दुनिया में 5 सबसे अजीब और अद्भुत इमारतें। 5 Strange And Amazing Buildings Around The World In Hindi (part-2)

5 Strange And Amazing Buildings Around The World In Hindi (part-2) - दुनिया में 5 सबसे अजीब और अद्भुत इमारतें।

Most Weird And Wonderful Buildings In The World


जब आप आधुनिक कला और वास्तुकला मिश्रण करते हैं तो क्या होता है? आप अपने लिए देख रहे हैं। ये दुनिया में सबसे अधिक विचित्र और आकर्षक इमारतों में से कुछ हैं, और हम उन्हें प्यार करते हैं। आपका पसंदीदा कौन सा है? कमेंट करके जरुर बताएं!....Most Weird And Wonderful Buildings In The World.(part-2)


1. Cathedral of Brasilia (Brazil)


Most Weird And Wonderful Buildings In The World


ब्रासिलिया के कैथेड्रल (ब्राजील), ब्राजील की नव निर्मित राजधानी में एक वक्र प्यार करने वाले कम्युनिस्ट द्वारा निर्मित एक शानदार कैथोलिक कैथेड्रल।


प्रशंसित ब्राजील के वास्तुकार ऑस्कर निमेयर द्वारा डिजाइन किया गया, ब्रासिलिया का कैथेड्रल लगभग ताज की तरह हाइपरबोलॉइड संरचना है जो जमीन पर टांगा हुआ है। इस इमारत की उपस्थिति, इसके आकर्षक आकार और भव्य रंगीन ग्लास छत के साथ, अपने इतिहास के रूप में उतना ही दिलचस्प है। ब्राजीलिया के कैथेड्रल के लिए आधारशिला सितंबर 1958 में रखी गई थी। कैथेड्रल का मुख्य फ्रेम दो साल बाद पूरा हो पाया था, लेकिन फिर, उस समय ब्रासिलिया में कई निर्माण परियोजनाओं के साथ, सबकुछ रुका हुआ था।



2. Atomium (Brussels, Belgium)


Most Weird And Wonderful Buildings In The World


एटमियम (ब्रसेल्स, बेल्जियम), साल 1958 में एटमियम ब्रुसेल्स वर्ल्ड मेले के लिए बनाया गया था और इसका ब्रसेल्स परिदृश्य का स्थायी हिस्सा बनने का इरादा नहीं था, लेकिन फ्रांसीसी के लिए एफिल टावर की तरह, एक बार जब मेला ख़त्म हो गया तो बेल्जियम के निवासी इस विशाल संरचना को हमेशा रखना चाहते थे।
अनिवार्य रूप से एटमियम एक 335 फुट लंबा विशाल लौह क्रिस्टल है, जिसपर चमकदार स्टील को दोहराया गया है। यह उस आकार में व्यवस्थित नौ क्षेत्रों द्वारा गठित किया जाता है जो लौह परमाणु अपने डेल्टा और अल्फा आवंटन में लेते हैं।


आंद्रे वाटरकीन (मेटलर्जिकल कंपनियों के एक फेडरेशन के निदेशक और व्यापार द्वारा मूर्तिकार नहीं) द्वारा डिजाइन किया गया, इनके मूल विचारों में से एक एफिल टॉवर के ऊपर के संस्करण का निर्माण करना था, लेकिन साल 1950 के परमाणु युग के विषय को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने एटमियम बनाया था।



3. Kansas City Library (Missouri, USA)


Most Weird And Wonderful Buildings In The World


कान्सास सिटी लाइब्रेरी (मिसौरी, यूएसए), शहर के कान्सास सिटी, एमओ की सबसे अधिक आकर्षक सुविधाओं में से एक सार्वजनिक पुस्तकालय की केंद्रीय शाखा के लिए पार्किंग गेराज का मुखौटा है। साइनबोर्ड माइलर में शामिल, गैरेज एक शेल्फ पर लाइनों की एक पंक्ति है, लेकिन इस मामले को छोड़कर क्योंकि यहाँ "किताबें" 25 फीट ऊंची और नौ फीट चौड़ी हैं।
"किताबों" के पीछे गेराज का निर्माण साल 2006 में अतिरिक्त डाउनटाउन पार्किंग की आवश्यकता के जवाब में किया गया था।



4. House Attack (Vienna, Austria)


Most Weird And Wonderful Buildings In The World


हाउस अटैक (वियना, ऑस्ट्रिया), संग्रहालय मॉडर्नर कुन्स्ट (मुमोक) 20 वीं और 21 वीं सदी के आधुनिक कला के अपने व्यापक संग्रह और ऑस्ट्रिया में सबसे बड़ा कला संग्रहालय के रूप में उनकी स्थिति पर गर्व करते हैं।


कलाकार इरविन वर्म अपने असामान्य, कभी-कभी विनोदी, और कभी-कभी हैरान-परेशान कर देने वाले काम के लिए जाने जाते हैं। जबकि उनका "हाउस अटैक" टुकड़ा किसी भी या सभी श्रेणियों में पड़ सकता है, यह कम से कम दिलचस्प है। वियना के दिल में स्थित, हाउस अटैक पहला आधुनिक कला टुकड़ा है जिसे आप संग्रहालय में पहुंचते समय देखेंगे, लेकिन शास्त्रीय आधुनिकता, क्यूबिज्म, भविष्यवाद और अतियथार्थवाद से कार्यों सहित अंतरराष्ट्रीय कला का एक व्यापक संग्रह देखने के लिए अंदर जाएं। साथ ही साल 1960 और 1970 के दशक के कला आंदोलन, पॉप आर्ट, फ्लक्सस और नोव्यू रेलीज़ेम।



5. The Basket Building (Ohio, USA)


Most Weird And Wonderful Buildings In The World


बास्केट बिल्डिंग (ओहियो, यूएसए), द लॉन्गबर्जर कंपनी के संस्थापक का कंपनी के पूरे कॉर्पोरेट कार्यालयों को घर बनाने के लिए एक विशाल टोकरी में बनाने का सपना था। डेव का सपना 17 दिसंबर, 1997 को हासिल किया गया था जब गृह कार्यालय जिसे टोकरी के समान डिजाइन किया गया था, अंत में व्यापार के लिए खोला गया।

साल 1998 में, द लॉन्गबर्जर होम ऑफिस को सिंथेटिक प्लास्टर सिस्टम के लिए बिल्ड ओहियो अवॉर्ड भी मिला था। यह इमारत स्टील संरचना पर स्टुको से बना है, जो वास्तविक लॉन्गबर्गेर बास्केट के रूप में देखने में मदद करती है, गृह कार्यालय दुनिया भर से मीडिया का ध्यान आकर्षित करना जारी रखे हुए है।


Do not hesitate to share "5 Strange And Amazing Buildings Around The World In Hindi (part-2)" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!

0 comments: