17 Amazing Facts About Cloud In Hindi बादलों के रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी

INTERESTING AND AMAZING FACTS ABOUT CLOUD IN HINDI - बादलों से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य


Facts And Information About Cloud In Hindi.


Cloud In Hindi, क्या आपने कभी गर्मी के दिनों में बादलों को देखा है? कुछ बादल सफेद, मोटे और थुलथुले होते हैं। वे आकाश में ऊंचाई पर तैरते हैं। अन्य उनसे कम ऊंचाई पर, भूरे और पतले होते हैं। वैज्ञानिकों ने कई प्रकार के बादलों की खोज की है और उन्हें नाम दिया है। दोस्तों बादलों को देखना केवल मजेदार ही नहीं है, बल्कि यह आपको संकेत भी दे सकता है कि अब, किस तरह के मौसम आ रहा है। तो चलिए जानते हैं मजेदार रोचक तथ्य बादलों के बारे में...


INTERESTING FACTS AND INFORMATION ABOUT CLOUD IN HINDI


Facts And Information About Cloud In Hindi. 1-5


Facts And Information About Cloud In Hindi.


1. दोस्तों आपको बता दें, एक औसत बादल लगभग 216 हजार पौंड वजन का होता है। और एक औसत तूफानी बादल 105.8 मिलियन पाउंड वजन का होता है।



2. बादल छोटी छोटी पानी की बूंदों का एक बड़ा समूह होता है जिसे हम हवा में तैरता हुआ देख सकते हैं।



3. बादल सफेद होते हैं क्योंकि वे सूर्य से प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं। भूरे बादल पानी से इतने ज्यादा भरे होते हैं कि वे प्रकाश को प्रतिबिंबित नहीं कर पाते हैं।



4. वियतनाम युद्ध के दौरान, अमेरिका ने वियतनाम में बादलों को बारिश बढ़ाने और मानसून के मौसम को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए "क्लाउड-सीडिंग" मिशन ऑपरेशन पोपेय किया था। साल 1974 में ऑपरेशन की घोषणा के बाद, संयुक्त राष्ट्र ने मौसम को हथियार बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया था।



5. बादलों से गिरने वाली वर्षा, बर्फ, स्लीट और ओलावृष्टि को प्रेसिपिटेशन कहा जाता है



Facts And Information About Cloud In Hindi. 6-10


Facts And Information About Cloud In Hindi.


6. Cumulus Clouds आकाश में तैरती कपास के fluffy tufts की तरह लगते हैं। कभी-कभी वे एक अजगर, एक कछुए या किसी अन्य प्राणी का आकार ले सकते हैं। आप गर्म, धूप वाले दिनों में Cumulus Clouds आसानी से देख सकते हैं।



7. क्या आप जानते हैं? पृथ्वी से 10,000 प्रकाश वर्ष दूर, शराब का एक बड़ा बादल है। आप इस बात पर यकीन नहीं करेगे की यह हमारे सौर मंडल के व्यास से 1000 गुना बड़ा है और इसमें 400 ट्रिलियन ट्रिलियन पिंट भरने के लिए पर्याप्त शराब है। इसे पूरी पीने के लिए, पृथ्वी पर हर किसी को 1 अरब साल के लिए हर दिन 300 पिंट्स पीना होगा।



8. अधिकांश बादल ट्रोपोस्फीयर यानि क्षोभ मंडल (पृथ्वी के वायुमंडल का सबसे निचला हिस्सा) में होते हैं लेकिन कभी-कभी वे स्ट्रेटोस्फीयर यानि समताप मंडल या मेसोस्फीयर की ऊंचाई तक भी पहुँच जाते हैं।



9. अंतरिक्ष में एक पानी का वाष्प बादल है जिसमें धरती पर पानी की मात्रा के तुलना में  100 ट्रिलियन गुना अधिक पानी है।



10. धुंध बादल का स्ट्रैटस प्रकार है जो जमीन के बहुत करीब दिखाई देता है।



Facts And Information About Cloud In Hindi. 11-15


Facts And Information About Cloud In Hindi.


11. साल 2008 के ओलंपिक के दौरान, चीन ने बारिश को रोकने के लिए 30 हवाई जहाज, 4,000 रॉकेट लांचर और 7,000 एंटी-एयरक्राफ्ट बंदूकें नियुक्त कीं थी। स्टेडियम पहुंचने से पहले बारिश की बूंदों को कम करने के लिए किसी भी खतरनाक बादलों में विभिन्न रसायनों को शूटिंग करना पड़ता था।



12. बादल अन्य रसायनों से भी बना सकते हैं



13. नासा के फीनिक्स मंगल ग्रह लैंडर ने मंगल के बादलों से बर्फ गिरने का पता लगाया है।



14. हमारे सौर मंडल के अन्य ग्रहों में भी बादल हैं। शुक्र ग्रह में सल्फर-डाइऑक्साइड के मोटे बादल हैं। जबकि बृहस्पति और शनि में अमोनिया के बादल होते हैं



15. फायर इंद्रधनुष उच्च दुर्लभ सिरस बादलों में हेक्सागोनल बर्फ क्रिस्टल द्वारा गठित एक दुर्लभ बादल घटना है। प्रभामंडल इतना बड़ा है कि चाप क्षितिज के समानांतर दिखाई देता है। उन्हें आग इंद्रधनुष भी कहा जाता है क्योंकि वे लौ की तरह दिखाई देते हैं।



Facts And Information About Cloud In Hindi. 16-17


Facts And Information About Cloud In Hindi.


16. आपको जानकर आश्चर्य होगा की, ग्रह केप्लर 7 बी में सिलिका कणों से बने बादल होते हैं, इसलिए यह पिघला हुआ तरल ग्लास/काँच की बारिश करता है।



17. वे बादलों जो मछली की त्वचा / तराजू की तरह दिखते हैं, अगले 6-12 घंटों में मौसम (अक्सर बारिश) में बदलाव का एक बहुत ही विश्वसनीय संकेतक होते हैं।


Do not hesitate to share "Amazing Facts About Cloud In Hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!


Also Read - यह भी पढ़ें!


2 comments: