रोचक सवाल: ऑपरेशन में टांका लगाने के लिए किस धागे का प्रयोग किया जाता है? Which thread is used for soldering in operation?

Interesting question: Which thread is used for soldering in operation? ( रोचक सवाल: ऑपरेशन में टांका लगाने के लिए किस धागे का प्रयोग किया जाता है? )

Interesting question: Which thread is used for soldering in operation?



ऑपरेशन एक चिकित्सक उपचार होता है जिसमे एक सुई में अन्य किसी सामग्री का बना धागा डाला जाता है ताकि जीवों के ऊतकों को एक साथ कस कर बंधा जा सके।


इन टांकों का काम यह होता है की जीव के ऊतक प्राकृतिक क्रियाओं से धीरे-धीरे एक दुसरे से जुड़ सकें, इन टांकों के अंत में एकगाँठ बाँध दी जाती है।

जिस धागे का उपयोग ऑपरेशन के समय टंका लगाने के लिए डॉक्टर करते हैं उसे अक्सर भेंड या बकरियों की आंतों से बनाया जाता है कभी कभी इन्हें बनाने के लिए सूअर,घोड़ों तथा गधों की आँतों का भी प्रयोग किया जाता है और यह प्रदुषण भी नहीं फैलाता है।


दरशल कात्गार्ट द्वारा बने धागों का प्रयोग भीतरी चीर फाड़  को टांकने के लिए किया जाता है ताकि कुछ समय बाद यह अपने आप ही गल जाए।

दोस्तों हम आपको जानकारी के लिए बताये देते हैं की ऑपरेशन में दो तरह के धागों का इस्तेमाल टाँके लगाने के लिए किया जाता है, मसलन शारीर के अन्दर के हिस्से में जो टाँके लगाये जाते हैं उनमे ऐसे धागों का प्रयोग किया जाता है जो अपने आप ही निश्चित समय के बाद गल जाते हैं इससे मरीज को कोई परेशानी भी नहीं होती है वहीँ ऑपरेशन में शारीर की बहरी त्वचा पर जो तनके लगाये जाते हैं वो अपने आप नहीं गलते बल्कि उन्हें काटना पड़ता है।

यदि आपके दिमाग में भी ऐसा ही कोई रोचक सवाल हो तो हमें कमेंट में बताएं, हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।


Also Read - यह भी पढ़ें



0 comments: