दुनिया भर के टॉप 5 सबसे बौने/छोटे इंसान top 5 shortest people around the world in hindi

Top 5 shortest people around the world in hindi - दुनिया भर के टॉप 5 सबसे बौने/छोटे इंसान

top 5 shortest people around the world


दुनिया भर के शीर्ष 5 सबसे छोटे लोग, हाल ही में चिकित्सा प्रगति के साथ-साथ टीवी और इंटरनेट के साथ, लोगों को पहले से कहीं अधिक बौनेवाद के बारे में अधिक जानकारी है। हालांकि, यह निश्चित रूप से एक नई स्थिति नहीं है, और प्राचीन मिस्र के रिकॉर्ड भी हैं जिनमें यह पहचाना जाता है - यद्यपि अलौकिक से जुड़ा हुआ कुछ भी!

हॉलीवुड सितारों और लेखकों से सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए जो अक्षम लोगों के अधिकारों के लिए प्रचार करते हैं, दुनिया के सबसे कम उम्र के लोग दुनिया को बेहतर स्थान बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। आधुनिक विज्ञान के लाभ के साथ, अब हम जानते हैं कि कई पीड़ितों में अस्थि विकार हैं, जैसे ओस्टोजेनेसिस अपूर्णता, जो उन्हें पूर्ण वयस्क आकार तक पहुंचने से रोकती है। इस लेख को पूरा पढ़ें...top 5 shortest people around the world in hindi





5. Khagendra Thapa Magar – 26 inches


top 5 shortest people around the world in hindi


खगेन्द्र थापा मगार - 26 इंच, नेपाल से खगेन्द्र थापा मगार हैं। इन्हें नेपाल के बागलंग जिले में स्थानीय लोगों के बीच 'लिटिल बुद्ध' के रूप में जाना जाता है, जहां उनका जन्म 1992 में हुआ था, मगार सिर्फ 26 इंच लंबा है और प्रथम-जात बौनावाद से पीड़ित है।
खगेन्द्र थापा मगार का जन्म के समय 600 ग्राम वजन था। 14 अक्टूबर, 2010 को मगार को दुनिया का सबसे छोटा आदमी घोषित किया गया था। हालांकि, 12 जून, 2011 को, उन्होंने जूनरी बालाविंग को अपना ताज दे दिया।
मागर नेपाल और भारत में एक नृत्य मंडल का हिस्सा था और अब इस क्षेत्र के लिए एक सद्भावना राजदूत के रूप में पर्यटन को बढ़ावा देता है।



4. Jyoti Amge – 24.7 inches


top 5 shortest people around the world in hindi


ज्योति अमेज - 24.7 इंच, दुनिया की सबसे छोटी चलती-फिरती महिला ज्योति अमेज 24.7 इंच लंबी है और पत्थर से भी कम वजन की है। साल 1993 में भारत में पैदा हुई, अमेज़ की स्टंट की गई वृद्धि आचोंड्रोप्लासिया नामक एक अवस्था के परिणामस्वरूप है, जो बौनावाद का एक आम कारण है।
वह हॉलीवुड अभिनेत्री बनने का सपना देखती है और साल 2012 में बॉलीवुड फिल्म पान सुपारी में दिखाई दी थी।



3. Junrey Balawing – 23.6 inches


top 5 shortest people around the world in hindi


जुनेरी बालाविंग - 23.6 इंच, दुनिया में सबसे कम उम्र के रहने वाले व्यक्ति, फिलिपिनो जुनेरी बालाविंग ने साल 1993 में पैदा होने के कुछ महीने बाद लम्बाई बढ़ने से रुक गयी थी। साल 2011 में उन्हें अपने अठारहवें जन्मदिन पर दुनिया का सबसे छोटा आदमी घोषित किया गया था, लेकिन उन्होंने एक साल बाद चंद्र बहादुर डांगी को खिताब खो दिया।

24 इंच लंबा, बालाविंग कमजोर घुटने और अन्य गतिशीलता के मुद्दों सहित कई परेशानियों से पीड़ित है, लेकिन उनकी हालत पर आधिकारिक निदान कभी सार्वजनिक नहीं किया गया है। जो भी बालाविंग की स्थिति हो सकती है, इसका मतलब है कि उसे अपने माता-पिता से लगातार ध्यान देने की जरूरत है। हालांकि, उनकी गतिशीलता की समस्याओं के बावजूद, वह अभी भी अपने मुर्गियों को खिलाने जैसे घरेलू कार्यों को करने में अपने परिवार की मदद करने में सक्षम है।



2. Gul Mohammed – 22.4 inches


top 5 shortest people around the world in hindi


गुल मोहम्मद - 22.4 इंच, दुनिया में एक पूर्व सबसे छोटा आदमी, भारत की नई दिल्ली के गुल मोहम्मद, केवल 1 फुट 10.4 इंच लंबा था। साल 1957 में पैदा हुए, मोहम्मद कई स्वास्थ्य संघर्षों के बाद श्वसन जटिलताओं के चलते चालीस वर्ष की आयु में निधन हो गया, जिनमें से सभी का कारण जीवनकाल के दौरान भारी धूम्रपान पाया गया।



1. Chandra Bahadur Dangi – 21.5 inches


top 5 shortest people around the world in hindi


चंद्र बहादुर डांगी - 21.5 इंच, नेपाल के चंद्र बहादुर डांगी गुल मोहम्मद द्वारा बनाये गये रिकॉर्ड को तोड़कर 2015 में उनकी मृत्यु तक दुनिया का सबसे छोटा आदमी था। नवंबर 1939 में पैदा हुआ, डांगी प्रथम-जात बौनावाद से पीड़ित थे।

डांगी नेपाल के एक सुदूर गांव में रहता है और 2012 में दुनिया के सबसे छोटे व्यक्ति के खिताब का दावा करने से पहले डॉक्टर द्वारा उसकी जांच नहीं की गई थी या उसकी स्थिति के लिए इलाज नहीं किया गया था। जब गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स क्लिनिक के डॉक्टरों ने अंततः उन्हें चेक किया, तो उन्हें तत्काल स्वास्थ्य समस्याएं नहीं मिलीं।
उनका कहना है कि उन्होंने अपने अधिकांश जीवन के लिए गिनीज खिताब का दावा नहीं किया क्योंकि वह और उनका परिवार अशिक्षित हैं और इस बात से अनजान थे कि ऐसा रिकॉर्ड भी अस्तित्व में था।




Do not hesitate to share "Top 5 shortest people around the world in hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!

0 comments: