तरबूज एक फायदे अनेक Watermelon Facts And Health Benefits of Watermelon Nutrition

Tarbuj Ke Fayde In Hindi - Watermelon Facts And Health Benefits of Watermelon Nutrition


Watermelon Facts And Health Benefits of Watermelon Nutrition



Watermelon Facts And Health Benefits of Watermelon Nutrition, Watermelon In Hindi, Tarbuj Ke Fayde In Hindi. आह, क्या समय पर पोस्ट की है! ठीक तब जब सूर्य पहले से भी अधिक गर्मी दे रहा है, ऐसे में हम उस चीज़ के बारे में बात करते हैं जो पूर्ण राहत प्रदान करता है। तरबूज एक स्वादिष्ट और ताज़ा फल है जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। यहां तक ​​कि मेरे दिमाग में एक तरबूज की तस्वीर भी मुझे ठंडा कर देती है। इसमें प्रति कप केवल 46 कैलोरी होती है, लेकिन विटामिन सी, विटामिन ए और कई स्वस्थ पौधों के यौगिकों से अधिक होती है। सचमुच। इस फल को कोई परिचय की जरूरत नहीं है, है ना? यह हमारी पसंदीदा सूची में रहा है जब हम बच्चे थे, और यह आगे भी बना रहेगा ...तरबूज के लाभ, यदि आप जानते हैं कि मेरा क्या मतलब है। तो अधिक जानने के लिए पढ़े!



Health Benefits Of Watermelon




Watermelon Facts And Health Benefits of Watermelon Nutrition



1. क्यूक्रबिटैसीन ई ( cucurbitacin E ) और लाइकोपीन ( lycopene ) समेत तरबूज में कुछ यौगिकों का अध्ययन कैंसर को रोकने की उनकी क्षमता के लिए किया गया है।



2. शोध के अनुसार, हर दिन तरबूज का एक टुकड़ा खराब कोलेस्ट्रॉल के संचय को रोक सकता है, जिससे दिल की बीमारी को रोका जा सकता है।



3. तरबूज में एक उच्च पानी की सामग्री है। यह इसे हाइड्रेटिंग बनाता है और आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करता है।



4. लाइकोपीन और विटामिन सी तरबूज में पाए जाने वाले विरोधी भड़काऊ एंटीऑक्सीडेंट हैं। जो सूजन और कई पुरानी बीमारियों से जुड़ा हुआ है।




5. यदि आपके मांसपेशियों में कसरत के बाद परेशानी होती है, तो तरबूज आपकी इस समस्या को हल कर सकता है। यह फल इलेक्ट्रोलाइट्स और एमिनो एसिड साइट्रूलाइन से भरा हुआ होता है, जो भारी कसरत के बाद दर्द की मांसपेशियों को शांत करने में मदद करता है। और एक ईरानी अध्ययन के अनुसार, तरबूज में साइट्रूलाइन मांसपेशियों की थकान को कम करने में मदद कर सकता है।



6. तरबूज में कई पोषक तत्व आपके बालों और त्वचा के लिए अच्छे हैं। कुछ त्वचा को सुदृढ़ रखने में मदद करते हैं जबकि अन्य धूप की रोशनी के खिलाफ सुरक्षा करते हैं।



7. स्वस्थ पाचन के लिए फाइबर और पानी महत्वपूर्ण हैं। और तरबूज में ये दोनों शामिल हैं।



8. तरबूज गर्भावस्था के दौरान एक सामान्य स्थिति, दिल की धड़कन को आसान बनाता है। यह सुबह की बीमारी को कम करने में भी मदद करता है। फल में खनिज तीसरे-तिमाही मांसपेशी ऐंठन को रोकने में मदद कर सकते हैं।




9. हेल ​​लाइकोपीन, फिर से! प्रमुख एंटीऑक्सिडेंट्स में से एक होने के नाते, लाइकोपीन ठंड और फ्लू के शरीर की प्रतिक्रिया में मदद करता है। और यह और दिलचस्प बात यह है कि बच्चों में अस्थमा फूलने को कम करने के लिए यह एंटीऑक्सीडेंट पाया गया है।



10. तरबूज साइट्रूलाइन का सबसे प्रचुर प्राकृतिक स्रोत है। और फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, साइट्रूलाइन आर्जिनिन से बारीकी से संबंधित है, जो स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने के लिए आवश्यक एक एमिनो एसिड है।



Watermelon Nutritional Values




Watermelon Facts And Health Benefits of Watermelon Nutrition



Calories ( कैलोरी )

तरबूज काफी कम कैलोरी है। तरबूज के एक हिस्से में लगभग 46 कैलोरी होती है।


Vitamins ( पोषक )

यह फल विटामिन से भरा हुआ है। तरबूज में दो प्रमुख विटामिन विटामिन ए और सी पाए जाते हैं। तरबूज में विटामिन ए कैरोटीनोइड के रूप में मौजूद है। तरबूज विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत भी है। ताजा तरबूज के एक कप में लगभग 12 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।


Potassium ( पोटैशियम )

कटा हुआ तरबूज के एक कप में पोटेशियम का लगभग 4% होता है जिसे आपको नियमित आधार पर चाहिए होता है।


Carbohydrates ( कार्बोहाइड्रेट )

तरबूज के एक हिस्से में लगभग 11.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है, जो आहार फाइबर, स्टार्च और शर्करा का संयोजन होता है।



Lycopene ( लाइकोपीन )

तरबूज में सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक जो इसके अधिकांश लाभों के लिए ज़िम्मेदार है।


Fiber ( फाइबर )

ताजा तरबूज के लगभग 175-200 कैलोरी आपको 3-4 ग्राम आहार फाइबर देता है, जो घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का एक अच्छा मिश्रण है।


Fat Content ( वसा की मात्रा )

यह फल बहुत कम वसा सामग्री वाला होता है। इसके एक एकल हिस्से में कुल वसा के लगभग 0.2 ग्राम होते हैं।


That’s about nutritional value of watermelon. Let's read some watermelon facts....

Amazing Watermelon Facts




Watermelon Facts And Health Benefits of Watermelon Nutrition



1. बीजहीन तरबूज आनुवंशिक रूप से संशोधित नहीं होते हैं। वे वास्तव में 44 गुणसूत्रों के साथ तरबूज के 22 गुणसूत्रों के साथ तरबूज संकरण करके एक संकर तरबूज बनाते हैं। नतीजन एक बाँझ तरबूज बनता है। ये तरबूज अपरिपक्व सफेद बीज पैदा करते हैं जो खाने के लिए पूरी तरह सुरक्षित होते हैं। पहला बीजहीन तरबूज 50 साल पहले बनाया गया था।



2. सबसे बड़ा तरबूज जो कभी उगाया 122 किलो वजन का था! यह रिकॉर्ड साल 2005 में होप अरकंसास बिग तरबूज प्रतियोगिता में स्थापित किया गया था।



3. साल 5,000 से अधिक वर्षों पहले मिस्र में तरबूज की खेती की गई थी। मिस्र के लोगों ने कब्रिस्तान की दीवारों पर चित्रों में तरबूज दिखाया और अंडरवर्ल्ड के माध्यम से यात्रा के दौरान उनके मृतकों के साथ तरबूज छोड़ दिया।



4. तरबूज (96 देशों में) की 1,200 किस्मों की दुनिया भर में उगाए जाते हैं।

Watermelon Facts And Health Benefits of Watermelon Nutrition


5. चूंकि तरबूज अफ्रीका के मूल निवासी हैं, इसलिए उन्हें फलने-फूलने के लिए गर्मी, धूप की स्थिति की आवश्यकता होती है। कुछ किस्मों को पकाए जाने के लिए 130 गर्म दिनों की आवश्यकता होती है। अधिकांश तरबूज 85 से 100 दिनों में परिपक्व होते हैं।




6. क्या आपने सोचा टमाटर लाइकोपीन में सबसे प्रचुर हैं? शायद नहीं। तरबूज में कच्चे टमाटर की तुलना में तरबूज में 40% अधिक लाइकोपीन होता है।



7. तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता हैं। शुरुआती खोजकर्ता कभी-कभी कैंटीन के बजाय तरबूज लेजाते थे।



8. जापान में लोग चौकोर तरबूज उगाते हैं। वे बढ़ते फल को स्क्वायर ग्लास बक्से के अंदर रखते हैं, और फल बढ़ने के साथ ही कंटेनर का आकार लेता है।

Watermelon Facts And Health Benefits of Watermelon Nutrition


9. तरबूज में आमतौर पर लाल मांस होता है, लेकिन कुछ तरबूज सफेद, पीले, नारंगी या यहां तक ​​कि हरे रंग के मांस वाले भी होते हैं।




10. यह एक फल और एक सब्जी दोनों होता है। यह एक मीठा और बीज पैदा करने वाला पौधा है, और तरबूज का छिलका पूरी तरह से खाद्य होता है।



Do not hesitate to share "Watermelon Facts And Health Benefits of Watermelon Nutrition" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!

loading...

0 comments: