ऊंट से जुड़े 20 रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Amazing facts about camel in hindi

Amazing Facts In Hindi: Camel In Hindi

Amazing facts about camel in hindi


Camel in hindi, ऊंट अद्वितीय दिखने वाले प्राणी हैं जिन्हें आसानी से उनके कूबड़ के कारण पहचाना जाता है। हालाँकि बेबी ऊंट बिना कूबड़ के पैदा होते हैं और वे जन्म के घंटों के भीतर दौड़ने में सक्षम होते हैं। वे अफ्रीका और एशिया के रेगिस्तानी इलाकों में रहते हैं। ऊंट के 2 प्रकार होते हैं: ड्रोमेडरी, जिसमें एक कूबड़ होता है, और बैक्ट्रियन, जिसमें दो humps यानि कूबड़ होते हैं। ये दोनों ही प्रकार पालतू हो सकते हैं। जंगली बैक्ट्रियन ऊंट विलुप्त होने के किनारे पर है क्योंकि पालतू विविधता उनके सभी भोजन खा जाती है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं ऊंट से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी


ऊंट से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में - Camel/Oont ke rochak tathya aur jankari



Amazing facts about camel in hindi


1. ऊंटों को 3,000 साल पहले पालतू बनाया गया था, और आज तक, मनुष्य शुष्क वातावरण में परिवहन के लिए उन पर निर्भर करते हैं। कठोर रेगिस्तान में 32 किलोमीटर (20 मील) एक दिन चलते समय वे आसानी से अतिरिक्त 90 किलोग्राम (200 पाउंड) वजन ले सकते हैं।



2. Camel 7 फीट ऊंचाई (कूबड़ पर) तक पहुंच सकते हैं और उनके वजन 1500 पौंड तक पहुंच सकते हैं।



3. महिलाओं के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले पुरुषों को छेड़छाड़ करने के अपवाद के साथ, Camel बहुत शांतिपूर्ण जानवर हैं जो शायद ही कभी आक्रामकता प्रदर्शित करते हैं।



4. Camel की औसत जीवन प्रत्याशा 40 से 50 वर्ष है।





5. वे विशेष रूप से रेगिस्तान में जीवन के लिए अनुकूल होते हैं। उनकी आंखों में तीन पलकें और eyelashes की दो पंक्तियां होती हैं जो रेत को अपनी आंखों में प्रवेश करने से रोकती हैं।

Amazing facts about camel in hindi


6. यह एक अच्छी बात है ऊंटों को बहुत सारे भोजन या पानी की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि वे ग्रह पर सबसे कठिन मौसम में से एक में रहते हैं।



7. ड्रोमेडरी ऊंट, जिसे अरब ऊंट के नाम से भी जाना जाता है, आज केवल पालतू पशु के रूप में मौजूद है। दुनिया के लगभग 9 0% ऊंट ड्रोमेडरी हैं।



8. Camel अपने विशेष रूप से डिजाइन किए गए पैरों की वजह से रेत में आसानी से स्थानांतरित हो सकते हैं। ऊंट के पैर में दो अंगूठे होते हैं जो फैलते हैं जब जानवर जमीन को छूता है और रेत में धंसने से रोकता है।


Amazing facts about camel in hindi


9. लोकप्रिय गलतफहमी के विपरीत, ऊंट अपने कूबड़ में पानी नहीं स्टोर करते हैं। कूल्हे वास्तव में फैटी ऊतक के लिए जलाशयों की तरह होते हैं। अपने कूबड़ में वसा को ध्यान में रखते हुए पूरे शरीर में इन्सुलेशन को कम करता है, इस प्रकार ऊंटों को ऐसे अत्यधिक गर्म क्षेत्रों में जीवित रहने की इजाजत मिलती है।





10. अरब या ड्रोमेडरी ऊंट उत्तरी अफ्रीका, दक्षिणपश्चिम एशिया और ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं, जबकि बैक्ट्रियन ऊंट मंगोलिया और चीन में रहते हैं।



11. Camel लंबे समय तक भोजन और पानी के बिना जीवित रह सकता है। अधिकांश स्तनधारी मर जाएंगे यदि वे अपने पानी का 15% खो देते हैं (पानी की गंभीर हानि निर्जलीकरण कहा जाता है), लेकिन ऊंट बिना निर्जलित होने के 20-25% पानी खो सकता है

Amazing facts about camel in hindi


12. ड्रोमेडरी ऊंट 1.8 से 2 मीटर (5.9 से 6.6 फीट) कंधे पर लंबा होता है और शरीर की लंबाई 2.2 से 3.4 मीटर (7.2 से 11.2 फीट) होती है। आमतौर पर वजन 400 से 600 किलोग्राम (880 से 1,320 पाउंड) होता है।





13. बैक्टीरियन ऊंट 1.6 से 1.8 मीटर (5.2 से 5.9 फीट) लंबा कंधे पर और शरीर की लंबाई 3.2 से 3.5 मीटर (10 से 11.5 फीट) तक है। आमतौर पर 450 से 500 किलोग्राम वजन (9 0 9 से 1,100 पाउंड) वजन होता है।



14. Camel के कान छोटे और बालों वाले होते हैं। हालांकि उनकी सुनने की ताकत भी बेहद मजबूत होती है।



15. जब उन्हें पानी मिल जाए, तो वे जितना संभव हो उतना पीएंगे। वे एक बार में 40 गैलन पानी पी सकते हैं।





16. उनके पास लंबे पैर हैं जो अपने शरीर को गर्म जमीन से दूर रखने में भी मदद करते हैं।


Amazing facts about camel in hindi


17. उनके शरीर का तापमान 34 (रात के दौरान) से 41 डिग्री सेल्सियस (दिन के दौरान) तक होता है। 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान बढ़ने पर वे पसीना निकालना शुरू कर देंगे।



18. ऊंट का दूध लौह, विटामिन और खनिजों में समृद्ध है और यह गाय के दूध से अधिक स्वस्थ है क्योंकि इसमें कम वसा होता है।



19. Camel को अपने शरीर में जितना संभव हो उतना पानी बरकरार रखने की जरूरत होती है, इसलिए यह जो मूत्र उत्पन्न करता है वह सिरप और मल के रूप में घना होता है जो कि सूखा होता है, जिससे इसे ईंधन के रूप में उपयोग किया जा सकता है।





20. पानी और भोजन के बिना लंबी दूरी की यात्रा करने की उनकी क्षमता के कारण अतीत में ऊंटों का इस्तेमाल कई युद्धों (विशेष रूप से रेगिस्तानी इलाकों में) में किया जाता था, क्योंकि वे आपूर्ति कर सकते हैं और क्योंकि जब वे बूढ़े या कमजोर होते हैं तो उन्हें खाया जा सकता है (ऊंट का मांस इस्तेमाल होता है कपड़ों के लिए और भोजन के लिए)।


Do not hesitate to share "Amazing facts about camel in hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!

0 comments: