खाना अच्छा है, तो इसे मत खाएं।



5. Anthrax ( एंथ्रेक्स )


Top 10 Most deadly poison for humanity


एंथ्रेक्स वास्तव में बैसिलस एंथ्रेसीस नामक बैक्टीरिया है। जो आपको बीमार बनाता है वह खुद बैक्टीरिया नहीं होता है, बल्कि यह शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थ पैदा करता है। बैसिलस एंथ्रेसीस त्वचा, इंजेक्शन या इनहेलेशन यानि साँस खींचने के माध्यम से आपके सिस्टम में जा सकता है। इनहेल्ड एंथ्रेक्स के लिए मृत्यु दर 75% जितनी अधिक है, उपचार के साथ भी।




4. Hemlock ( हेमलोक, एक विषैला पौधा )


Top 10 Most deadly poison for humanity


हेमलॉक एक प्रतिष्ठित प्राचीन जहर है, जिसे प्राचीन ग्रीस में नियमित रूप से प्राणदण्ड देने के रूप में प्रयोग किया जाता है, जिसमें दार्शनिक सुकरात भी शामिल है। इसकी कई किस्में हैं, और उत्तरी अमेरिका में, पानी हेमलॉक सबसे आम है। आप इसे खाने से मर सकते हैं, और लोग अभी भी करते हैं, यह सोचते हुए कि यह एक स्वीकार्य जाली सलाद घटक है। जल हेमलॉक दर्दनाक और प्रचंड आवेग, ऐंठन, और कंपकंपी का कारण बनता है। जो लोग जीवित रहते हैं उन्हें अम्नेसिया जैसे दीर्घकालिक बीमारी हो सकती हैं। उत्तरी अमेरिका में जल हेमॉक को सबसे घातक पौधे माना जाता है


Also Read:





3. Mercury ( पारा )

Top 10 Most deadly poison for humanity


पारा - पुराने स्कूल ग्लास थर्मामीटर में चांदी की चीजों के जैसा चमकीला - एक भारी धातु है जो मनुष्यों के लिए काफी जहरीली है यदि आप इसे निगल लेते हैं या स्पर्श करते हैं। यदि आप इसे छूते हैं तो यह आपकी त्वचा को छील सकता है; अगर इसे श्वास या निगलना, तो अंततः यह आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को बंद कर देगा और आप मर जाएंगे। मरने से पहले, आप शायद गुर्दे की विफलता, स्मृति हानि, मस्तिष्क क्षति, और अंधापन का अनुभव करेंगे।



2. Sarin Gas ( सैरीन गैस )


Top 10 Most deadly poison for humanity


सरिन गैस आपको अपने जीवन का सबसे बुरा मिनट देता है जिसे आप कल्पना कर सकते हैं, लेकिन उम्मीद की किरण यह है कि यह भी आपका आखिरी है? आपकी छाती टाइट हो जाती है, और फिर अधिक टाइट हो जाती है, और फिर उससे भी अधिक टाइट हो जाती है, और फिर ... यह आराम करती है क्योंकि आप मर चुके होते हैं। हालांकि साल 1995 में सरीन को अवैध बना दिया गया था, जिसने इसे आतंकवादी हमलों में इस्तेमाल करने से रोका नहीं है।




1. Purple Possum ( बैंगनी पॉसम )


Top 10 Most deadly poison for humanity


कूटनाम "बैंगनी पॉसम," वीएक्स पृथ्वी पर सबसे शक्तिशाली तंत्रिका गैस है। यह पूरी तरह से मनुष्य द्वारा बनाई गयी है, और हम उसके लिए यूनाइटेड किंगडम का शुक्रिया अदा कर सकते हैं। तकनीकी रूप से इसे साल 1993 में प्रतिबंधित कर दिया गया था, और अमेरिका ने माना है कि इसकी आपूर्ति को छोड़ दिया गया है। अन्य देश "इस पर काम कर रहे हैं।" जिस पर हमें पूरी तरह से भरोसा करना चाहिए, क्योंकि सरकार इन चीजों के बारे में 100% पारदर्शी होने के लिए जानी जाती है।



Do not hesitate to share "Top 10 Most deadly poison for humanity in hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!


0 comments: