धरती पर पाए गए 10 अविश्वसनीय वस्तुएं हैं जिनके बारे में कोई नहीं जानता है की यह क्या हैं और कहाँ से आये हैं। Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi

Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi - पृथ्वी पर मिली शीर्ष 10 अविश्वसनीय चीजें हिंदी में

Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi
Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi


Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi, आधुनिक युग में, हमें यह विश्वास करना अच्छा लगेगा कि हमारे पास सब कुछ है जिसका भी हमें पता चला है। विज्ञान के साथ हर दिन हमारे ज्ञान में वृद्धि हो रही है, लेकिन, अगर हमने आपको बताया कि पृथ्वी रहस्यों से भरी है तो हम आपको समझा नहीं सकते? जैसे-जैसे विज्ञान बढ़ता है, शायद हम इसके अधिक रहस्यों को उजागर करेंगे, लेकिन तब तक, हम बहुत अनजान हैं। आपकी दुनिया को उन समस्याओं से हिलने के लिए तैयार हैं जिन्हें हम हल नहीं कर सकते हैं? धरती पर पाए गए 10 अविश्वसनीय चीजें हैं जिन्हें हम समझा नहीं सकते हैंTop 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi. ( पृथ्वी पर मिली शीर्ष 10 अविश्वसनीय वस्तुएं )



10. Ruins of Atlit Yam ( अटलिट याम के खंडहर )



Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi


साल 1984 में इज़राइल के तट पर खोजे गए, अटलिट याम के खंडहर एक प्राचीन नव पाषाण-काल का गांव पूरी तरह से पानी के नीचे डूबे हुए हैं। इसकी कई संरचनाएं कई मानव कंकाल से भी संरक्षित रहती हैं, जिसमें एक माता और बच्चा भी शामिल हैं। कहा जाता है कि दोनों तपेदिक से मर गए थे। गांव के आस-पास का रहस्य यह है कि यह पहली जगह पानी के नीचे कैसे समाप्त हुई। कुछ बिंदु माउंट एटना के ज्वालामुखीय पतन के कारण संभावित सुनामी को इंगित करते हैं।



9. Antikythera Mechanism ( एंटीकिथेरा तंत्र )


Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi


एलियंस (स्पष्ट रूप से) से भेजे गए "प्राचीन यूनानी कंप्यूटर" का वर्गीकरण किया गया, साल 1900 में एक गहरे समुद्र में जहाज़ के मलबे से एंटीकिथेरा तंत्र की खोज की गई थी। यह सूर्य, चंद्रमा और ग्रहों के पथों को सटीक रूप से ट्रैक करने में सक्षम है, और ऐतिहासिक समय रेखा के कुछ 1,000 साल बाद तक ऐसी तकनीकी रूप से उन्नत प्रदर्शन के रूप में कुछ भी नहीं था। हालांकि विश्वसनीय ऐतिहासिक दस्तावेजों में छोटे संकेत हैं जो कुछ प्रमुख सिद्धांतों का कारण बनते हैं, इस तंत्र की सटीक उत्पत्ति एक रहस्य है।


8. The Winnipesaukee Mystery Stone ( विनीपसेउकी का रहस्मयी पत्थर )


Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi


विनीपसेउकी मिस्ट्री स्टोन की खोज साल 1872 में सेनेका ए. लड. द्वारा नियोजित निर्माण श्रमिकों द्वारा की गई थी। एक अंडे के आकार का अवशेष जो मूल रूप से मूल अमेरिकी दिखता है, कोई भी वास्तव में हल नहीं कर सकता था कि यह क्या था या यह कहां से आया था। इस तरह के कई अन्य अंडे के आकार के अवशेष दुनिया भर में पाए गए हैं, लेकिन यह उत्तरी अमेरिका में पहली बार पाया गया है। इसके सबसे रहस्यमय हिस्सों में से किनारों पर छेद हैं जैसे किसी ने उन्हें बिजली उपकरण से ऊब दिया हो। जबकि कई सिद्धांत मौजूद हैं, उनमें से कुछ वास्तव में इसके आस-पास के रहस्य को हल करते हैं।



7. The Tomb of China's First Emperor ( चीन के पहले सम्राट का मकबरा )


Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi


चीन के पहले सम्राट का मकबरा पहली बार किसानों द्वारा साल 1974 में खोजा गया था, और यह इतिहास में सबसे बड़ी खोजों में से एक बन गया। प्रसिद्ध टेराकोटा सेना को खोज से खुदाई गई थी और पास में एक पहाड़ी के नीचे दफनाया गया मकबरा है। लेकिन जो कुछ भी अंदर है वह एक रहस्य है क्योंकि पुरातात्विक इस साइट पर खुदाई करने से इनकार करते हैं। सबसे पहले, कानूनी रूप से चीन इसे विज्ञान की वजह से साइट को पर्याप्त रूप से संरक्षित करने में सक्षम नहीं होने की बात कहता रहा। लेकिन, यह भी, इसके जीवन को खतरे में डाल रहा है। ऐतिहासिक दस्तावेजों में यह कहा जाता है कि मकबरे के आसपास पारा की एक नदी है और मिट्टी के नमूने यह सच साबित करते हैं। आज तक, साइट एक प्रमुख रहस्य बना हुआ है जिसे कुछ समय तक हल नहीं किया जा सकता है।


6. The Shroud of Turin ( ट्यूरिन का कफ़न )


Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi


ट्यूरिन का कफ़न एक चौदह फुट लंबा कपड़ा है जो एक आदमी के शरीर में फैला हुआ है। उस आदमी की छाप कपड़ों पर है और उसके हाथ स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि उसे सूली पर चढ़ाया गया था। जब यह पता चला, लोगों ने सिद्धांत दिया कि यह यीशु मसीह का कफ़न हो सकता है। यह रहस्य तब बढ़ गया जब शोधकर्ताओं ने कफ़न को 1,260 सीई तक दिनांकित किया। हालांकि यह साबित हो चुका था कि यह यीशु का कफ़न नहीं था, लेकिन कई लोग अभी भी इस विचार से चिपके हुए हैं कि यह डेटिंग गलत हो सकती है। बहुत से लोग पवित्र अवशेष के रूप में अपनी स्थिति के कारण कफ़न देखने के लिए आते हैं।



5. The Atacama Skeleton ( अटाकामा का कंकाल )


Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi


साल 2003 में, शोधकर्ताओं ने अटाकामा रेगिस्तान में एक विचित्र और छोटे मानव दिखने वाले कंकाल की खोज की थी"एटा" नाम दिया गया कंकाल केवल 6 इंच (15 सेमी) लंबा था, जिससे कई लोगों को विश्वास था कि यह भ्रूण या एलियन था। कंकाल पर डीएनए परीक्षण करने के बाद, उन्होंने पाया कि यह एलियन तो नहीं था, लेकिन निष्कर्ष निकाला कि यह एक इंसान था। तो, यह इतना छोटा कैसे था? कोई भी वास्तव में यह नहीं जानता है। कुछ सिद्धांत बौनेवाद या एक खराब मम्मीफाइड शरीर को इंगित करते हैं।


4. Volgograd Discs ( वोल्गोग्राड डिस्क )


Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi


खुदाई के दौरान, रूस के शोधकर्ताओं ने विशाल डिस्क की खोज की जिसे वोल्गोग्राड डिस्क कहा जाता है जो टंगस्टन से बने हुए हैं। कुछ उड़ने वाले सॉकर के समान दिखते हैं, जिसने यूएफओब्लॉगिस्टों को सिद्धांत बनाने के लिए प्रेरित किया कि वे एलियन प्रकृति के हैं। जबकि वे अभी भी एक रहस्य बने हुए हैं, उनकी सबसे अधिक संभावना सिद्धांत वे क्षरण से बना है।



3. The Longyou Grottoes


Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi


करीब 2,000 साल पहले की डेटिंग, लोंग्यौ ग्रोट्टो चीन में सबसे रहस्यमय और आकर्षक खोज हैं। स्थानीय चीनी ग्रामीण द्वारा साल 1992 में खोजे गए, 36 आश्रम को 30,000 वर्ग फुट क्षेत्र को कवर किया गया था। मानव निर्मित कमरे, बड़े खंभे, पुल और पूल के साथ, कोई भी वास्तव में नहीं जानता कि उन्हें कितने समय पहले बनाया गया था और किस उद्देश्य के लिए। उनके बारे में कोई ज्ञात लिखित इतिहास दर्ज नहीं किया गया है।


2. The Mount Owen Moa Claw ( माउंट ओवेन मोआ पंजा )


Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi


साल 1986 में, शोधकर्ताओं का एक समूह न्यूजीलैंड के द्वीप पर माउंट ओवेन में एक गुफा में गया, केवल 20 वीं शताब्दी के सबसे भयानक और विचित्र खोजों में से एक को खोजने के लिए। उन्होंने मांस और मांसपेशियों के साथ एक पंजे की खोज की, जो अभी भी एक डायनासोर युग से आया था। यह एक मोआ पंजा, द्वीप के मूल निवासी एक विशाल विलुप्त पक्षी का था। यहां तक ​​कि और भी रहस्यमय बात यह है कि यह 3,000 साल पहले विलुप्त हो गया था। तो, पंजा इतनी अच्छी तरह से संरक्षित कैसे किया गया था?



1. Stone Age Tunnels ( पाषाण युग की सुरंगें )


Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi


12,000 साल पहले नव पाषाण युग की यूरोप भर में पत्थर युग सुरंगों का एक विशाल नेटवर्क पाया गया है। कोई भी वास्तव में यह नहीं जनता है कि इन सुरंगों का क्या उपयोग किया जाता था। कुछ का मानना ​​है कि यह खुद को शिकारियों से बचाने के लिए था, जबकि अन्य सिद्धांतों को मौसम, युद्ध या हिंसा से संरक्षित मार्ग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता था।



Do not hesitate to share "Top 10 Unbelievable Things Found On Earth In Hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!


loading...

0 comments: