दुनिया के टॉप 5 सबसे खुबसूरत किन्तु अत्यंत विचित्र फूल Top 5 Most Beautiful But Strange Flowers In The World

Top 5 Most Beautiful But Strange Flowers In The World - दुनिया के टॉप 5 सबसे खुबसूरत किन्तु अत्यंत विचित्र फूल


फूल, उनके उज्ज्वल रंग और अद्वितीय आकार के साथ, प्रकृति का एक आश्चर्य है। वे दुनिया को एक सुंदर जगह बनाते हैं। फिर चाहे यह फूल सभी का चहेता गुलाब का हो या सबसे कम ज्ञात आर्किड का हो...फूल हमेशा सम्मोहित करते हैं।
आइए हम अपने आस-पास की दुनिया को सजाने वाले कुछ सबसे खूबसूरत और अजीब फूलों को देखें।



Top 5 Most Beautiful But Strange Flowers In The World Hindi



Top 5 Duniya Ke Sabse Khubsurat Lekin Vichitra/Starnge Flowers In Hindi





5. Parrot Flower ( पैरेट फ्लावर )


Parrot Flower



यह Impatiens Psittacina बाल्सम परिवार का एक अद्भुत पौधा है। फूल बैंगनी और लाल रंग में लाल रंग के होते हैं। जब पक्षों/किनारों से देखा जाता है, तो ये फूल उड़ते हुए तोतों के समान दिखते हैं। ब्रिटिश वनस्पतिविद और खोजकर्ता, सर जोसेफ डाल्टन हूकर ने पहली बार साल 1901 में पौधे के वैज्ञानिक वर्णन में उल्लेख किया कि इसका खिलना 'उड़ने वाला तोता' जैसा दिखता है और तब से नाम पड़ गया है। यह दुर्लभ पौधे थाईलैंड, बर्मा और भारत के कुछ हिस्सों में पाया जाता है।



Also Read: दुनिया भर के टॉप 5 सबसे बौने/छोटे इंसान


4. Snapdragon and its Skull ( स्नैपड्रैगन और इसकी खोपड़ी )


Snapdragon and its Skull flower



यूरोप, अमेरिका और उत्तरी अफ्रीका के चट्टानी इलाकों में पाए जाने वाले एंटीरिनिनम में ड्रैगन फूल या स्नैपड्रैगन नामक एक दिलचस्प फूल है। खूबसूरत फूल पंखुड़ियों एक अजगर के चेहरे की छाप देते हैं, जो, जब निचोड़ा जाता है, मुंह की तरह खुलता और बंद हो जाता है। लेकिन, एक बार पंखुड़ियों को सूखने और गिरने के बाद, केवल बीज की फली पीछे छोड़ दी जाती है, जो काफी मज़ेदार दिखती है, क्योंकि बीज की फली खोपड़ी की तरह दिखती है। प्राचीन संस्कृतियों ने स्नैपड्रैगन को अलौकिक शक्तियों का इश्वर माना ​​था।




3. Monkey Orchid ( बंदर आर्किड )


Monkey Orchid flower



ड्रेकुला सिमिया या बंदर ऑर्किड को बंदर की तरह ड्रेकुला के रूप में भी जाना जाता है। यह ऑर्किड की एक दुर्लभ प्रजाति है जो इक्वाडोर और पेरू के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों के बादल वनों में उगती है। ऑर्किड को इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें फूल होते हैं जो कॉलम, पंखुड़ियों और होंठ की एक अजीब व्यवस्था प्रदर्शित करते हैं जो एक बंदर के चेहरे जैसा दिखता है - एक बाबून, और अधिक विशिष्ट होने के लिए।


Also Read: वाहन दुर्घटनाओं के बारे में 10 दिलचस्प तथ्य


2. Hooker’s Lips ( हूकर की होंठ )


Hooker’s Lips flower



जबकि कई लोग इसे अतिरंजित विवरण मान सकते हैं, साइकोट्रिया इलाता को हूकर के होंठ या चुंबन लिप्स प्लांट भी कहा जाता है, यह बिल्कुल वास्तविक है। यह मध्य और दक्षिणी अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय वर्षावन में मौजूद है। मोमबत्ती का टुकड़ा, जो फूल से जुड़ा हुआ एक संशोधित या विशिष्ट पत्ता है, रंग में चमकीला लाल है, और एक महिला के सुन्दर होंठ की तरह आकार दिया जाता है, जो एक अच्छी तरह से परिभाषित कामदेव के धनुष के साथ पूरा होता है। असली सितारा आकार के फूल ब्रैक्ट के केंद्र से उभरे हैं।




1. Swaddled Babies ( स्वैडल्ड शिशु )

Swaddled Babies flower



Angloua Uniflora एक सुंदर आर्किड है जो आमतौर पर नाम, स्वैडल्ड शिशुओं द्वारा जाना जाता है। ये पौधे कोलंबियाई एंडीज़ में उगते है। पौधे की सबसे आश्चर्यजनक विशेषता यह फूल है जो बड़े, मलाईदार-सफेद और मोम जैसे हैं। उनकी संरचना काफी जटिल है, और खोलने के एक निश्चित चरण में, वे कपड़े पहने हुए बच्चे में लपेटकर एक बच्चे की तरह दिखने लगते हैं। प्रत्येक फूल छद्मोबुल के आधार से एक ही तने से खिलता है।



Do not hesitate to share "Top 5 Most Beautiful But Strange Flowers In The World in hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!

0 comments: