क्लोव यानि लौंग इन हिंदी Amazing Facts About Clove In Hindi

Facts And Information About Clove In Hindi - हिंदी में लौंग की रोचक जानकारी

Clove In Hindi


Clove In Hindi, लौंग का पेड़ एक सदाबहार पेड़ है जो मर्टल परिवार से संबंधित है। यह इंडोनेशिया में स्पाइस द्वीप समूह (जिसे मोलुकास भी कहा जाता है) से निकलता है। लौंग मृदा परिवार में एक सदाबहार पेड़, सिजीजियम सुगंधित, समृद्ध, भूरे, सूखे, खुली फूलों की कलियां होती हैं। यह नाम फ्रांसीसी "क्लौ" से आता है जिसका अर्थ है कील। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य क्लोव यानि लौंग इन हिंदी के बारे में...

क्लोव यानि लौंग इन हिंदी - रोचक तथ्य और जानकारी - CLOVES IN HINDI



CLOVES IN HINDI. 1-5

Clove In Hindi


1. ऐसा माना जाता है कि लौंग इंडोनेशिया के मोलुक्का, या स्पाइस द्वीप समूह के लिए स्वदेशी हैं।



2. लौंग का पेड़ चमकीले, बड़े, अंडाकार पत्ते पैदा करता है जो जोड़े में बढ़ते हैं। वे गहरे हरे रंग के और बहुत सुगंधित होते हैं।



3. पुरातत्त्वविदों ने सीरिया में एक सिरेमिक बर्तन में लौंग पाया है, जिसमें सबूत हैं जो 1721 ईसा पूर्व के कुछ वर्षों के भीतर पाए गये हैं।



4. लौंग के पेड़ के फल, जिसे "लौंग की मां" भी कहा जाता है, एक बीज से भरा भूरा, बेरी जैसी drupe है।



5. करीब 200 ईसा पूर्व में, चीन के हन-राजवंश अदालत से जावा के दूतावासों ने लौंगों को लाया जो सम्राट के साथ दर्शकों के दौरान सांस को सुगंधित करने के लिए मुंह में रखते थे।



CLOVES IN HINDI. 6-10

Clove In Hindi


6. लौंग का उपयोग केचप, वोरस्टरशायर सॉस और मसाले के पाउडर के निर्माण के लिए किया जाता है।



7. लाभदायक हिंद महासागर व्यापार में मध्य युग के दौरान मुस्लिम नाविकों और व्यापारियों द्वारा लौंगों का व्यापार किया गया था, प्रसिद्ध अरेबियन नाइट्स के पात्रों जैसे क्लॉब व्यापार का भी उल्लेख किया जाता है जैसे कि सिंदबाद नाविक भारत से लौंग को ख़रीदे और बेचे जाने के लिए जाने जाते हैं



8. लौंगों में गर्म, मसालेदार स्वाद और मीठी सुगंध होती है और विटामिन ए, के, बी 1, बी 2, बी 6, सी और खनिजों जैसे पोटेशियम, मैंगनीज, लौह और सेलेनियम के अच्छे स्रोत के रूप में कार्य करती है।



9. मध्य युग के दौरान, यूरोप में लौंग, स्वाद और गार्निश भोजन के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जाता था।



10. इंडोनेशियाई लोकप्रिय क्रेटेक सिगरेट के निर्माण के लिए तंबाकू के साथ लौंग का मिश्रण करते हैं।



CLOVES IN HINDI. 11-15

Clove In Hindi


11. लौंग की खेती लगभग पूरी तरह से इंडोनेशिया तक ही सीमित थी, और 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में डच ने कमी बनाने और उच्च कीमतों को बनाए रखने के लिए अंबोना और टर्ननेट को छोड़कर सभी द्वीपों पर लौंगों को खत्म कर दिया था।



12. 18 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में फ्रांसीसी ने ईस्ट इंडीज से हिंद महासागर द्वीपों और नई दुनिया में लौंगों को तस्करी कर दिया, जिससे डच एकाधिकार टूट गया।



13. मोलुकास के लोगों ने परंपरागत रूप से अतीत में लौंग के पेड़ों को एक नए सदस्य के साथ परिवार के विस्तार का जश्न मनाने के लिए लगाया।



14. क्या आप जानते हैं? 17 वीं और 18 वीं सदी में ब्रिटेन में, लौंग कम से कम उनके वजन को सोने में तोलने लायक थे, क्योंकि उन्हें आयात करने की उच्च कीमत थी।



15. प्राचीन रोमनों ने पाक और चिकित्सा उद्देश्यों में लौंग का इस्तेमाल किया। यूरोप में मध्य युग के दौरान लौंग सबसे महत्वपूर्ण और सबसे महंगा मसालों में से एक थे।



CLOVES IN HINDI. 16-20

Clove In Hindi


16. आज, लौंग की मुख्य रूप से वाणिज्यिक रूप से कटाई की जाती हैं: इंडोनेशिया, मेडागास्कर, तंजानिया (ज़ांज़ीबार), श्रीलंका, कोमोरोस और केन्या; खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के मुताबिक, इंडोनेशिया सबसे अधिक लौंग पैदा करता है - दुनिया के लगभग 75 प्रतिशत कुल।



17. प्राकृतिक चींटी-प्रतिकृति गुणों के कारण लौंगों को घरों में चींटियों के खिलाफ प्रभावी "उपाय" के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है



18. विभिन्न देशों में विभिन्न फसल के मौसम के कारण साल भर लौंग उपलब्ध हैं।



19. लगभग 42 मिलियन पाउंड लौंग हर साल पैदा होते हैं और खाए जाते हैं



20. लौंग का उपयोग भारतीय आयुर्वेदिक दवा, चीनी दवा, और पश्चिमी हर्बलिज्म और दंत चिकित्सा में किया जाता है जहां आवश्यक तेल दंत आपात स्थिति के लिए एक एनीडनी (दर्दनाशक) के रूप में उपयोग किया जाता है।


Do not hesitate to share "Amazing Facts About Clove In Hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!


Also Read - यह भी पढ़ें


0 comments: