अमेजिंग फैक्ट्स: टमाटर से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य Amazing Facts About Tomato In Hindi

वैज्ञानिक रूप से बोलते हुए, एक टमाटर निश्चित रूप से एक फल हैटमाटर के लिए वैज्ञानिक नाम ( Lycopersicon lycopersicum ) लाइकोपेर्सिकॉन लाइकोपेरिकम जिसका अर्थ होता है भेड़िया आड़ू
प्राचीन काल से टमाटर खाए जा रहे हैं, इस लोकप्रिय भोजन से संबंधित रोचक जानकारी और पोषण के बारे में जानने का आनंद लें। Tomato In Hindi


Amazing Facts About Tomato In Hindi


Tomato Facts In Hindi: Benefits Of Tomato In Hindi




1. न्यू जर्सी के सालेम में 28 जून, 1820 को टमाटर को "परीक्षण पर" रखा गया था। एक न्यायालय के सामने, रॉबर्ट जॉनसन ने यह साबित करने के लिए टमाटर का एक ढेर खाया कि वे जहरीले नहीं थे। देखने वालों की भीड़ उसके मरने के लिए इंतजार कर रही थी। लेकिन वह मारा नहीं।



2. चूंकि टमाटर के बीज होते हैं और वनस्पति पौधे से उगते हैं, इसे फल के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, न कि एक सब्जी के रूप में।

Amazing Facts About Tomato In Hindi


3. टमाटर मूल रूप से पेरू देश से आए थे।



4. साल 2013 में, एक यूके कंपनी ने "टॉमटाटो" का एक पौधा बनाया जिसके उपरी भाग पर टमाटर उगते हैं और मिटटी के नीचे आलू।



5. ठंडी जलवायु वाली जगहों में टमाटर आमतौर पर ग्लासहाउस (ग्रीनहाउस) में उगाए जाते हैं

Amazing Facts About Tomato In Hindi


6. दुनिया भर में टमाटर की लगभग 10,000 किस्में हैं

Amazing Facts About Tomato In Hindi


7. एक जापानी कंपनी ने एक रोबोट का आविष्कार किया जो आपकी पीठ पर बैठता है और आपको दौड़ते समय टमाटर भी खिलाता है।



8. चीन टमाटर का सबसे बड़ा उत्पादक है, जो साल 2009 में दुनिया के उत्पादन के एक चौथाई हिस्से के लिए जिम्मेदार है। संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत क्रमशः दूसरे और तीसरे उच्चतम उत्पादक हैं।



9. आपको जानकर आश्चर्य होगा की टमाटर पीले, गुलाबी, बैंगनी, काले और यहां तक ​​कि सफेद भी हो सकते हैं।

Amazing Facts About Tomato In Hindi


10. एक इतालवी एनजीओ ने ज़ाम्बियाई लोगों को कृषि की कमी वाले उपजाऊ घाटी में टमाटर को कैसे विकसित करना है, स्थानीय लोगों को भुगतान करने और भोजन उगाने के लिए उन्हें सिखाने का फैसला किया। जब टमाटर बड़े और परिपक्व हो गए, तो 200 हिप्पो नदी से निकल आए और सबकुछ खा लिया। जाम्बियन ने समझाया, "यही कारण है कि हमारे यहां कोई कृषि नहीं है"।



11. टमाटर लाइकोपीन में समृद्ध होते हैं, एक एंटीऑक्सिडेंट जो हृदय के लिए अच्छा होता है और कुछ कैंसर के खिलाफ प्रभावी होता है। कच्चे टमाटरों की तुलना में पके हुए टमाटर वास्तव में आपके लिए बेहतर होते हैं, क्योंकि अधिक फायदेमंद रसायनों को छोड़ दिया जाता है। टमाटर में विटामिन ए और सी, कैल्शियम, पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता हैं।



12. न्यूट्रीकल्चर लिमिटेड, मावेस्ले, लंकाशायर, ब्रिटेन द्वारा उगाए गए पौधे जिसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड 11 मई 2000 के अनुसार सबसे लंबा टमाटर पौधा  जो 19 .8 मीटर (65 फीट) की ऊंचाई पर पहुंच गया था।



13. साल 2012 में मिस्र की यात्रा के दौरान, हिलेरी क्लिंटन का टमाटर और जूते के साथ स्वागत हुआ, जबकि प्रदर्शनकारियों ने "मोनिका, मोनिका" का नाम चिल्ला रहे थे।



14. टमाटर कई अलग-अलग तरीकों से खाया जाता है, फल की तरह कच्चा होता है, कई व्यंजनों, सॉस, साल्सा, सलाद, केचप या टमाटर के सूप में संसाधित होता है।



15. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक सबसे भारी टमाटर का वजन 3.51 किलोग्राम (7 पौंड 12 औंस) था और यह जी. ग्राहम द्वारा साल 1986 में ओकलाहोमा, यूएसए में उगाया गया था।


Also Read - ( यह भी पढ़ें )


Do not hesitate to share "Amazing Facts About Tomato In Hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!



Loading...

0 comments: