Interesting and Amazing Facts About Bangkok In Hindi

Bangkok In Hindi


Bangkok In Hindi, बैंकॉक (थाई में क्रंग थेप) थाईलैंड की राजधानी है। अपने शानदार मंदिरों और जीवंत नाइटलाइफ़ के साथ बैंकॉक हर साल लगभग 11 मिलियन पर्यटकों का स्वागत करता है। बैंकॉक शहर केंद्रीय थाईलैंड में चाओ फ्राया नदी डेल्टा में स्थित है। यह शहर शांत बौद्ध मंदिरों से लेकर नाइटक्लबों तक को घूमने के लिए हर किसी के लिए कुछ प्रदान करता है, आप बैंकॉक में कई चीजों का आनंद ले सकते हैं। तो चलिए दोस्तों जानते हैं बैंकॉक और इसकी जीवंत संस्कृति के बारे में कुछ दिलचस्प तथा रोचक तथ्य:


Bangkok Facts In Hindi - Bangkok Tourists Destinations In Hindi - Bangkok In Hindi - Bangkok City In Hindi


बैंकॉक में 10 कुत्तों में से 1 रेबीज वायरस से संक्रमित होने का अनुमान है।


Amazing Facts And Information About Bangkok In Hindi. 1-5


Bangkok In Hindi


1. क्रुन्ग देवमहानागर अमररत्नकोसिन्द्र महिन्द्रायुद्धया महातीलकभव नवरत्नराजधानी पुरीरम्य उत्तमराजनिवेशम महास्थान अमरर्विमान अवतारास्थित्य शक्रदत्तीय विष्णुकर्मप्रसिद्धि - अरे भाई चौंकिये मत हम कुछ गलत नहीं बोले जा रहे यह तो Thailand की Capital City Bangkok का पूरा नाम है। यह पालि और संस्कृत भाषा से आता है।



2. यहाँ का कानून भी बहुत ही विचित्र है, आप बैंकॉक में बिना अंडरवियर पहन कर नहीं निकल सकते ऐसे करने पर आपको जेल में डाला जा सकता है। यहाँ वाहन को नंगी-छाती से चलाना अवैध है तथा सावधान रहे, थाईलैंड की मुद्रा पर अपना पैर ना रखें क्योंकि यहाँ ऐसा करना कानून के खिलाफ है।



3. बैंकॉक थाईलैंड की राजधानी और सबसे अधिक आबादी वाला शहर है



4. बैंकॉक शहर में 1,569 वर्ग किलोमीटर (606 वर्ग मील) का क्षेत्रफल शामिल है, जो थाईलैंड के अन्य 76 प्रांतों में 69 वें स्थान पर है। इनमें से लगभग 700 वर्ग किलोमीटर (270 वर्ग मील) निर्मित शहरी क्षेत्र का निर्माण करते हैं।



5. बैंकॉक के डॉन मुआंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के दो रनवे के बीच, दुनिया का 14 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा, एक पूरी तरह से काम कर रहा गोल्फ कोर्स है। जब भी विमान भूमि पर लैंड करता है तब गोल्फर्स को एक लाल बत्ती द्वारा मैदान से वापस बुला लिया जाता है।



Amazing Facts And Information About Bangkok In Hindi. 6-10


Bangkok In Hindi


6. साल 1976 में विश्व प्रसिद्ध ऊर्जा पेय रेड बुल बैंकॉक में चालेयो योविधि द्वारा बनाया गया था। क्या आप जानते हैं? साल 2012 में उनकी मृत्यु के समय, चालेओ थाईलैंड में तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे, जिनकी अनुमानित संपत्ति 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर थी।



7. बैंकॉक का इतिहास कम से कम 15 वीं शताब्दी की शुरुआत में था, जब यह अयुत्थाया के शासनकाल में चाओ फ्राया नदी के पश्चिमी तट पर एक गांव था।



8. बैंकॉक मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग ने पुलिस अधिकारियों को अतिरिक्त नकद पुरस्कार दिया यदि वे रिश्वत लेने से इनकार करते हैं।



9. थाईलैंड 200,000 करोड़पतियों का घर है, और उनमें से लगभग 9 5% बैंकॉक में रहते हैं



10. ग्रांड पैलेस थाईलैंड के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। यह बैंकॉक के दिल में इमारतों का एक परिसर है। यह महल साल 1782 से सियाम (और बाद में थाईलैंड) के राजाओं का आधिकारिक निवास रहा है। राजा, उनकी अदालत और उनकी शाही सरकार साल 1925 तक महल के मैदान पर आधारित थीं। कई शाही समारोह और राज्य कार्य हर साल महल की दीवारों के अन्दर होते रहते हैं।



Amazing Facts And Information About Bangkok In Hindi. 11-15


Bangkok In Hindi


11. "नाज़ी ठाठ" बैंकॉक में एक लोकप्रिय फैशन प्रवृत्ति है।



12. बैंकॉक में स्थानीय चाइनाटाउन Yaowarat दुनिया का सबसे बड़ा चाइनाटाउन है और यह दस लाख से अधिक चीनी लोगों का घर है। बैंकॉक में खरीदारी और खाने के लिए भी Yaowarat सबसे जीवंत स्थानों में से एक है।



13. Wat Phra Kaew थाईलैंड में सबसे पवित्र बौद्ध मंदिर (wat) के रूप में माना जाता है। यह ग्रैंड पैलेस के परिसर के भीतर स्थित है।



14. गोल्डन बुद्ध 5.5 टन (5,500 किलोग्राम / 12,125 पाउंड) के वजन के साथ एक सोने की मूर्ति है। यह बैंकॉक के वाट ट्राइमिट के मंदिर में स्थित है।



15. साल 2009 में, बैंकॉक नाइटक्लब आग से 66 मौतें हुई थी, यह एक बैंड के प्रदर्शन के दौरान शुरू हुआ जिसे "बर्न" नाम दिया गया।



16. बैंकॉक एक दर्जन नहरों से बना है, और इसकी इमारतों वेनिस शहर की तरह stilts पर खडी हैं। यद्यपि अधिकांश नहरों को अब भर दिया गया है और पक्का किया गया है, फिर भी बैंकॉक पर्यटकों के साथ पूर्व में वेनिस के रूप में लोकप्रिय है।



Amazing Facts And Information About Bangkok In Hindi. 16-20


Bangkok In Hindi


17. बैंकॉक अपने स्ट्रीट फ़ूड के लिए प्रसिद्ध है। वास्तव में, देश के कुछ बेहतरीन भोजन पांच सितारा पॉश रेस्तरां के विपरीत कॉर्नसाइड स्टालों में पाए जा सकते हैं।



18. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स 2006 के अनुसार, साल 1989 में, 141,078 साल के कॉर्पोरेट धोखाधड़ी के लिए दुनिया की सबसे लंबी सजा थाईलैंड के बैंकॉक में चामोय थिप्यासो को दी गई थी। उस समय उन्होंने 204 मिलियन डॉलर की पिरामिड योजना में 16,000 से अधिक थाई को धोखा दिया था।



19. हर साल थाई नव वर्ष की छुट्टियों के दौरान, बैंकॉक दुनिया की सबसे बड़ी सड़क जल लड़ाई आयोजित करता है जिसे सॉन्क्रान उत्सव के नाम से जाना जाता है



20. साल 2010 में, हजारों बैंकॉक प्रदर्शनकारियों ने सरकारी मुख्यालयों के गेटवे के बाड़ पर, स्वयंसेवकों से एकत्रित दान किए गए रक्त के प्लास्टिक कंटेनरों को खाली करने के लिए एकत्र हुए थे।


Do not hesitate to share "Interesting and Amazing Facts About Bangkok In Hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!


Also Read - यह भी पढ़ें

0 comments: