Paytm Payment Bank क्या है? Full Detail Information

What Is Paytm Payment Bank? Full Detail Information, paytm payment bank login, paytm payment bank branch, paytm payment bank ceo, paytm payment bank near me and paytm payment bank csp


What Is Paytm Payment Bank? Full Detail Information, paytm payment bank login, paytm payment bank branch, paytm payment bank ceo, paytm payment bank near me and paytm payment bank csp



What Is Paytm Payment Bank ? ( paytm पेमेन्ट बैंक क्या है? )


Paytm एक प्रकार का Payment Bank  है। RBI के द्वारा 11 कंपनियों को Payment Service Bank की मंजूरी दी गयी है जिसमे से एक Paytm Bank भी है। साधारण बैंक की तरह Paytm Payment Bank भी पैसे जमा कर सकती है लेकिन इसकी सीमा निर्धारित है Paytm Payment Bank एक ग्राहक से 1 लाख रुपये तक की धनराशी जमा करवा सकता है। Paytm Payment Bank अपने ग्राहकों को Saving Account और Current Account दोनों ही प्रकार के Accounts की सुविधा देती है। RBI के नियमों के अनुसार Paytm Payment Bank एटीएम और Debit Card सेवा दे सकती हैं लेकिन Credit Card जारी करने का अधिकार उनके पास नहीं होता है।
Paytm Payment Bank, NRI लोगों से Deposite नहीं ले सकता तथा paytm app में किसी तरह का बदलाव नहीं हो सकता तथा app के जरिये आप टैक्सी ,फ्यूल ,फ़ूड और अन्य चीजों के लिए पेमेंट भी कर सकते हैं।
यदि आप Paytm Payment Bank में Account का विकल्प चुनते हैं तो आपको Bank Account Number,चेक बुक,डेबिट कार्ड और अन्य चीज़े दी जा सकती हैं अन्यथा आपका paytm wallet पहले की तरह से ही काम करता रहेगा। Paytm Payment Bank आपको अलग से एक अकाउंट खोलने का विकल्प भी देती है यदि आप Paytm Payment Bank में अपना अकाउंट खोलते हैं तो आपको जमा राशी पर आपको इंटरेस्ट भी मिलेगा तथा Paytm Payment Bank आपको प्रतिमाह 5 निशुल्क ATM Transactions की पेशकश भी करता है उसके बाद आपको प्रति एटीएम लेनदेन पर 20 रुपये शुल्क चुकाने होंगे।




How To Login Paytm Payment Bank ? ( पेटीएम पेमेन्ट बैंक में लॉग इन कैसे करें? )

What Is Paytm Payment Bank? Full Detail Information, paytm payment bank login, paytm payment bank branch, paytm payment bank ceo, paytm payment bank near me and paytm payment bank csp


Paytm Payment Bank में login करना बहुत ही आसान है। Paytm Payment Bank ने अपने customers के लिए दो तरह से Paytm Payment Bank में login करने की सुविधाए दी हैं। एक या तो आप सीधा अपने वेब ब्राउज़र में जाकर अपने Paytm Payment Bank में login कर सकते हैं या फिर आप Paytm App की मदद से login कर सकते हैं।
इस पोस्ट में हम आपको Paytm Payment Bank में login करने के दोनों ही तरीके बताएँगे।




Paytm Payment Bank Login From Web Browser ( वेब ब्राउज़र के माध्यम से लॉग इन करना )


1. Paytm.com पर जायें।
2. स्क्रीन के उपरी कोने पर Login/Signup के बटन पर क्लिक करें।
3. अपना Registered Mobile Number/Email Address और Password डालें।
4. इसके बाद "Secure Login" के बटन पर क्लिक करें।
5. इतना करने के बाद आपको आपके Registered Mobile Number पर एक OTP Message भेज दिया जायेगा।
6. OTP को टाइप करके Varify बटन पर क्लिक करें।

इन Steps को Follow करने के बाद आप अपने Paytm Payment Bank Account में Login हो जाएँगे।



Paytm Payment Bank Login From Paytm App ( App के माध्यम से लॉग इन करना )


1. अपने Paytm App को अपने smartphone में open करें।
2. App के उपरी कोने पर Profile Icon पर क्लिक करें।
3. इसके बाद Login To Paytm पर क्लिक करें।
4. अपना Registered Mobile Number/Email Address और Password डालें।
5. Login Securely बटन पर क्लिक करें।
6. यदि आपको आपके Registered Mobile Number पर OTP भेजा जाये तो आप उसे भर कर अपने Paytm Payment Bank Account में Login हो जाएँगे।



How To Know Paytm Payment Bank Branch Near Me ? ( अपने नजदीकी पेटीएम पेमेंट बैंक की शाखा के बारे में कैसे जाने )


Paytm Payment Bank Branch Near Me के बारे में जानने से पहले यह भी जान लीजिये की paytm bank अन्य बैंकों की तरह ही है तथा इस बैंक की भी दुसरे बैंकों की तरह Paytm Payment Bank Branch हैं हालाँकि यह बड़े शहरों में मिल जाएँगी।
Paytm Payment Bank Branch Near Me के बारे में जानने के लिए आपको अपने राज्य का नाम, जिले का नाम भरना होगा, यदि वहां कोई भी Paytm Payment Bank Branch होगी तो आपको उस ब्रांच का नाम पता चल जाएगा।






आओ जानें Paytm Payment bank के ceo कौन हैं?


पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने अनुभवी बैंकर सतीश कुमार गुप्ता को प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया है। आपको यह भी बता दें की सतीश कुमार गुप्ता पहले भारतीय स्टेट बैंक में पूर्व उप महाप्रबंधक थे जहां उन्होंने तीन दशकों से अधिक काम किया। इसके बाद वह नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में मुख्य परियोजना अधिकारी बने, जो यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस जैसे भुगतान उत्पादों का प्रबंधन करता है।
हालाँकि आपको शायद यह पता होगा की paytm के founder  विजय शेखर शर्मा एक भारतीय अरबपति व्यापारी हैं। जो की मोबाइल भुगतान कंपनी पेटीएम के संस्थापक हैं।




Paytm Payment Bank csp क्या है?


CSP का मतलब होता है “Customer Service Point” जिसे हम सरल भाषा में बैंक मित्र Bank Mitra भी कहते हैं। दोस्तों आपको यह भी बता दें की बैंक मित्र एक कांसेप्ट है जिसे PPP ( Public Private Partnership ) के अंतर्गत बनाया गया है। एक बैंक मित्र या सीएसपी बैंक के प्रतिनिधि या एजेंट के रूप में काम करता है और नागरिकों को बैंकिंग सेवा प्रदान करने के लिए नियुक्त किया जाता है।





Also Read - यह भी पढ़ें

0 comments: