अंतरिक्षयान से जुड़े रोचक तथ्य Amazing Facts About Spacecraft In Hindi

Interesting And Amazing Facts, Information About Space Shuttle Or Spacecraft In Hindi

Amazing Facts About Spacecraft In Hindi


What Is a Spacecraft? अंतरिक्षयान क्या है?

एक अंतरिक्ष शटल कुछ हद तक रॉकेट और एक हवाई जहाज के समान होता है। यह एक रॉकेट की तरह लंबवत ले जाता है लेकिन एक रनवे पर एक हवाई जहाज की तरह भूमि पर लैंड करता है।

अंतरिक्षयान से जुड़े रोचक तथ्य और हैरान कर देने वाली जानकारी - Antariksha Yaan Ke Rochak Tathya


कई सालों से लोगों ने सोचा कि पृथ्वी से परे क्या था। किसी के भी पास हमारे वायुमंडल के बाहर की सीमाओं का पता लगाने का कोई रास्ता नहीं था। फिर स्पेस शटल ने इन अन्वेषणों को होने की अनुमति दी। तो चलिए दोस्तों जानते हैं स्पेस शटल या अंतरिक्ष यानों के बारे में कुछ दिलचस्प रोचक तथ्य और जानकारी


Spacecraft Facts In Hindi. 1-5


Amazing Facts About Spacecraft In Hindi


1. जापान ने साल 2005 में एक क्षुद्रग्रह, पर सफलतापूर्वक एक मानव रहित अंतरिक्ष यान उतारा और नमूने एकत्रित किये । यह प्रोब साल 2010 में पृथ्वी पर लौटा था।



2. अंतरिक्ष शटल अंतरिक्ष अन्वेषण प्रौद्योगिकी का पहला टुकड़ा था जो पुन: प्रयोज्य यानि रीयूजेबल था।



3. नासा द्वारा अंतरिक्ष में पांच अंतरिक्ष शटल लॉन्च किए गए हैं। उनके नाम हैं: - एंडेवर, कोलंबिया, चैलेंजर, डिस्कवरी, और अटलांटिस। उनमें से दो, चैलेंजर और कोलंबिया दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं।



4. Voyager 1 अंतरिक्ष यान की स्थिति की गणना करने के लिए कुछ 12.5 बिलियन मील दूर, आपको केवल 1.5 इंच के भीतर सटीक होने के लिए पीआई के मान के पहले 15 अंकों का उपयोग करने की आवश्यकता है।



5. अंतरिक्ष शटल की सबसे लंबी कक्षा 17 ½ दिनों तक चली थी



Spacecraft Facts In Hindi. 6-10


Amazing Facts About Spacecraft In Hindi


6. अंतरिक्ष यान पृथ्वी के चारों ओर कक्षा में उपग्रहों, अंतरिक्ष प्रोब और अन्य कार्गो आसानी से ले जा सकता है।



7. प्रशांत महासागर के बीच में एक क्षेत्र है जहां अब जिन अंतरिक्ष यान की आवश्यकता नहीं है और उन्हें नियमित रूप से जमा किया गया है। इसे "अंतरिक्ष यान कब्रिस्तान" के रूप में जाना जाता है, और विशेष रूप से यह वह स्थान भी है जहां निष्क्रिय मिर स्पेस स्टेशन दफ़न है।



8. अंतरिक्ष शटल के लिए ईंधन ज्यादातर ऑक्सीजन और हाइड्रोजन से बना होता है



9. स्पेस शटल सिस्टम में चार प्रमुख घटक होते हैं: - दो ठोस रॉकेट बूस्टर, बाहरी टैंक, तीन मुख्य इंजन और ऑर्बिटर एड-ऑन।



10. सीआईए ने एक बार सोवियत अंतरिक्ष यान को रात भर के लिए "अपहरण" कर लिया, इसे अलग कर लिया, इसका अध्ययन किया, इसे फिर से इकट्ठा किया, और सोवियत को महसूस किए बिना इसे वापस भेज दिया। - source


Spacecraft Facts In Hindi. 11-15


Amazing Facts About Spacecraft In Hindi


11. पहली अंतरिक्ष शटल परीक्षण उड़ान साल 1981 में हुई थी।



12. बाहरी ईंधन टैंक एकमात्र ऐसा हिस्सा है जिसे पुन: उपयोग नहीं किया जा सकता क्योंकि यह लॉन्च होने के बाद वायुमंडल में जल जाता है।



13. साल 2018 में लॉन्च होने वाला स्पेसक्राफ्ट सौर प्रोब प्लस 432,000 मील प्रति घंटे की गति प्राप्त करेगा, जो इसे अब तक का सबसे तेज़ मानव निर्मित वस्तु बना देगा।



14. पहले स्पेस शटल सॉफ़्टवेयर से लैस नहीं थे जो कक्षा में रहते हुए साल में बदलाव को संभालने में सक्षम थे, इसलिए दिसम्बर और जनवरी के बीच मिशन कभी नहीं हुए थे।



15. अंतरिक्ष शटल की थर्मल प्रोटेक्शन सिस्टम में लगभग 30,000 रेत टाइल्स शामिल होती हैं। इन टाइलों का उपयोग तीव्र गर्मी को सहन करने के लिए किया जाता है।



Spacecraft Facts In Hindi. 16-20


Amazing Facts About Spacecraft In Hindi


16. अपोलो 12 सर्वेक्षक 3 अंतरिक्ष यान के 600 फीट के भीतर उतरा जो 2 साल पहले पहुंचा था। अंतरिक्ष यान के हिस्सों को पुनः प्राप्त किया गया और परीक्षण के लिए घर वापस ले आया गया।



17. कुल 14 अंतरिक्ष यात्रियों ने दो दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवा दी जिसमें चैलेंजर और कोलंबिया दोनों नष्ट हो गए थे।



18. अंतरिक्ष यान डिजाइनरों को एक खराब समझने वाली घटना के साथ संघर्ष करना पड़ता है जिसे "कोल्ड वेल्डिंग" कहा जाता है जहां स्वच्छ धातु की सतहें अंतरिक्ष के निर्वात में स्वयं को एक साथ जोड़ सकती हैं।



19. एक सैद्धांतिक अंतरिक्ष यान को प्रकाश की गति 92% यात्रा करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जिससे मनुष्यों को अपने जीवनकाल के भीतर विभिन्न सितारा प्रणालियों की यात्रा करने की क्षमता मिलती है।



20. वाइकिंग कार्यक्रम के अंतरिक्ष यान पर सूर्य के विकिरण दबाव के प्रभावों को नजरअंदाज कर दिया गया था, अंतरिक्ष यान मंगल ग्रह कक्षा लगभग 15,000 किलोमीटर से चूक गया होगा।



Spacecraft Facts In Hindi. 21-25


Amazing Facts About Spacecraft In Hindi


21. जबकि आर्मस्ट्रांग अभी भी चंद्रमा की सतह पर था, तब सोवियत अंतरिक्ष यान एक लुना पर्वत श्रृंखला में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।



22. चंद्रमा के बहुत दूर (या "अंधेरे पक्ष") का पहला दृश्य साल 1959 में सोवियत अंतरिक्ष यान लुना 3 द्वारा लिया गया था।



23. कजाकिस्तान से दूसरे ग्रह तक पहुंचने वाला पहला अंतरिक्ष यान लॉन्च किया गया था।



24. यूएसएसआर ने अल्माज़ नामक एक बेहद गुप्त, हथियारयुक्त अंतरिक्ष स्टेशन कार्यक्रम लॉन्च किया। अंतरिक्ष स्टेशन को रैपिड-फायर तोप से सशस्त्र बनाया गया था, जिससे मानव अंतरिक्ष-उड़ान इतिहास में यह एकमात्र हथियारदार अंतरिक्ष यान बन गया।



25. गैलीलियो अंतरिक्ष यान ने कार्ल सागन द्वारा डिजाइन किए गए प्रयोगों के माध्यम से दूरस्थ रूप से पृथ्वी पर जीवन का पता लगाया था।


Do not hesitate to share "Amazing Facts About Spacecraft In Hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!


Also Read - यह भी पढ़ें


2 comments:

  1. Mai spacecraft ke baare me search kar raha tha aur apke website par aya , aapne apne post me bahut hi ache ache fact post kia hai is post ke lie thank you, aapke next post ka intejar karunga.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Shukriya, apko spacecraft in hindi post pasand aayi. Hum jaldi hi nayi rochak post publish karege! Comment karne ke lie dhanywad!

      Delete