अमेजिंग फैक्ट्स - दुनिया के 10 जानवर जिन्हें उनके अपराधों के लिए गिरफ्तार किया गया | Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes

Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes, मानवता के बारे में अधिकांश भाग के लिए कुछ चीजों में से एक है की, हम सही और गलत के बीच के अंतर को समझते हैं। मनुष्य यह भी समझते हैं कि उनके द्वारा किये गये कार्यों के क्या परिणाम होंगे। किन्तु पशु ये सब नहीं समझते! उनमे परिणामों की समझ नहीं होती है|
यदि कोई मनुष्य कोई ऐसा काम करता है जिसे समाज में एक बुराई के रूप में देखा जाता है तो उनके लिए पुलिस है, न्यायलय है, जेल भी हैं, पर क्या आपने कभी ये सोचा है की क्या कोई पशु भी कभी - कभी इंसानों जैसी गलती करता है- यदि हाँ! तो उनके साथ क्या किआ जाता है?
अरे भाई जानवरों को भी अभियुक्त बनाया गया है, उनको भी गिरफ्तार किया जा चुका है, और तो और कई जानवर तो जेल भी गये हैं तथा कईयों को मौत की सजा भी सुने गयी है| क्या हुआ चौंक गये???
ये सच है, आप इस पोस्ट में ऐसी ही कुछ रोचक घटनाओं के बारे में पढने वाले हैं,  Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes In Hindi



Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes


Top 10 Amazing facts in hindi - अमेजिंग फैक्ट्स - दुनिया के 10 जानवर जिन्हें उनके अपराधों के लिए गिरफ्तार किया गया

Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes | 10-5|



10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes



10. Mookie the Monkey Had to Spend His Birthday in Jail - मूकी बंदर को जेल में अपना जन्मदिन मनाना पड़ा था


Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes


अमेजिंग फैक्ट्स: मूकी, एक कैपचिन बंदर, को फ्लोरिडा पुलिस द्वारा घर में नजरबंद किया गया था। क्योंकि मालिक की चेतावनियों के बावजूद, मूकी ने एक ऐसे व्यक्ति को काट लिया था जो उसे पालतू बनाने की कोशिश कर रहा था।
हालाँकि मुकी के पास हिंसक विस्फोट का इतिहास नहीं है, लेकिन इसने स्थानीय अधिकारियों को 30 दिनों की घर में नजरबंद गिरफ्तारी पर पाबन्दी लगाने से नहीं रोक पाया। अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना था कि मूकी के पास रेबीज या कोई अन्य बीमारियां न हों, भले ही फ्लोरिडा मछली और वन्यजीव संरक्षण आयोग के पास मकी के स्वास्थ्य का एक अद्यतित रिकॉर्ड था।
अफसोस की बात है, मूकी के अप्रत्याशित घर में नजरबंद का मतलब था कि उसके मालिक को समुद्र तट पार्टी को रद्द करना पड़ा था जिसकी उसने मूकी के 20 वें जन्मदिन की योजना बनाई थी।



9. A Trespassing Monkey Was arrested of Spying in India - भारत में जासूसी करने के लिए एक संदिग्ध अपराधी बंदर को गिरफ्तार किया गया था


Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes


बहावलपुर के पाकिस्तानी शहर में, बंदर को चोलिस्तान जिले की सड़कों पर घूमते हुए यादृच्छिक रूप से पाया गया था। भारत के लिए एक जासूस के रूप में संदिग्ध, जैसे ही बंदर को देखा गया, स्थानीय निवासियों ने छोटे बन्दर को पकड़ने की कोशिश की, लेकिन वह बहुत तेज था। तब निवासियों ने स्थानीय वन्यजीव अधिकारियों की ओर रुख किया, जो आखिरकार पीछा करने के बाद भटकने वाले बंदर को पकड़ने में कामयाब रहे।
बंदर को गिरफ्तार कर लिया गया था, फिर बाद में कोई भी गलत काम ना करने की क्लीन चिट के बाद उसे बहावलपुर चिड़ियाघर में रखा गया, जहां उसकी अच्छी देखभाल की जा रही है।



8. A Pakistani pigeon arrested for message delivering under its feathers - एक पाकिस्तानी कबूतर अपने पंखों के नीचे संदेश देने के लिए गिरफ्तार किया गया


Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes


भारत / पाकिस्तान सीमा पर एक छोटे से शहर, मनवाल शहर में, एक जवान लड़के ने अपने पंखों पर मुद्रित रहस्यमय संदेश के साथ एक सफेद और भूरे कबूतर की खोज की। तब लड़का उस पक्षी को निकटतम पुलिस स्टेशन ले गया। एक बार पुलिस हिरासत में, पक्षी की जांच की गई और पुलिस ने उसके पंखों के नीचे उर्दू (पाकिस्तान की आधिकारिक भाषा) में लिखित संदेश पाए।
पक्षी को एक्स-रे के अधीन भी किया गया था। हालांकि पुलिस ने पुष्टि की कि संदेश में कुछ भी असामान्य नहीं था, उन्होंने पक्षि को अपनी हिरासत में "संदिग्ध जासूस" के रूप में रखा है।



7. The Police Finally Arrested Lorenzo the Look-Out Parrot - पुलिस ने आखिरकार लोरेंजो लुक-आउट/चौकसी करने वाले तोते को गिरफ्तार कर लिया


Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes


अमेजिंग फैक्ट्स: लोरेंजो तोते को जन्म से चौकसी करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। जब ड्रग कार्टेल के सदस्यों को कानून प्रवर्तन द्वारा पकड़ा जाने का खतरा होता था तब उनके द्वारा प्रशिक्षित किया गया यह लोरेंजो तोता बहार निगरानी करता था, और अधिकारीयों को देखते ही चिल्लाता था " भागो-भागो, बिल्ली आपको पकड़ने आरही है!"
कई असफल छापे के बाद, पुलिस ने अंततः इस योजना को पकड़ा और लोरेंजो को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने 200 हथियारों, एक चोरी हुई मोटरसाइकिल और ड्रग्स को छिपाने की जगह को भी खोजा। इस क्षेत्र में पुलिस ने 1000 से अधिक प्रशिक्षित लुक-आउट पक्षियों को पकड़ा है।



6. An Indian Elephant Went on a Killing Spree and Was Sentenced to Probation - एक भारतीय हाथी एक हत्याकांड पर गया था और उसे प्रोबेशन की सजा सुनाई गई थी


Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes


रामचंद्रन हाथी पागल हो गया और भारत के केरल में तीन लोगों की हत्या कर दि। यह घटना स्थानीय धार्मिक त्यौहार के दौरान हुई थी। हमले के तुरंत बाद, 45 वर्षीय जानवर के खिलाफ एक आपराधिक मामला लगाया गया था। हाथी को गिरफ्तार कर लिया गया, हिरासत में लिया गया, और पर्यावरण विभाग की देखरेख में रखा गया। मालिक 30 लाख रुपये की सजा के रूप में भुगतान करने के लिए जिम्मेदार था, और रामचंद्रन को स्थानीय गतिविधियों में तीन महीने तक भाग लेने से रोक दिया गया था।
अधिक परेशान करने वाली बात तो यह है, यह दूसरी बार हाथी हिंसक हो गया और मनुष्यों पर हमला किया। पहले, हाथी को मंदिर के त्यौहारों में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया था जब उसने आस-पास के त्यौहारों में दो अन्य लोगों की हत्या कर दी थी, लेकिन फिर से हमला करने से कुछ समय पहले प्रतिबंध हटा लिया गया था।



Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes |5-1|



5. This Black Benghal Goat Doesn't Know When to Stop - इस काला बंगाल बकरी को कब रुकना है पता नहीं है


Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes


इस बकरी को एक बार पहले चेतावनी दी गई थी, लेकिन कानून के इसका निन्दनीय अपमान यह है कि इस बकरी और उसके मालिक दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया। अपराध? जिला मजिस्ट्रेट के बगीचे से फूल खा रही थी। जनकपुर शहर में, मालिक और बकरी दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया और हिरासत में लिया गया।
अंत में दोनों को अंतिम चेतावनी के साथ बॉन्ड पर रिहा कर दिया गया: अगली बार, गंभीर परिणाम होंगे।



4. A Magical Goat Stumped Nigerian Police - एक जादुई बकरी स्टंप नाइजीरियाई पुलिस


Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes


अमेजिंग फैक्ट्स: नाइजीरिया में पुलिस ने सशस्त्र लूट के प्रयास में एक बकरी को एक संदिग्ध के रूप में पकड़ा। नाइजीरिया में कई लोग जादूगर और जादू में विश्वास करते हैं, इसलिए जब दो पुरुषों ने माज़दा 323 चोरी करने की कोशिश में पुलिस से बचने के लिए टाल-मटोल करने लगे, तो एक नागरिक की गिरफ्तारी एक काले और सफेद बकरी से बनी थी। विश्वास यह है कि खुले में खुदको छिपाने और गिरफ्तारी से बचने के लिए कम से कम एक अपराधी बकरी में बदल गया।
पुलिस प्रवक्ता टुंड मोहम्मद ने कहा, "हम कहानी की पुष्टि नहीं कर सकते हैं, लेकिन बकरी हमारी हिरासत में है।" "हम रहस्यमय कुछ पर हमारी जानकारी का आधार नहीं बना सकते हैं। यह ऐसा कुछ है जिसे वैज्ञानिक रूप से सिद्ध किया जाना चाहिए, कि एक मनुष्य एक बकरी में कैसे बदल गया। "



3. A Lone Cow Was Falsely Accused of Murder - एक अकेली गाय पर हत्या का झूठा आरोप लगाया गया था


Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes


सांगो ओटा, दक्षिण पश्चिम नाइजीरिया के ओगुन राज्य में, 24 वर्षीय अज़ीज़ सलाको की हत्या के लिए पुलिस ने एक गाय को गिरफ्तार कर लिया था। गाय निर्दोष थी, हालांकि, गलत समय पर गलत जगह पर पहुँच गयी थी। सांगो ओटा में एक स्थानीय कार्निवल में एक लड़ाई शुरू हो गई, जहां सलाको एक और युवा व्यक्ति के साथ मुक्केबाजी शुरू हो गय जिसने उसे टूटी हुई बोतल से मार डाला।
जब पुलिस दृश्य पर पहुंची, तो सब भाग गए थे, और गाय वहां एकमात्र जानवर थी, इसलिए इसे स्थानीय पुलिस स्टेशन ले जाया गया। अज़ीज़ सलाको के हत्यारे अभी भी खुल्ले घूम रहे हैं।



2. A Contraband Kitty Was Caught in Brazil - ब्राजील में निषिद्ध व्यापार करती एक किट्टी को पकड़ा गया था


Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes


अमेजिंग फैक्ट्स: ब्राजील के जेल में एक रेंगने वाली बिल्ली को हिरासत में लिया गया है, जब इसे सेल फोन, छोटी आरी, ड्रिल, इयरपीस, मेमोरी कार्ड और बैटरियों के साथ जेल गेट्स के माध्यम से चुपके से अन्दर जाते देखा गया था।
बिल्ली को तब तक पुलिस हिरासत में रखा जा रहा है जब तक किसी भी लीड ऊपर नहीं आती। हालांकि, एक जेल के प्रवक्ता ने स्थानीय मीडिया से कहा, "यह पता लगाना मुश्किल है कि बिल्ली के बारे में बात करने के लिए कौन जिम्मेदार है, क्योंकि ये बिल्ली तो बोलने वाली है नहीं।"



1. Goat Vandals - बकरी वंडल


Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes


भारतीय पुलिस ने साल 2013 में कई बकरियों को जब्त कर लिया था, जिन्हें रैम में देखा गया था और कई कारों को नुकसान पहुंचा था। एक विशेष घटना में 12 बकरियां पुलिस वाहन पर चढ़ गयीं और हजारों डॉलर के नुकसान का कारण बन गयी थी।
अधिकारी तीन बकरियों को ट्रैक करने में सक्षम हो सके थे, जिसे उन्होंने पशु दान में सौंपने से पहले कई दिनों तक हवालात में बंद कर दिया था।


Do not hesitate to share "Top 10 Amazing facts in hindi | 10 Animals That Have Been Arrested for their serious Crimes" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!


Also Read - (यह भी पढ़ें)



Loading...

0 comments: