दुनिया में 5 सबसे अजीब और अद्भुत इमारतें। 5 Strange And Amazing Buildings Around The World In Hindi (part-1)

5 Strange And Amazing Buildings Around The World In Hindi (part-1) - दुनिया में 5 सबसे अजीब और अद्भुत इमारतें।

5 Strange And Amazing Buildings Around The World In Hindi (part-1)


5 Strange And Amazing Buildings Around The World In Hindi (part-1), जब आप आधुनिक कला और वास्तुकला मिश्रण करते हैं तो क्या होता है? आप अपने लिए देख रहे हैं। ये दुनिया में सबसे अधिक विचित्र और आकर्षक इमारतों में से कुछ हैं, और हम उन्हें प्यार करते हैं। आपका पसंदीदा कौन सा है? कमेंट करके जरुर बताएं!....Most Weird And Wonderful Buildings In The World.




1. The Crooked House (Sopot, Poland)


The Crooked House (Sopot, Poland)


क्रुक्ड हाउस (सोपोट, पोलैंड), जिसे बच्चों की पुस्तक चित्रकार जन मार्किन सज़ांसर के कामों के लिए श्रद्धांजलि के रूप में डिजाइन किया गया था। अरे, नहीं, यह आपके चश्मे की खराबी नहीं है जो इसे धुंधला दिखा रहे हैं, वास्तव में यह ऐसी ही है।

शहर के लोकप्रिय मोनिसक स्ट्रीट पर पाया जाने वाला, "क्रुक्ड हाउस" पर्यटकों को आकर्षित करता है। हमने wacky structure की आधिकारिक वेबसाइट से सीखा है कि आर्किटेक्ट्स सोजोटान्सी और ज़लेस्की ने साल 2004 में इसे डिजाइन और बनाया था। अब, 43,000 वर्ग फुट की इमारत रेजीडेंट शॉपिंग सेंटर का घर है, और यह (गर्व से) दुनिया की अजीब इमारतों के रैंक में शामिल हो जाती है।



2. Lotus Temple (Delhi, India)


Lotus Temple (Delhi, India)


लोटस टेम्पल (दिल्ली, भारत), लोटस मंदिर, पूजा के बहाई विश्वास घर, या मशरी अल-अधकार (अरबी; एक जगह जहां भगवान के नाम का उच्चारण सुबह उठता है), नई दिल्ली में। 21 वीं शताब्दी की शुरुआत में यह दुनिया में केवल सात मश्रीकों में से एक था।

दिसंबर 1986 में पवित्र लोटस टेम्पल को जनता के लिए खोला गया था। यह ईरानी वास्तुकार फरीबोर्ज़ साहबा द्वारा डिजाइन किया गया था, जिन्होंने मंदिर पूरा होने से पहले इस परियोजना के लिए ढेर सारी प्रशंसा जीती थी। बाद में इसे कई पुरस्कार प्राप्त हुए।



Also Read: दुनिया भर में मनाये जाने वाले टॉप 5 विचित्र त्योहार



यह 26-एकड़ (10.5 हेक्टेयर) में लैंडस्केप वाले बगीचों के विस्तार में एक ऊंचा प्लिंथ पर सेट करें और लाल बलुआ पत्थर के रास्ते से घिरे नौ पूल से घिरा हुआ, सफेद संगमरमर की इमारत 130 फीट (40 मीटर) से अधिक की ऊंचाई तक बढ़ जाती है।



3. Low impact woodland house (Wales, UK)


Low impact woodland house (Wales, UK)


लो इम्पैक्ट वुडलैंड हाउस (वेल्स, यूके), क्या आप जानते हैं? केवल £ 3000 का उपयोग करके, एक छेनी, एक चेनसॉ/आरी और एक हथौड़ा, साइमन डेल और उसके ससुर ने इस आरामदायक, वुडलैंड घर को सिर्फ चार महीनों में जमीन से ऊपर उठाया था।

एक बढ़ई या ठेकेदार के रूप में अनुभव न होने के बावजूद, वह एक ऐसे घर का निर्माण करने के लिए दृढ़ था, जो प्रकृति के साथ एक था, उसके आस-पास के परिदृश्य को गले लगा रहा था और ज्यादातर पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उपयोग कर रहा था। साल 2005 में बनाया गया, घर पृथ्वी में स्थापित है, इसे एक हॉबिट घर की उपस्थिति देता है - लेकिन यह जे.आर.आर टोल्किन के लिए कोई प्रशंसनीय नहीं है। डिजाइन ऊर्जा की दक्षता में वृद्धि के लिए अनुमति देता है, घर को सर्दियों में गर्म रखता है और गर्मी में ठंडा रहता है।



4. Stone House (Guimares, Portugal)


Stone House (Guimares, Portugal)


स्टोन हाउस (गुइमारेस, पुर्तगाल), राजसी पुर्तगाली ग्रामीण इलाकों के बीच में दो पत्थरों के बीच असंभव रूप से सैंडविच, स्टोन हाउस एक आश्चर्य है। उत्तरी पुर्तगाल के फेफे पहाड़ों में स्थित, ए कासा डो पेनेडो, या "स्टोन हाउस", साइट पर पाए गए चार बड़े पत्थरों के बीच बनाया गया था। यद्यपि घर देहाती लग सकता है, इसमें सुविधाओं की कमी नहीं है, जिसमें एक फायरप्लेस और एक बड़े चट्टानों में से एक से बना स्विमिंग पूल शामिल है।



5. Rotating Tower, Dubai, UAE


Rotating Tower, Dubai, UAE


घूर्णन/रोटेटिंग टॉवर, दुबई, संयुक्त अरब अमीरात, क्या आपने ये कभी सोचा होगा? 80 मंजिला टावर लगातार आकार बदल रहा है क्योंकि निवासियों ने अपने घर घूमना चुना है। आर्किटेक्चरल फर्म डायनैमिक ग्रुप के अनुसार 2020 तक दुबई के लिए घूर्णन गगनचुंबी इमारत बनाना तय की गई है। 80 मंजिला डायनैमिक टॉवर एक केंद्रीय कॉलम से जुड़े अलग घूर्णन फर्श से बना दुनिया का पहला गगनचुंबी इमारत होगा।


Also Read: वाहन दुर्घटनाओं के बारे में 10 दिलचस्प तथ्य

इस बिल्डिंग के निवासी अपने व्यक्तिगत लक्जरी अपार्टमेंट की रोटेशन गति और दिशा को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे। 2008 में आर्किटेक्ट डेविड फिशर द्वारा आयोजित होने से पहले प्रस्तावित किया गया था, प्रोजेक्ट को फिर से तैयार किया गया है और पूर्ण होने पर यह 420 मीटर लंबा होने का अनुमान है, जो बुर्ज खलीफा (828 मीटर) और मरीना के बाद दुबई में तीसरी सबसे ऊंची इमारत बना रहा है। (432 मीटर)।


Do not hesitate to share "5 Strange And Amazing Buildings Around The World In Hindi (part-1)" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!


0 comments: