आंद्रे रसेल के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए किस्मत भी चाहिए इस भारतीय क्रिकेटर ने की आंद्रे रसेल की तारीफ पढे पूरी खबर।

Spread the love

किसी भी तेज गेंदबाज के लिए नई गेंद से और डेथ ओवरों में गेंदबाजी करना आसान नहीं होता। पिछले कुछ सालों में भुवनेश्वर कुमार ने स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, जो रूट और क्रिस गेल जैसे बल्लेबाजों के सामने गेंदबाजी की है। कई बार वह विजेता के रूप में भी सामने आए। कभी अपनी योजना से, कभी विविधता से, सभी परफेक्ट यॉर्कर से और कभी न्कल बॉल से। लेकिन कुछ बल्लेबाज ऐसे भी रहे हैं, जिनकी तारीफ खुद भुवनेश्वर कुमार भी करते हैं। ऐसे ही बल्लेबाज हैं- आंद्रे रसेल। वेस्टइंडीज के ऑल राउंडर आंद्रे रसेल की तारीफ करते हुए भारतीय पेसर ने कहा कि रसेल उनके मिसहिट भी छक्के के लिए जाते हैं।

भुवनेश्वर कुमार ने कहा, ”आंद्रे रसेल बहुत ताकतवर बल्लेबाज हैं, उनके मिसहिट भी छ्क्के पर जाते हैं। हमने पिछले आईपीएल में यह देखा है। जब आप उनके खिलाफ गेंदबाजी करते हैं तो भाग्य भी अहमियत रखता है।”

बातचीत में भुवनेश्वर कुमार ने कहा, ”सबसे ज्यादा यह मैटर करता है कि आप कहां खेल रहे हैं। मैदान के आयाम और सीमा भी अहम होती है। आप आमतौर पर मैदान से वाकिफ होते हैं, आप जानते हैं कि आपको कहां गेंद फेंकनी है। लेकिन रसेल बहुत ताकतवर बल्लेबाज हैं, उनके मिसहिट भी छ्क्के पर जाते हैं। हमने पिछले आईपीएल में यह देखा है।”

उन्होंने आगे कहा, ”जब आप उनके खिलाफ गेंदबाजी करते हैं तो भाग्य भी अहमियत रखता है।” उन्होंने कहा, ”आप जहां भी गेंदबाजी करते हैं, उम्मीद करते हैं कि गेंद मिस हो जाए, या उनका मिसटाइम शॉट बाउंड्री पर न जाए। ये सब चीजें बहुत मैटर करती हैं। मैंने और बहुत से दूसरे गेंदबाजों ने पिछले आईपीएल में उन्हें लेग साइड पर यॉर्कर फेंके थे, लेकिन उन्होंने हर गेंद को छक्के पर मारा। जब वह अपना संतुलन खो देते हैं तब भी गेंद छक्के पर ही जाती है।”

भुवनेश्वर ने याद किया कि किस तरह आंद्रे रसेल ने सनराइजर्स हैदराबाद से अंतिम समय में तीन ओवरों में 50 रन बनाकर मैच छीन लिया था। उस समय भुवनेश्वर ही टीम के कप्तान थे। भुवनेश्वर ने उस वाकये को याद करते हुए कहा, ”मुझे याद है, रसल ने अंतिम तीन ओवरों में 52रन की पारी खेली थी। मुझे याद है उन्होंने दो ती छक्के इतने लंबे लगाए थे कि सामान्य बल्लेबाज सोच भी नहीं सकता।” भुवनेश्वर कुमार ने पिछले आईपीएल में 15 मैचों में 13 विकेट लिए थे।

पिछले कुछ सालों से आंद्रे रसेल कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के ताकतवर परफॉर्मर रहे हैं। 2018-19 के आईपीएल में उन्होंने अपने दम पर केकेआर के लिए अनेक मैच जीते। 2019 में उन्होंने 56.66 की औसत और 204.81 की स्ट्राइक रेट से 510 रन बनाए थे।


Spread the love

Leave a Comment