भारतीय रेलवे, रेल के अन्दर फिल्मों की शूटिंग के लिए लेती है इतने रूपये? जानकर चौंक जाओगे


भारतीय रेलवे, रेल के अन्दर फिल्मों की शूटिंग के लिए लेती है इतने रूपये? जानकर चौंक जाओगे


source: filmibeat.com
बॉलीवुड फिल्मों की ट्रेनों में शूटिंग से रेलवे को अच्छी खासी आमदनी प्राप्त होती है। आपने गदर, रंग दे बसंती, भाग मिल्खा भाग आदि फिल्मों में ट्रेनों में शूटिंग होते हुए देखा होगा।


खास बात यह है कि भारतीय रेलवे ने इसमें रेवाड़ी स्टीम लोको शेड का उपयोग किया है। इसी कारण इसे हेरिटेज के तौर पर संभाल के रखा गया है। अगर किसी फिल्म की शूटिंग में एक इंजन और 4 बोगियों की डिमांड हो तो रेलवे 1 दिन के लिए करीब Rs500000 लेता है।
source: uk.news.yahoo
वही कुछ दिन पहले भारतीय रेलवे ने फिल्मों की शूटिंग में इस्तेमाल होने वाले रेलवे परिसर और मालगाड़ी के लाइसेंस दर में भी बढ़ोतरी करी है।


यहां तक कि अगर किसी ट्रेन या रेलवे परिसर में फिल्म की शूटिंग हो रही है तो उस हिसाब से रेट भी तक किये थे । जिसमें एक और ए वन केटेगरी वाले स्टेशनों के लिए लाइसेंस फीस प्रतिदिन Rs100000 की दर से देने की तय की गई थी ।इसके अलावा बी वन और बी टु कैटगरी के स्टेशनों के लिए Rs50000 प्रतिदिन अदा करना होता है ।
source: lifecrust.com
इसके अलावा अगर बिजी सीजन में इसका उपयोग किया जाता है तो 15% अतिरिक्त चार्ज भी देना होता है । वहीं फिल्म की शूटिंग के लिए 200 किलोमीटर और 5 वेगन के लिए न्यूनतम Rs 426600 प्रतिदिन की दर से रकम अदा करनी होती है।


source: bollywoodhungama.com
इसके अलावा इंडियन रेलवे का कहना है की शूटिंग के लिए भले कितने ही किलोमीटर मालगाड़ी ट्रेन का इस्तेमाल किया जाए लेकिन न्यूनतम 200 किलोमीटर के लिए ही रेलवे चार्ज लेता है । और अगर ट्रेन को रोका जाता है तो उसके लिए भी Rs900 प्रति घंटे की दर से रकम ली जाती है।


Also Read - यह भी पढ़ें




Comments

Popular posts from this blog

All Scientific Names In Hindi - वैज्ञानिक नाम हिंदी में