Rochak Jankari #1: टायर का रंग काला ही क्यों होता है? tyre ka rang kaala hi kyu hota hati?

Rochak Jankari #1: टायर का रंग काला ही क्यों होता है? tyre ka rang kaala hi kyu hota hati?


Rochak Jankari #1: टायर का रंग काला ही क्यों होता है? tyre ka rang kaala hi kyo hota hati?

Rochak Jankari #1



Rochak Jankari #1 दोस्तों गाड़ियों के टायर तो आप सभी ने देखे ही होंगे, साइकिल के टायर से लेकर हवाई जहाज के टायर तक सभी काले ही रंग के होते हैं, ....होते हैं न! लेकिन लेकिन लेकिन, दोस्तों क्या आपने कभी ये सोचा है की आखिर टायर का रंग हमेशा काला ही क्यों होता है? इनको बनाते समय पीला,नीला,लाल या सफ़ेद रंग क्यों नहीं दिया जाता है?



Why Tyres Are Always Black In Color In Hindi?


Rochak Jankari, दोस्तों टायर का कला रंग केवल भारत में ही नहीं बल्कि किसी भी देश में टायर हमेशा काले रंग के ही आपको देखने को मिलेगे, क्यों दोस्तों है न सोचने वाली बात!

कोई बात नहीं दोस्तों, आज हम आपको बताते हैं आखिर टायर का रंग काला ही क्यों होता है।

वैसे हम सभी यह बात तो जानते ही हैं की टायर रबर का बना होता है लेकिन जिस प्राकृतिक रबर का इस्तेमाल टायर बनाने में किया जाता है उसका रंग को स्लेटी होता है? फिर टायर काले कैसे हो सकते है!


ऐसा इसलिए होता है दोस्तों, टायर को बनाते समय इसका रंग बदल दिया जाता है और यह स्लेटी से काला बन जाता है। दोस्तों इस प्रक्रिया को vulcanization ( वल्केनाइजेशन ) कहा जाता है।

दोस्तों आपको यह भी पता होना चाहिए की प्राकृतिक रबर बहुत ज्यादा मजबूत नहीं होता है और यह बहुत जल्दी ही घिस जाता है। वाहनों में प्रयोग होने वाले टायर को अगर साधारण रबर से बना दिया जाये तो वह बहुत जल्दी घिस जायेगा और ज्यादा दिन तक नहीं चल पायेगा इसलिए दोस्तों इनमे कार्बन ब्लैक मिलाया जाता है जिससे यह बहुत अधिक मजबूत हो जाता है और कार्बन ब्लैक इसे बहुत जल्दी घिसने भी नहीं देता।

Rochak Jankari, दोस्तों कार्बन युक्त टायर प्राकृतिक रबर टायर से 10 गुने से भी ज्यादा चलता है, काले कार्बोन की कई स्टेज होती हैं। रबर कितना सख्त या मुलायम होगा यह इस बात पर निर्भर करता है की इसमें कोंसी स्टेज का कार्बन मिलाया गया है। दोस्तों इसके अलावा टायर में सल्फर भी मिलाया जाता है।


कार्बन ब्लैक से टायर का रंग काला हो जाता है। दोस्तों टायर का रंग काला होने का एक कारण यह भी है की काला रंग अल्ट्रावोइलेट किरणों से रबर को बचाता है।

बच्चों की साइकिल में रंग बिरंगे टायर इसलिए देखने को मिलते हैं क्योंकि वह रोड पर ज्यादा नहीं चलती और उनमें कार्बन ब्लैक नहीं मिलाया जाता जिससे वह टायर बहुत जल्दी घिस जाता है और वह सबसे निम्न क्वालिटी के रबर टायर ही होते हैं।



यदि आपको यह Rochak Jankari #1: टायर का रंग काला ही क्यों होता है? tyre ka rang kaala hi kyu hota hati? पसंद आए तो शेर करना ना भूलें, धमयवाद।


Also Read - यह भी पढ़ें


0 comments: